3 औफिस मेकअप ट्रिक्स

आज के जमाने में ब्यूटी केवल ग्लैमरस महिलाओं के लिए ही नहीं, बल्कि हर स्त्री के लिए एक जरूरत बन गई है. हर स्त्री सुंदर दिखना चाहती है, अपनी बैस्ट इमेज सामने रखना चाहती है. सुंदर दिखना हम में एक पावर की भावना जगाता है. वर्किंग वूमन के लिए खूबसूरत दिखना और भी आवश्यक हो जाता है, क्योंकि वह बाहर की दुनिया में कदम रखती है.

हर स्त्री जानती है कि सुंदरता में चार चांद लगाता है सही मेकअप. बिना मेकअप के औफिस में जाने से आप की गलत छवि बन सकती है कि आप ढंग से तैयार हो कर नहीं आतीं.

अगर आप को मेकअप का शौक है या आप की कोई खास मीटिंग या प्रेजैंटेशन है तो आप का तैयार होना बनता है, साथ ही औफिस में आप वैसा मेकअप भी नहीं कर सकतीं जैसा एक पार्टी या शादी में करती हैं. आइए, सीखते हैं कई तरह के मेकअप, जिन्हें आप औफिस में कर सकती हैं.

नैचुरल मेकअप लुक

रोज औफिस जाते हुए अकसर महिलाएं एक नैचुरल लुक रखना पसंद करती हैं जहां मेकअप थोपा हुआ न लगे. इसे हम न्यूड मेकअप भी कह सकते हैं. कौरपोरेट वर्कप्लेस के लिए यह उत्तम रहता है. वैसे भी सुबह सभी काम निबटाने की जल्दी में आप को जरूरत होती है फटाफट मेकअप की क्योंकि ऐसे में मेकअप करने के लिए कम समय मिलता है. सब से पहले अपने चेहरे को अच्छी तरह मौइस्चराइज कर लें. साफ चेहरे पर मौइस्चराइजर लगा कर करीब 10 सैकंड हलके हाथ से मसाज करें. रोजाना फाउंडेशन लगाने की जरूरत नहीं, यह औफिस पार्टी के लिए ठीक है.

रोज के लिए बीबी क्रीम काफी रहेगी. ध्यान रहे क्रीम का शेड आप की स्किन टोन से मैच करना चाहिए. डौटडौट कर के चेहरे पर लगाएं और गीले स्पंज से चेहरे पर फैला लें. आंखों के नीचे कंसीलर के हलके स्ट्रोक लगा कर उंगलियों से डैब करें. इसे उंगलियों से आंखों की कोरों और नाक के आसपास भी फैला लें. चेहरे पर जहां भी पिगमैंटेशन हो वहां भी लगा लें ताकि सारे दाग छिप जाएं. इस के ऊपर कौंपैक्ट लगा लें ताकि आप का मेकअप अच्छी तरह सैट हो जाए और सारा दिन टिका रहे. कौंपैक्ट लगाने के लिए एक घने मेकअप ब्रश का प्रयोग करें. नाक के पास से गालों से होते हुए कान तक ब्रश के स्ट्रोक लगाने से चेहरे पर मेकअप एकसार हो जाएगा. एक ‘लिप ऐंड चीक टिंट क्रीम’ अपनी ड्रैसिंग टेबल पर हैंडी रखें. तैयार होते समय अपने चीक ऐपल पर पिंक टिंट वाली क्रीम लगाएं ताकि आप का रूप फ्रैश और खिला हुआ लगे.

ये भी पढ़ें-3 टिप्स: ऐसे करें बालों की एक्‍सरसाइज

आंखों को रैडी करने के लिए अपनी अप्पर आईलिड पर पतला आईलाइनर और अपनी वाटरलाइन पर काजल पैंसिल लगाएं. अगर आप की पलकें बहुत हलकी हैं तो आप हलका मसकारा लगा सकती हैं.

अपने लुक को पूरा करने के लिए होंठों पर न्यूड लिपस्टिक या लिप बाम लगा सकती हैं. लिप ग्लौस लगाने से होंठ अधिक प्लंप दिखेंगे. रोज रात को सोते समय होंठों पर अच्छे ब्रैंड की लिप बाम लगाएं ताकि सुबह होंठ नर्म व गुलाबी रहें.

वार्म मेकअप लुक

न्यूट्रल वार्म मेकअप लुक आप के चेहरे के लिए अच्छा चेंज रहेगा. औफिस में आप का चेहरा सन किस्ड समान लगेगा जोकि ब्राउन, पीच, औरेंज शेड्स की ड्रैसेज के साथ बहुत फबेगा. इस लुक के लिए अपनी आइलिड्स पर प्राइमर लगा कर औरेंज या पीच कलर का आईशैडो लगाएं. अप्पर आईलैश पर चौकलेट ब्राउनशैडो अच्छा लगेगा. इसी को हलका सा लोअर लैश तक फैला लें. आईलाइनर और मसकारा लगा कर अपना लुक कंप्लीट करें.

गालों पर पीच या कोरल कलर का ब्लश लगाएं और भी समरी लुक के लिए पीच या ब्राउन लिपस्टिक लगाएं.

ग्लोइंग मेकअप लुक

कोरियन ब्यूटी से जन्मा यह लुक शीशे की तरह चमकते चेहरे को फैशन में लाया है. पहले चेहरे पर मौइस्चराइजर लगा कर अच्छी तरह हाइड्रेट करें. फिर चेहरे पर कोई चमकदार प्राइमर लगाएं. इस में लिक्विड फाउंडेशन मिक्स कर लें ताकि चेहरे को एकसा लुक मिले. इस से चेहरा शीशे की तरह चमकने लगेगा और आप की स्किन एकदम फ्रैश दिखने लगेगी. अगर आप की आंखों के नीचे काले घेरे हैं तो आप वहां कंसीलर भी लगाएं. अब कौंपैक्ट की मदद से मेकअप को सैट करें. गालों पर पिंक ब्लश से गाल भरे हुए लगेंगे और स्किन एकदम जवान लगेगी. घनी पलकों के लिए मसकारा लगाएं.

मेकअप से लुक बदलने के कुछ सीक्रेट्स

– चीकबोंस पर ब्रौंजर लगाने से आप की जौ लाइन उभरी हुई नजर आएगी. पर ब्रौंजर बहुत हलका लगाएं, औफिस में चेहरे पर अधिक कंटूरिंग अच्छी नहीं लगती.

– जिस दिन आप चुस्ती न फील कर के सुस्त हों उस दिन अपने काले काजल को सफेद काजल पैंसिल से बदल लें, जिसे लोअर वाटरलाइन पर थोड़ा थिक काला आईलाइनर लगाएं. मसकारा लगा कर आंखों को सजीव सा लुक दें.

ये भी पढ़ें- स्किन की टैनिंग दूर करता है ‘शुगर स्क्रब’

जिस दिन आप का मन अपनी आंखों को कुछ अलग लुक देने का करे, उस दिन आप कैट आई लुक ट्राई कर सकती हैं. अपनी आंखों पर लाइनर लगाते हुए कोरों के पास एक छोटा सा वी बनाते हुए लाइनर को आंखों के कौर्नर तक वापस ले आएं. बीच में लाइनर पैंसिल से भर लें.

– स्मोकी आई लुक के लिए अप्पर और लोअर वाटरलाइन पर पतला लाइनर लगा कर फैला लें. काला आईशैडो लगाएं. मसकारा लगाने से आप का लुक पूरा हो जाएगा.

– अपने पर्स में एक ब्राइट कलर की लिपस्टिक जरूर रखें जैसे रैड या पर्पल. यदि किसी शाम अचानक पार्टी ईवनिंग आउट का प्रोग्राम बन जाए तो इस लिपस्टिक से चेहरे को ब्राइट चेंज दे डालें.

हाइलाइटर लगाते समय

जब कभी औफिस में कोई खास मीटिंग या पार्टी हो तो हाइलाइटर का प्रयोग कर सकती हैं. इस से चेहरे पर अलग ही आभा उभर कर आती है. हाइलाइटर की कुछ ड्रौप्स फाउंडेशन में मिक्स करें. इस से नैचुरल लुक के साथ चेहरे पर ग्लो भी आएगा. इसे लगाने का सही तरीका आप की फेस शेप के अनुसार होगा.

– अंडाकार /चौकोर/हार्ट शेप चेहरा- अपनी चीकबोंस, ब्राउ बोन, माथे के बीच और चिन पर लगाएं.

– चतुर्भुज चेहरा- माथे के बीच, नोज ब्रिज और चिन पर लगाएं.

– राउंड या डायमंड शेप- माथे के बीच, नोज टिप और चिन पर लगाएं.

औफिस में आप अपनी पसंद के अनुरूप मेकअप कर के जाएं और अपने काम के साथ अपने सौंदर्य की भी छटा बिखेरें.

आंखों के साथ फेस मेकअप में भी काम आता है आइलाइनर

आइलाइनर आपके मेकअप का एक बड़ा ही अहम हिस्सा होता है. लेकिन क्या आप जानती हैं कि आइलाइनर का इस्तमाल आप आंखों को सजाने के अलावा अपने चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए भी कर सकती हैं. जी हां, आप अपने आइलाइनर को आंखों को शेप देने के लिये तो प्रयोग कर ही सकती हैं, साथ में बिंदी, मस्‍कारा आदि के तौर पर भी प्रयोग कर सकती हैं. आइये जानते हैं इसके बारें में.

हल्‍की आइब्रो को डार्क करें

अगर आपकी आइब्रो बहुत ही पलती है, तो आप उसे गहरा बनाने के लिये आइलाइनर का प्रयोग करें. इसके लिये आप पेन्‍सिल आइलाइनर का प्रयोग कर सकती हैं. लेकिन इसको हद से ज्‍यादा डार्क ना करें वरना आपकी आइब्रो आपके बालों से ज्‍यादा गहरे लगने लगेंगे.

सफेद बाल को करें काला

जिस तरह आप अपनी आइब्रो को काला करने के लिये आइलाइनर का प्रयोग करेंगी, ठीक उसी तरह से आप सफेद हो चुके एकआद बाल को काला कर सकती हैं. इस काम को करने के लिये गीली आइलाइनर का ही प्रयोग करें, इससे आपका काम जल्‍दी होगा.

झट से बिन्‍दी लगाएं

कई भारतीय महिलाएं रोजाना आइलाइनर को बिन्‍दी या टीका बना कर लगाती हैं. यह बहुत ही सरल कार्य होता है क्‍योंकि आइलाइनर में बहुत ही पतला ब्रश आता है. इस प्रकार की बिन्‍दी, स्‍टीकर वाली बिन्‍दियों से कही बेहतर होती हैं. अगर आपको रंग-बिरंगे आइलाइनर का शौक है तो आप अपने कपड़े के रंग के मुताबिक बिन्‍दियां लगा सकती हैं.

लगाएं मस्‍कारा

वो मंजर याद कीजिये जब शीशी में पूरा पस्‍कारा सूख जाता है और आप उसे यूज नहीं कर पाती. अगर ऐसा हुआ है तो आप अपनी गीली आइलाइनर को मस्‍कारे के रूप में प्रयोग कर के अपनी आंखो को नया लुक दे सकती हैं.

ब्‍यूटी स्‍पाट बनाएं

चेहरे पर एक छोटा सा तिल कितना खूबसूरत लगता है. अगर आप चाहें तो अपने होठो के नीचे या ठुड्डी पर एक छोटा सा टीका रख सकती हैं. लेकिन यह काम बहुत ही ध्‍यान से करें, ऐसा ना हो कि आइलाइनर फैल जाए.

अनलिमिटेड कहानियां-आर्टिकल पढ़ने के लिएसब्सक्राइब करें