असम की खूबसूरती से जुडी है पोशाक मेखला चादोर, जानें कैसे

असम की हरी-भरी वादियाँ और सुंदर पर्वत श्रृंखला अनायास ही किसी को आकर्षित करती है. वहां की रहन-सहन, खान-पान और मौसम बहुत ही मनोरम होता है. वहां की महिलाओं का खास परिधान मेखला चादोर है. पारंपरिक इस परिधान अधिकतर सिल्क या कॉटन होते है. उस पर खुबसूरत डिजाईन की बुनाई कर सुंदर रूप दिया जाता है, लेकिन ऐसी खूबसूरत परिधानों का चलन पहले की अपेक्षा कम होने लगी है, क्योंकि नए जेनरेशन को पुरानी डिजाईन आकर्षित नहीं करती, जिससे इन्हें बनाने वाले बुनकरों का पेट भरना भी मुश्किल होने लगा. इनके बच्चे घर छोड़कर बाहर काम की तलाश में जाने लगे.

फैला रही है विश्व में

असम की राजधानी गौहाटी में रहने वाली डिज़ाइनर संयुक्ता दत्ता ने इन्ही कारीगरों को जोड़कर उनके काम को आगे बढ़ाने की कोशिश कर रही है और उनके द्वारा बनाये गए आसाम सिल्क और मूंगा सिल्क के काम को मार्केट तक पहुंचाकर उनके काम को विश्व में फैला रही है. यही वजह है कि आज इन बुनकरों के बच्चे भी धीरे-धीरे इस काम की ओर रुख कर रहे है. आज मेखला चादोर विश्व में बहुत स्टाइलिस्ट और चर्चित पहनावा बन चुका है. लक्मे फैशन वीक विंटर कलेक्शन में संयुक्ता ने कांसेप्ट ‘चिकी-मिकी’ को रैम्प पर उतारी और उनकी शो स्टॉपर अभिनेत्री दिव्या खोसला कुमार ने ब्लैक मेखला चादोर बेल्टेड साडी स्ट्रेपिंग चोली के साथ पहन रखी थी.

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विलुप्त होती कला कोबचाने की कोशिश

इस कला के बारें में संयुक्ता कहती है कि हैंडलूम कपड़ों को लोगों तक पहुँचाना बहुत कठिन होता है, क्योंकि ये कपडे महंगे होते है.पॉवरलूम को अधिक अहमियत इसलिए मिल रही है, क्योंकि इनके कपडे जल्दी बन जाने की वजह से सस्ते होते है, जबकि पारंपरिक असम सिल्क हाथ से बुनाई कर तैयार किये जाते है इसलिए थोड़े महंगे होते है,लेकिन सालों तक इसकी खूबसूरती बनी रहती है. पॉवरलूम पर वे आसाम सिल्क की खूबसूरती को नहीं ला पाते. इसी वजह से आज भी इन कारीगरों की चाह लोगों में है और मेरी ये कोशिश है कि इन कारीगरों की कारीगरी को विलुप्त होने से बचाई जाय और मेखला चादोर को सब लोग जाने. पहले मैं जब असम से दूर किसी दूसरी जगह जाती थी, तो लोग हर प्रकार के कपड़ों को जानते है, लेकिन आसाम सिल्क और मेखला चादोर से परिचित नहीं थे. मैं हर फैशन शो में मेखला चादोर को ही शो केस करती हूँ, क्योंकि वहां हर तरह के व्यवसायी से लेकर ब्लॉगर सभी आते है और इसे लोगों तक पहुँचाना आसान होता है.

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छोड़नी पडीजॉब 

संयुक्ता ने अपनी जर्नी सरकारी नौकरी, एक इंजिनीयर के रूप में शुरू की थी. 10 साल काम करने के बाद उन्होंने जॉब छोड़ दिया और आसाम सिल्क को पोपुलर करने का बीड़ा उठाया. ये निर्णय लेना उनके लिए आसान नहीं था, क्योंकि संयुक्ता के पिता की मृत्यु के बाद उनकी माँ ने पूरे परिवार का पालन-पोषण बहुत मुश्किल से किया था, ऐसे में माँ ने संयुक्ता को नौकरी न छोड़ने की सलाह दी थी. संयुक्ता आगे कहती है कि माँ के मना करने की वजह मेरा डिज़ाइनर के क्षेत्र में ज्ञान का न होना है, पर मुझे विश्वास था कि मैं कुछ अच्छा कर सकूँगी.पति ने सपोर्ट दिया और दिल की बात सुनने की सलाह दी. नौकरी छोड़ मैं डिज़ाइनर बन गयी. तब मेरे पास कोई फैक्ट्री नहीं थी और बुनकर किसी काम के लिए एडवांस में पैसे लेते थे, पर उन्हें मेरी डिजाईन को बनाना पसंद नहीं था, क्योंकि उन्हें मार्केट की जानकारी नहीं थी. गांव में रहकर वे एक ही डिजाईन को बार-बार बनाते थे. वे किसी नयी डिजाईन को एक्सपेरिमेंट करना नहीं चाहते थे. मेरे लिए ये सबसे बड़ी चुनौती थी.

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हैंडलूम में लगती है अधिक श्रम

असल में एक मेखला चादोर को बनाने में 25 से 30 दिन की कठिन श्रम लगते है, लेकिन उनकी मजदूरी उनके मेहनत के हिसाब से नहीं थी. इसलिए वे इस काम को छोड़ दूसरे क्षेत्र में जाना चाह रहे थे. मैंने उनकी जरूरतों को देखते हुए उन्हें अच्छी मजदूरी के साथ-साथ मुफ्त में खाना, मुफ्त में ठहरने की व्यवस्था, मेडिकल की सुविधा देनी शुरू कर दी. तब उन्हें समझ में आया कि मैं कुछ अच्छा काम उनके लिए कर रही हूँ. अभी मेरे पास 150 लूम्स है और इन सभी बुनकरों को मैं हर तरीके की सपोर्ट करती हूँ. मैंने खुद की फैक्ट्री साल 2015 में शुरू की है. अभी मुझे कोई समस्या नहीं है, बुनकर खुद काम की तलाश में मेरे पास आते है. इसमें व्यस्क ही नहीं, यूथ भी आकर काम सीख रहे है, क्योंकि उनकी बेसिक जरूरतें यहाँ पूरी हो रही है. साथ ही अच्छे और अधिक काम के लिए उन्हें इन्सेन्टिव भी देती हूँ.

मिला बुनकरों का समर्थन

अभी ये बुनकर इस इंडस्ट्री की ओर अधिक से अधिक आकर्षित हो इसकी कोशिश चल रही है. मेरा काम आसाम की मलबरी सिल्क, मूंगा सिल्क और हैंडलूम है. मैं हैंडलूम को जिन्दा रखना चाहती हूँ, क्योंकि पॉवरलूम बहुत तेजी से इस पर हावी हो रहा है और यहाँ एक मेखला चादोर को बनाने में केवल एक दिन लगता है, इसलिए ये सस्ती होती है, पर सस्टेनेबल नहीं होती. बुनकरों को सपोर्ट न करने पर हैण्डलूम एक दिन मर जायेगी. सरकार की तरफ से किसी प्रकार की कोई सहायता नहीं मिलती. इसलिए मैं अधिक से अधिक फैशन शो कर इस कला को विलुप्त होने से बचाना चाहती हूँ. हर साल दो से तीन फैशन शो करती हूँ, जो काफी खर्चीला होता है, लेकिन इसका खर्चा मैं अपनी कमाई से पूरा करती हूँ. मैने जितना कमाया, उसे इन्ही चीजों पर खर्च कर किया है. आसाम सिल्क से बने मेखला चादोर को किसी भी अवसर पर पहना जा सकता है.

सोचनी पड़ती है नयी डिजाईन

डिजाईन में नयापन लाने के लिए वह खुद डिजाईन ड्रा करती है,इस काम में एक लम्बा प्रोसेस होता है. इसके लिए उन्हें बहुत सोचना पड़ता है, इसके बाद उस डिजाईन को कम्प्यूटर पर बनाकर कार्ड्सबनाये जाते है, जिसे लूम से जोड़ा जाता है फिर डिजाईन की बुनाई कपड़ों पर होती है. इस प्रकार कई प्रोसेस से गुजर कर ही ड्रेसेज बनती है. संयुक्ता को ख़ुशी इस बात से है कि उन्हें अगले साल न्यूयार्क फैशन वीक में उनकी यूनिक पोशाक के लिए  आमंत्रित किया गया है.

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विदेशों में है इसकी मांग

संयुक्ता आगे कहती है कि कोविड में पूरा देश लॉकडाउन में था, पर मेरे फैक्ट्री का काम चलता रहा, क्योंकि बुनकर फैक्ट्री में रहते और काम करते रहे. उन्हें बाहर जाने की जरुरत नहीं थी, उनकी देखभाल मैं करती थी. ऐसे में जब लॉकडाउन खुला तो मेरे पास ही केवल ड्रेसेज थे और मैंने 3 महीने का व्यवसाय एक महीने में किया.बांग्लादेश में बहुत सारे लोग मेरे इस काम की बहुत तारीफ़ करते है और मैं उन्हें अपनी ड्रेसेज भेजती हूँ. इसके अलावा यूके, अमेरिका, इंडोनेशिया, दोहा, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड आदि सभी जगहों पर मैं आसाम सिल्क को पहनना लोग चाहते है. ये लोग आसामीज नहीं, फिर भी मेखला चादोर को पहनना पसंद करते है.

Climate Change से प्रेरित था, इस बार का Winter Fashion Week

बारिश की रिमझिम फुहारके बाद सर्दी की ऋतु का आभास होने लगता है और ऐसे वतावरण में सारे त्यौहार शुरू होने लगते है, जिसमें प्रकृति से लेकर जीव-जंतु सभी खुश हो जाते है. तरह-तरह के रंग और पोशाकों से जीवन आनंदमय हो उठता है, ऐसे समय में ऍफ़डीसीआई लक्मे फैशन वीक 2021 का रंग-बिरंगे परिधान के साथ ख़त्म हुआ. कोविड की दूसरी लहर के बाद इस फैशन शो का आयोजन कुछ फिजीकलीतो कुछ डिजिटली किया गया. इसमें भाग लेने वाले नए डिज़ाइनर मनीष मल्होत्रा से लेकर पायल जैन, संयुक्ता दत्ता,गौरांग शाह, श्रुति संचेती, गौरव गुप्ता आदि के अलावा नए डिज़ाइनर को भी मौका जेन नेक्स्ट में दिया गया. सभी ने अपने ब्रांड के परिधान खूबसूरत ढंग से पेश किये. इस बार का ट्रेंड चटकदार रंगों के साथ फ्लावरी डिजाईन का है. इसके अलावा कई ऐक्ट्रेस और मॉडल्स ने भी रैंप पर जलवे बिखेरे, जिसमें अभिनेत्री करीना कपूर, मलायका अरोड़ा, दिया मिर्ज़ा, तापसी पन्नू, सोहा अली खान आदि प्रमुख रहे.

जलवा सस्टेनेबल और इको फ्रेंडली फैशन का

क्लाइमेट चेंज को ध्यान में रखते हुए इस बार के सभी डिजाईनरों ने सस्टेनेबल और इको फ्रेंडली ड्रेसेज को ही रैंप पर उतारने की कोशिश की है, क्योंकि सबसे अधिक वेस्ट प्रोडक्ट टेक्सटाइल इंडस्ट्री से निकलता है, जिसका सही तरह से डिस्पोज करना अभी तक संभव नहीं हो पाया है. यही वजह है कि इस बार की फैशन शो में रंगों के साथ प्रकृति को किसी न किसी रूप में शामिल किया गया है. हर शो की एक थीम होने की वजह से कपड़ों के फैशन भी उसके इर्द-गिर्द ही दिखे. इसमें हाई फैशन से लेकर आरामदायक पोशाक सभी की प्रस्तुति की गयी.

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नए डिजाईनरों को मिला मंच

जेन नेक्स्ट में नए और यूथ डिजाईनर्स दीपित चुग और ट्विंकल हंसपाल ने अपने पार्टी वेयर और इजी टू वेअर कपड़ों का शो केस किया. दीपित ने स्टाइलिश मेंस वेअर, जिसमें कालर ब्लॉकिंग और मॉडर्न डिजाईन को अधिक महत्व दिया, जबकि ट्विंकल ने धोती की तरह ड्रेप्ड साड़ी, जिसके साथ फूल स्लीव्स ब्लाउज, जिसे आज के यूथ आसानी से कैरी कर सकती है.

साज नववधु की

आने वाली विंटर वेडिंग मौसम को देखते हुए डिज़ाइनरों ने नयी दुल्हन के लिए अलग-अलग डिजाईनों के कपड़ों को मंच पर उतारा. लाल, हल्के गुलाबी, हल्के ग्रीन आदि रंगों की लहंगा चोली पर कढ़ाई और मिरर वर्क की शोभा आकर्षक रही. प्रसिद्ध डिज़ाइनर जे जे वलाया ने तुर्की कला को भारतीय पोशाक में क्रिएट कर नववधू को एक अलग पहचान देने की कोशिश की. मॉडर्न वेडिंग और लुक को ध्यान में रखते हुए डिज़ाइनर तरुण ताहिलियानी ने ‘द रियूनियनकलेक्शन’ को मॉडर्न लुक में उतारा, जिसे किसी रंग रूप या शेप वाली लड़कियां पहनकर अपनी वेडिंग को यादगार बना सकती है.

बहार रंगों की

प्रसिद्ध डिज़ाइनर राजेश प्रताप सिंह ने 70 और 80 दशक के स्टाइल को नए लुक में परिवर्तित कर एक अलग पहचान दी है. डिज़ाइनर सत्यपाल की थीम ‘मास्टर्स वर्ड्स’ कलेक्शन में फैशन को थिएटर और फिल्म के मिश्रण से मेट्रो लुक को अधिक महत्व दिया गया, इसके अलावा उन्होंने अपने कपड़ों के माध्यम से इस कोविड में मारें जाने वालों को ट्रिब्यूट दिया है. इन दोनों डिजाईनरों ने सस्टेनेबल फैशन और एनवायरनमेंट फ्रेंडली फैब्रिक को अधिक महत्व दिया. उनके ड्रेसेस में पेंट, ड्रेस्ड स्कर्ट, हुडी, जम्पसूट आदि देखने को मिले, जबकि पुरुषों के लिए शर्ट, ट्राउजर्स और टी शर्ट्स थे. इसके अलावा राजेश ने अपने पोशाक  में सफ़ेद, लाल, गुलाबी,हरा आदि कई रंगों को शामिल कर वाईब्रेंट लुक दिया है.

डिस्को लुक

लक्मे फैशन वीक के इस मंच पर डिज़ाइनर के रूप में श्वेता नंदा के कलेक्शन पहली बार दिखी. उन्होंने डिज़ाइनर मनीषा जयसिंह के साथ मिलकर अपनी ब्रांड ‘एम्एक्सएस’ के तहत 80 के दशक की रेट्रो और स्ट्रीट वेयर लुक को फिर से रैंप पर जीवंत किया. पर्पल रेन, मियामी पिंक, नियुन येलो, यूऍफ़ओ ग्रीन आदि कई रंगों की परिधानोंके अलावा स्पोर्टी लुक वाले वस्त्रों से रैंप को कलरफुल बना दिया. इसमें सिल्क के साथ रिब्ड निट का प्रयोग किया गया, जो स्किन फ्रेंडली है.

एम्ब्रॉयडरी को मिला नया लुक

डिज़ाइनर पायल जैन ने पोशाक में कढ़ाई को एक अलग अंदाज में पेश किया, इससे सुजनी, शिशो, राबारी आदि हस्त कला को बल मिला. इसके अलावा विलुप्त होती मिरर वर्क, लेस, पेचवर्क,टसेल, बीड वर्क आदि को रैम्प पर उन्होंने एक अलग ढंग में प्रस्तुत किया.

मांग आरामदायक पोशाकों की

आज की जेनरेशन आरामदायक पोशाकों को अधिक पसंद करती है,जो जल्दी पहनी जाय, इसलिए डिज़ाइनर जोड़ी डेविड अब्राहम और राकेश ठाकोरी ने अपने लेबल ‘अब्राहम एंडठाकोरी’ के कलेक्शन को रैंप पर उतारे.इनके परिधानों में टियुनिक, पेंट, कीमोनो विथ जैकेट, रैप स्कर्ट आदि आरामदायक होने के साथ-साथ आधुनिकता को प्रदर्शित करने वाली रही.

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समुद्री आभास

लक्मे का ग्रैंड फिनाले में डिज़ाइनर गौरव गुप्ता ने अपने पोशाकों के माध्यम से समुद्र की कहानी कह डाली. समुद्र में हजारों रंग के जीव-जंतु और पौधे अपनी लाइफ सायकल को बिना किसी से कुछ कहेचलाते रहते है, पर मानव उनकेध्यान और आवाज को इग्नोर करता है और समुद्र दूषित होता रहता है. गौरव ने प्लास्ट‍िक बोतल, क्रिस्प्स व बिस्क‍िट के रैपर और समुद्री वेस्ट से इसफेब्र‍िक को बनाया है, जो सस्टेनेबल है. ये कलेक्शन ‘डिफाइन टू रिडिफाइन’ है जो ब्यूटी को बताता है. उनके कलेक्शन में शार्प डिटेलिंग, पावरफुल स्टाइल, बारीक व जटिल कढ़ाई और बोल्ड रंगों में मेटलिक शिमर का तालमेल था, जो समुद्री जीवन से प्रेरित था.

आज की मांग है, सस्टेनेबल फैशन

ऐसा माना जाता है कि फैशन इंडस्ट्री विश्व की सबसे बड़ी प्रदूषण फैलाने वाली इंडस्ट्री है. इसी बात को ध्यान में रखते हुए इस बार ‘लैक्मे फैशन वीक समर/रिसोर्ट 2019 ने सस्टेनेबल फैशन के क्षेत्र में काम करने वाले डिजाईनरों की हौसलाअफजाई करने के लिए ‘सर्कुलर डिजाईन चैलेन्ज 2019’ का आयोजन किया और अच्छे काम करने वालों को पुरस्कार से सम्मानित भी किया.

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उनके हिसाब से ये नए जमाने की मांग है कि फैशन में नयी खोज, रिसायकल होने वाले पदार्थ, कृषियोग्य सामग्री, इको फ्रेंडली पदार्थों आदि पर अधिक से अधिक जोर दिया जाना चाहिए और इस दिशा में सभी बड़े-बड़े डिजाइनर्स ने मिलकर काम किया, जिसमें अनीता डोंगरे की ग्रासरूट कलेक्शन, उज्वला दूबे की अंतर अग्नि कलेक्शन, अनीता अरोड़ा की पेरो कलेक्शन आदि सभी ने दर्शकों का मन मोह लिया. इसमें सभी ने देसी और खादी कपड़ों को मौडर्न स्टाइल में पेश किया.

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‘सर्कुलर डिजाईन चैलेन्ज 2019’ में आने वाले सभी डिजाईनरों ने इसमें इस बात की कोशिश की कि कोई भी कपड़ा वेस्ट प्रोडक्ट में न जाए. इस प्रतियोगिता में पूरे देश से डिजाईनरों को आमंत्रित किया गया था, जिसमें कई हजार डिजाईनर्स ने भाग लिया, जिसमें से केवल 8 को शो केस करने के लिए आमंत्रित किया गया. जिसमें से केवल 3 को पुरस्कृत किया गया, जिन्हें एडिटर डिरेक्टर मिकी बोर्ड मैन, लाइफस्टाइल जर्नलिस्ट वंदना तिवारी, डिजाइनर राहुल मिश्रा, ग्लोबल एनवायरनमेंट लीड हर्षा वर्धन, यू एन एनवायरनमेंट इंडिया हेड अतुल बगाई और अभिनेत्री नेहा धूपिया की पैनल ने उनके काम की बारीकी से जांच कर पुरस्कृत किया.

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इस अवसर पर विजेता ब्रांड ‘आई एम साड़ी’ डिजाइनर जोड़ी पूर्णिमा पांडे और स्टीफानो फुनारी ने बताया कि उन्होंने हजारों फेकें गए या पुरानी साड़ियों को लेकर नए डिजाईन क्रिएट किये हैं, जो बहुत मुश्किल था. इस काम में साड़ी ही उनका रिसोर्स है. जिसमें 85 कारीगर 66 हजार से अधिक प्रोडक्ट बना सकते हैं. इसमें साड़ियों को लेकर उसकी पट्टी काटकर मिलान के साथ डिजाईन बनाये जाते है. हर परिधान एक दूसरे से अलग और अदभुत होता है. पोशाक के अलावा वे इससे जूते, बेल्ट, जैकेट, ज्वेलरी आदि बहुत सारी चीजे बनाते हैं, जिसकी मांग देश और विदेश में काफी है. ये सभी ड्रेस एफोर्डेबल हैं और इसे किसी भी अवसर पर पहना जा सकता है. आज तक इन दोनों की जोड़ी ने 18 हजार साड़ियों को रिसायकल किया है.

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सस्टेनेबल फैशन की दिशा में अनीता डोंगरे की पोशाक काबिले तारीफ थी, उन्होंने नार्थ ईस्ट का खासकर असाम, नागालैंड और ओड़िसा के कारीगरों को इसमें शामिल किया है. उनके हाथ से बनाये सफेद फेब्रिक को अनीता ने गोल्डन जारदोजी, कढ़ाई और मोती के वर्क से काफी आकर्षक बनाया है. अनीता का इस बारें में कहना है कि ऐसे कारीगरों की संख्या दिन ब दिन कम होती जा रही है, क्योंकि उन्हें काम के अनुसार पैसे नहीं मिलते. ऐसे में सभी डिजाइनर्स, सरकार और कंपनियों को अपना हाथ आगे बढ़ाने की जरुरत है. काम के दौरान मैंने देखा कि असाम की कलाकृति अदभुत है, लेकिन ऐसे काम करने वाले कारीगरों में अधिकतर महिलाएं है, जिनकी उम्र हो चुकी है. कम पैसे मिलने की वजह से उनके बच्चे इसे करना नहीं चाहते, जिससे ये कला समाप्त होती जा रही है. मेरी कोशिश रहेगी कि मैं इनकी कला को विश्व स्तर पर चर्चित करूं और इन्हें इनके अनुसार पर्याप्त मजदूरी दूं. महिला सशक्तिकरण की दिशा में ये सबसे अच्छा काम होगा.

इसके अलावा डिजाइनर ज्योति रेड्डी की ब्रांड एरिना का ‘भूमि भूमि कलेक्शन’ जिसमें साड़ी,ब्लाउज, पैन्ट्स ट्यूनिक्स, स्कर्ट्स,शर्ट्स, जैकेट्स आदि सभी को प्रकृति के साथ जोड़कर पेश किया गया. इसमें प्रयोग किये गए रंग हैण्ड मेड थे, जिसे मंजिस्था, इंडिगो, अनान्तो, पोमग्रेनेट आदि से बनाया गया था, जो गर्मी के मौसम में भी ठण्ड का एहसास कराएं

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