बिना आटा गूंथे बनाएं टेस्टी चिली गार्लिक परांठा

परांठे भारतीय भोजन का अभिन्न हिस्सा हैं. वास्तव में परांठा पूरी और रोटी के बीच का खाद्य पदार्थ है क्योंकि पूरी की तरह इसे तेल में तला नहीं जाता और रोटी की भांति बिना घी तेल के नहीं बनाया जाता. इसे तवे पर कम तेल या घी के साथ बनाया जाता है.

भारतीय भोजन में सादे परांठे की अपेक्षा विभिन्न सब्जियों के भरवां चटपटे मसालेदार परांठे बनाये जाते हैं. कई बार सब्जियों को आटे के साथ गूंथकर भी परांठे बनाये जाते हैं. आज हम आपको बच्चे बड़े सभी के फ़ेवरिट चिली गार्लिक परांठे की रेसिपी बताएंगे जिसे बिना आटा गूंथे बनाया जाता है. इसे बनाना तो बहुत आसान है ही साथ ही इसे दो माह तक आप बड़ी आसानी से स्टोर भी कर सकतीं हैं. तो आइए जानते हैं इसे कैसे बनाया जाता है.

चिली गार्लिक परांठा

कितने लोंगों के लिए 4
बनने में लगने वाला समय 10 मिनट
मील टाइप वेज

ये भी पढ़ें- स्नैक्स में बनाएं टेस्टी पोहा पनीर चाप

सामग्री

मक्खन 1 टेबलस्पून
कुटी लाल मिर्च 1 टीस्पून
लहसुन पेस्ट 2 टेबलस्पून
हरा धनिया 2 टेबलस्पून
हल्दी पाउडर 1/4 टीस्पून
मैदा 1 कप
गेहूं का आटा 1 कप
पानी 2 कप
चीनी 1 टीस्पून
नमक 1 टीस्पून

विधि

मक्खन में लाल मिर्च, लहसुन और हरा धनिया अच्छी तरह मिलाएं. एक कटोरे में मैदा, आटा और नमक मिलाएं. अब इसमें धीरे धीरे पानी मिलाएं ताकि गुठली न पड़ें. जब मिश्रण एकसार हो जाये तो तैयार बटर का मिश्रण मिलाएं. इसकी कंसिस्टेंसी डोसे या चीले के बेटर जैसी होनी चाहिए. एक नॉनस्टिक तवे पर चिकनाई लगाकर एक बड़ा चम्मच मिश्रण मध्यम मोटाई में फैलाएं. मध्यम आंच पर बटर लगाकर दोनों तरफ से सेंके. इसी प्रकार सारे परांठे तैयार करें.

ये भी पढ़ें- बच्चों के लिए घर पर बनाएं यम्मी एंड टेस्टी चौकलेट केक

ऐसे करें परांठों को स्टोर

आप इन परांठो को बिना चिकनाई लगाकर सेंककर दो माह तक फ्रिज में स्टोर कर सकतीं हैं. तैयार परांठो को ठंडा करके प्रत्येक परांठे के बीच में टिशू पेपर लगाएं और किचिन टॉवेल में लपेटकर किसी एयरटाइट जार में रखकर फ्रीजर में रख दें. प्रयोग करते समय चिकनाई लगाकर दोनों तरफ से सेंककर चटनी, अचार या सब्जी के साथ सर्व करें.

अनलिमिटेड कहानियां-आर्टिकल पढ़ने के लिएसब्सक्राइब करें