घर पर कैसे करें हैल्दी कुकिंग ?

कई बार हम अपने व अपने बच्चों की बाहर का खाने की इच्छा को पूरा करने  के लिए घर पर ही कुछ नया  ट्राई करते हैं! और हम इस में सफल भी हो जाते हैं. लेकिन आप को कुछ बातें हैं जिन का कुकिंग करते समय ध्यान रखना पड़ता है. जिस से खाना अत्यंत स्वादिष्ट बन सकता है. तो कौन सी हैं वे टिप्स जो आप को एक हैल्दी कुकिंग के लिए अपनानी चाहिए, आइए जानते हैं इस आर्टिकल के माध्यम से.

1. रेसिपी का पालन करें :

स्वादिष्ट खाना बनाने के लिए आप को उस की विधि व कौन कौन सी सामग्री का प्रयोग होगा ,यह अच्छे से पता होना चाहिए. ऐसा करने के लिए आप किसी भी कुकिंग बुक का प्रयोग कर सकती हैं या फिर यू+ट्यूब विडियोज को देख सकती हैं.

2. हेल्दी खाने का प्रयोग करें :

आप खाना बनाते समय ध्यान रखें कि जिन सामग्रियों का आप प्रयोग कर रहीं हों वह हेल्दी हों .जैसे यदि आप चाऊमिन, पिज्जा या बर्गर बना रही हैं तो उन में सब्जियां जैसे टमाटर, प्याज, शिमला मिर्च आदि का प्रयोग करें जिस से आप के स्वाद में भी कोई कमी नहीं आएगी व यह हेल्दी भी रहेगा.

ये भी पढ़ें- Monsoon Special: जायकेदार पनीर तवा मसाला करें ट्राय

3. हानिकारक मसालों का कम प्रयोग करें :

मसालों व नमक से उच्च रक्त चाप जैसी समस्या हो सकती है. तो कोशिश करें कि आप जितना हो सके उतना नमक व मसालों का कम से कम प्रयोग करें. ताकि यह आप के लिए हेल्दी हो. जैसे आप नमक के बजाए सैंधे नमक का प्रयोग कर सकती हैं.

4. खाने के साथ सलाद भी लें :

आप खाने के साथ साथ सलाद को भी जरूर अपनी डाइट में एड करें. आप टमाटर, प्याज, गाजर आदि सब्जियों का सलाद में प्रयोग कर सकते हैं. आप जितना हो सके उतने कलरफूल सलाद को अपनी प्लेट में सजाइए ताकि यह देखने में भी सुंदर लगे व खाने में भी लजीज और सब्जियां तो आप की सेहत के लिए हेल्दी होती ही हैं.

5. अपनी कुकिंग स्कील्स को अपग्रेड करें :

आप के घर वाले भी आप के हाथ का एक जैसा खाना , रोज रोज खा कर बोर हो गए होंगे. आप अपनी कुकिंग स्कील्स को अपग्रेड करें. ऐसा करने के लिए आप कूकिंग क्लासेस या यू ट्यूब विडियोज़ की सहायता ले सकती हैं. खाने को नई तकनीकों का प्रयोग कर के पकाएं. जिस से आप के घर वाले भी उंगलियां चाटते रह जाएं.

ये भी पढ़ें- Monsoon Special: स्नैक्स में परोसें पनीर ब्रेड पकौड़ा

अनलिमिटेड कहानियां-आर्टिकल पढ़ने के लिएसब्सक्राइब करें