5 टिप्स: गरमी में फटी एड़ियों को ऐसे कहें बाय…

लेडीज की बौडी के साथ-साथ अगर पैर भी सुंदर हो तो वह पर्सनेलिटी में चार-चांद लगा देती है, लेकिन अगर क्रैक हील्स हो तो वह न केवल शर्मनाक महसूस कराता हैं, बल्कि दर्दनाक भी साबित होता हैं. आप जानते हैं कि क्रैक हील्स के साथ घूमना मुश्किल होता है. इसलिए, आप अपने पैर के क्रैक हील्स को छिपाने के लिए नए-नए तरीके आजमाते हैं, और जितना ज्यादा आप उन्हें छिपाते हैं, उतना ही अजीब महसूस करते हैं. क्रैक हील्स के डिहाइड्रेशन, डाइड प्रौपर न होने के कारण और गलत टाइप के शूज पहनने से हो सकता है. इसलिए जरूरी है कि हील्स बुरी तरह क्रैक, दर्द और खून निकलने से पहले ही आप अपनी हील्स का ख्याल रखना शुरू कर दें. लगभग लोग घर पर नौर्मल पेडीक्योर टिप्स के बारे में जानते होंगे. पर आज हम आपको पेडिक्योर के अलावा कुछ और फुट केयर टिप्स के बारे में भी बताएंगे.

  1. बेकिंग सोडा का करें इस्तेमाल

हर घर के किचन में मिलने वाला बेकिंग सोडा आपके पैरों से क्रैक हील्स को कम करने के साथ-साथ हील्स को सौफ्ट बनाएगा.

ऐसे करें इस्तेमाल…

गुनगुने पानी में बेकिंग सोडा के दो बड़े चम्मच मिलाएं. जिसके बाद अपने पैरों को लगभग आधे घंटे तक बेकिंग सोडा वाले गुनगुने पानी में रखें. ज्यादा फायदे के लिए आप इसमें बाजार में आसानी से मिलने वाले बाथ सौल्ट (नहाने में इस्तेमाल होने वाला नमक) को भी मिला सकते हैं. जो स्किन को सौफ्ट बनाने और मांसपेशियों को आराम देने में मदद करता है. इसे रोजाना दोहराए.

स्मार्ट मेकअप टिप्स: गरमी में करें सीसी क्रीम से दोस्तीं

  1. केले का मैजिक

केला एक ट्रौफिकल फ्रूट है जो कई हेल्थ से जुड़ी प्रौब्लम के लिए फायदेमंद साबित होता है. यह बिना किसी प्रौब्लम के क्रैक हील्स को ठीक करने में भी मदद करता है और मुलायम रखता है.

ऐसे करें इस्तेमाल…

एक पके केले को मिक्सी में डालकर उसका पेस्ट बनाकर अपने पैरों पर 10 मिनट तक लगाएं और फिर इसे गर्म पानी से धो लें. हफ्ते में एक बार इसे आजमाएं.

3. औलिव औयल का है कमाल

औलिव औयल एक बहुत अच्छा मौइस्चराइजर है, खासकर शुष्क त्वचा के लिए. जो आपके हील्स को नेचुरली मुलायम बनाता है.

ऐसे करें इस्तेमाल…

सबसे आसान तरीका है एक कौटन बौल को औलिव औयल में डुबोएं और इसे प्रभावित हिस्सों पर लगाएं. हील्स पर धीरे-धीरे औयल लगाकर मालिश करें और मालिश के बाद स्किन पर पूरी तरह तेल सोखने के लिए  मोजे पहनें और एक घंटे के बाद पैरों को धो लें. ज्यादा फायदे के लिए रात भर पैरों पर औयल लगाकर रखें और अगली सुबह धो दें.

5 टिप्स: गरमी के मौसम में ऐसे रखें अपने घर का ख्याल

4. हनी का करें इस्तेमाल

शहद में कईं हीलिंग प्रौप्टीज होती है जो स्किन के लिए बेस्ट प्रौडक्ट हैं. इससे आपके पैरों को नेचुरल तरीके से मुलायम रखने में मदद मिलेगी.

ऐसे करें इस्तेमाल…

एक बाल्टी गर्म पानी में एक कप कच्चा शहद मिलाकर अपने पैरों को उस बाल्टी में डालें. इसे हर दिन लगभग 10 से 15 मिनट तक करें और क्रैक हील्स को कहे बाय-बाय.

5. बेस्ट नेचुरल मौइस्चराइजर है दूध

दूध ड्राई स्किन को हाइड्रेट करता है, मैच्योर स्किन को एक्सफोलिएट करता है, इचिंग स्किन को शांत करता है और डार्क स्किन को लाइट करता है. साथ ही आपकी स्किन को मौइस्चराइज करके मुलायम बनाता है.

ऐसे करें इस्तेमाल…

एक कप गर्म दूध में कुछ देर के लिए अपने पैरों को भिगोएं. हर दिन ऐसा करें और आप जल्द ही आपको मुलायम पैरों का एहसास होगा.

अनलिमिटेड कहानियां-आर्टिकल पढ़ने के लिएसब्सक्राइब करें