Summer special: घर पर बनाएं स्लाइस्ड कुल्फ़ी

तपती गर्मी में कुल्फ़ी आइसक्रीम जैसी ठंडी ठंडी खाद्य वस्तुएं ही ठंडक देतीं हैं. इसीलिए इन दिनों हर जगह कुल्फ़ी, आइसक्रीम और बर्फ के गोले के ठेले नजर आते हैं. कुल्फ़ी को दूध के द्वारा इसके मोल्ड्स में जमाया जाता है आइसक्रीम की अपेक्षा दूध से बनी कुल्फ़ी आमतौर पर बच्चों और बड़े सभी को बेहद पसन्द होती है. आजकल बाजार में भांति भांति की कुल्फ़ी मौजूद है परन्तु बाजार की अपेक्षा घर पर कुल्फ़ी बनाना सस्ता तो पड़ता ही है साथ ही बहुत हाइजीनिक भी रहता है जिससे आप आराम से कितनी भी कुल्फ़ी खाने का लुत्फ उठा सकते हैं.

आज हम आपको ऐसी ही कुल्फ़ी बनाना बता रहे हैं जिनमे आपको कुल्फ़ी के साथ साथ फलों का भी भरपूर स्वाद मिलेगा तो आइए देखते हैं कि इन्हें कैसे बनाया जाता है. किसी भी कुल्फ़ी को जमाने के लिए सर्वप्रथम एक बेसिक कुल्फ़ी तैयार करनी होती है फिर उससे फ्लेवर्ड कुल्फ़ी जमाई जा सकती है इसे जमाने के लिए हमें चाहिए-

बेसिक कुल्फ़ी

कितने लोगों के लिए  –    8-10

बनने में लगने वाला समय –    30 मिनट

मील टाइप –   वेज

सामग्री

  1. फुल क्रीम दूध 1 लीटर  
  2. केसर के धागे   6-7
  3. मिल्क पाउडर 1 टेबलस्पून
  4. बारीक कटी मेवा(पिस्ता, काजू)1 टीस्पून

विधि

दूध में शकर और केसर के धागे डालकर गैस पर लगभग आधा होने तक मध्यम आंच पर उबालें.  गैस बंद करके ठंडा होने पर मिल्क पाउडर डालकर मिक्सी में चला लें इससे दूध का टेक्सचर एकदम स्मूथ हो जाएगा.

स्लाइस्ड कुल्फ़ी जमाने के लिए एक खरबूजा और एक आम ले लें.

मस्कमेलन कुल्फ़ी

एक खरबूजे को बीच से काटकर बीज को अच्छी तरह स्कूपर से निकाल दें. अब इसमें तैयार कुल्फ़ी ऊपर तक भर दें. ऊपर से बारीक कटी मेवा डालें और सिल्वर फॉयल से अच्छी तरह कवर करके फ्रीजर में 6-7 घण्टे जमने के लिए रखें. सर्व करने से पहले एक तेज धारवाले चाकू से खरबूजे को छीलें फिर स्लाइस में काटकर सर्व करें. आप चाहें तो सर्व करते समय इसके ऊपर रूह आफजा शर्बत भी डाल सकते हैं.

मैंगो कुल्फ़ी

किसी भी अच्छी क्वालिटी के आम को धीरे धीरे दोनों हाथों से दबाएं ताकि आम की गुठली ऊपरी सतह से अलग हो जाये. अब ऊपर से थोड़ा सा आम काट दें और चाकू की सहायता सावधानी पूर्वक गुठली को स्कूप कर लें. अब इस गुठली रहित आम को एक ऐसे ग्लास में रखें जिसमें यह आसानी से सेट हो जाये. अब इसमें भी तैयार कुल्फ़ी डालकर बारीक कटी मेवा डालें और सिल्वर फॉयल से कवर करके 6-7 घण्टे जमने के लिए फ्रिज में रखें. जमने पर पहले आम को तेज धार वाले चाकू से छीलें फिर  स्लाइस में काटकर सर्व करें.

अनलिमिटेड कहानियां-आर्टिकल पढ़ने के लिएसब्सक्राइब करें