टीनएजर्स ऐसे निखारें अपनी स्किन

उम्र बढ़ने के साथ ही स्किन में बदलाव आना स्वाभाविक है. इसी तरह किशोरावस्था एक ऐसी स्टेज होती है जब स्किन को और भी ज्यादा सुरक्षा की जरूरत होती है. क्योंकि यौवन आते ही शरीर में कुछ हार्मोनल उतार-च़ढ़ाव देखने को मिलते हैं. जिससे स्किन में मुहांसे, ब्लैकहेड्स, एलर्जी जैसी संबंधित समस्याएं होना स्वाभाविक हो जाती है. यही एज है जब त्वचा को देखभाल की जरूरत पड़ती है, क्योंकि अगर किशोरावस्था में स्किन की देखभाल नहीं की गई तो यह कोशिकाओं को नुकसान भी पहुंच सकता है.
इस तरह की स्किन को कैसे करें प्रोटेक्ट –

ड्राई स्किन के लिए –

अगर आपकी स्किन ड्राई यानि कि सूखी, सुस्त खुरदुरी और इचिंग करने वाली है, ऐसी स्किन के कुछ स्किन पोर्स अलग होते हैं और इनके सेल्स एक्सटर्नली निकलते हैं जो स्किन को ड्राई रखते हैं. सूखी त्वचा से राहत पने के लिए के लिए जरूरी है कि ग्लूकोलिक एसिड सहित लाइट क्लेंजर का यूज करें. साथ ही मिनिरल ऑयल का इस्तेमाल करें. स्किन को नियमित मॉइस्चराइज करते रहना चाहिए. त्वचा की रक्षा के लिए जरूरी है कि गरम पानी का इस्तेमाल कम से कम करना चाहिए, साबुन से मुंह को न के बराबर धोना चाहिए साथ ही साथ स्क्रबिंग करने से बचें.

ये भी पढ़ें- जानें क्या है खूबसूरत लिप्स का राज 

नॉर्मल स्किन –

ड्राई स्किन की अपेक्षा नॉर्मल स्किन सॉफ्ट होती है. सामान्य स्किन में दाग, धब्बे या किसी भी तरह के कोई भी निशान नहीं होते हैं. ऐसी स्किन से गंदगी को दूर करने के लिए फेस को हल्के क्लेंजर या साबुन से धोकर उसे मॉइस्चराइज करने से स्किन फिट रहती है.

ऑयली स्किन –

तेलीय त्वचा की पहचान पिंपल्स, ओपन पोर्स, ब्लैकहेड्स, दाने होने से होती है. आज मोस्ट ऑफ टीनेजर्स ऑयली स्किन से परेशान रहते हैं. डर्मेटोलॉजिस्ट सैलिसिलिक एसिड युक्त क्लेंजर से स्किन की क्लीनिंग, ऑयल फ्री मॉइस्चराइजर यूज करने के लिए सजेस्ट करते हैं.

ये भी पढ़ें- जानें क्या है खूबसूरत लिप्स का राज 

क्या करें परहेज –

• चिकनी चीजों को खाने से बचें, जो पोर्स को बंद न कर सकें.
• बालों को फेस से दूर रखें, बालों को रोजाना धोएं.
• त्वचा की देखभाल नियमित रूप से करें.
• त्वचा को धूल-मिट्टी से बचाकर रखें.

सेहतमंद त्वचा के लिए जरूरी सुझाव

1. मेकअप के लिए अच्छे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें.

2. मेकअप हटाने के लिए बेस्ट क्लेंजर का यूज करें.

3. गंदगी और कीटाणुओं से बचाने के लिए अपने हाथों को साफ धोएं.

4. दिन में दो बार स्किन हाइड्रेटिंग करना जरूरी है.

5. स्किन के मुताबिक मॉइस्चराइजर चुनें.

6. एक्सफोलिएटिंग और स्क्रबिंग करने से बचें.

7. धूप में निकलते समय सन्सस्क्रीम लगाना जरूरी है.

8. हमेशा ऑयल फ्री सनस्क्रीम का यूज करें

अच्छी स्किन के लिए जरूरी है कि जितना ज्यादा हो सके उतना पानी पीना चाहिए. इससे त्वचा हाईड्रेट होती रहती है साथ ही ज्यादा पानी पीने से टॉयलेट के माध्यम से कई कीटाणु शरीर से बाहर निकल जाते हैं और त्वचा को कोई नुकसान भी नहीं पहुंचता है. इसके साथ ही अगर आप मेकअप का यूज करते हैं तो अपना मेकअप का सामान किसी के साथ न बांटे क्योंकि मेकअप के साथ ही आप कीटाणुओं को भी एक-दूसरे से एक्सचेंज करते हो. जिससे स्किन में मुहांसे, ब्लैकहेड्स, एलर्जी जैसी संबंधित समस्याएं होना स्वाभाविक हो जाती है. अच्छी स्किन को पाने के लिए जरूरी है कि अच्छा व्यायाम करना, तेल का यूज कम करना या न करना, कपड़े साफ-सुथरे यूज करना चाहिए.

ये भी पढ़ें- होममेड काजल से बनाएं आंखों को खूबसूरत

• फ्रेश स्किन धूल, अत्यधिक पसीना, डाई स्किन और अनियंत्रित छिद्रों को हटाता है. तरोताजा फील करने के लिए जरूरी है त्वचा को फ्रेश रखें.

• बढ़ती उम्र में लगाम लगाना आवश्यक है, इसके लिए आपको प्रदूषण, तनाव, जीवनशैली, संतुलित आहार की कमी को दूर करना होगा, जिससे त्वचा बाहर और अंदर से डैमेज न हो सके.

• आत्मविश्वास को कभी कम न होने दें, क्योंकि आत्मविश्वास ही आपके चेहरे की रौनक को बताता है. इसके लिए आप हर सुबह जल्दी उठकर थोड़ा चला करें. रोज सुबह मॉर्निंग वॉक पर चलने से ताजी हवा शरीर में लगती है और बॉडी में ताजगी आती है. मन और तन दोनों ही इससे स्वस्थ्य होता है.

ये भी पढ़ें- होममेड काजल से बनाएं आंखों को खूबसूरत

• जैसाकि पहले ही बताया जा चुका है कि हाईड्रेट करना बहुत जरूरी है. साथ ही अच्छे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना भी उतना ही जरूरी है. क्लींजिंग, टोनिंग और मॉइस्चराइजिंग करने से त्वचा हर समय हाइड्रेटेड रहती है. टीनेजर्स को अपनी उम्र में बेहद समझदारी से काम लेना चाहिए क्योंकि यही ऐज होती है जब उन्हें किसी भी प्रोडक्ट के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती है.

अनलिमिटेड कहानियां-आर्टिकल पढ़ने के लिएसब्सक्राइब करें