गरबा स्पेशल 2019: हेल्थ का ख्याल रखना है जरूरी

फेस्टिवल के दौरान अक्सर लोग अपने कपड़ों और मेकअप पर ध्यान देते हैं, लेकिन हेल्थ को नजरअंदाज कर देते हैं. वहीं गरबे में डांस करते समय हमारी एनर्जी खत्म हो जाती है, जिससे हमारी स्किन पर भी असर पड़ता है. अगर आप भी गरबा फेस्टिवल के दौरान अपनी हेल्थ का ध्यान नही रखते हैं तो जरूरी है कि आप ये खबर पढ़ें. आज हम आपको बताएंगे कि गरबा फेस्टिवल के दौरान कैसे अपनी हेल्थ का ख्याल रखें ताकि आप फेस्टिवल को मजे कर पाएं…

1. स्टेमिना बनाएं रखें

गरबों के दौरान आपका शारीरिक व्यायाम अधि‍क होता है. इसलिए गरबा खेलने के लिए स्टेमिना बढ़ाना भी जरूरी होता है. इसलिए कोशिश करें कि आप ऐसी चीजों पर गरबे के दौरान ऐसी चीजें खाएं या पिएं, जिससे आपका स्टेमिना बना रहे.

ये भी पढ़ें- जानें क्या करें जब हो वैजाइनल इन्फैक्शन

2. नींद है जरूरी

गरबा फेस्टिवल का मजा लेने के लिए नींद लेना जरूरी होता है, इसीलिए कोशिश करें कि आप 6-7 घंटे की नींद जरूर लें. अगर आप रात को देरी से सो रहे हैं, तो सुबह कुछ देर ज्यादा नींद लें या फिर दिन में आराम करें. ये आपकी थकान को दूर करने में मदद करेगा.

3. डिहाइड्रेशन से बचें

गरबा खेलने के दौरान पसीना ज्यादा आता है. ऐसे में शरीर में पानी का स्तर बनाए रखना बेहद जरूरी है. इसलिए रोजाना कम से कम 12 से 15 गिलास पानी जरूर पिएं. लेकिन ध्यान रखें कि एक साथ अधि‍क पानी न पिएं.

4. एक्स्ट्रा कौलोरी है जरूरी

अगर आप रोज गरबा खेल रहे हैं तो अपने नौर्मल फूड में 300-400 केलोरी ज्यादा लें. इसके अलावा फाइबर से भरपूर चीजों खाएं ताकि एनर्जी भी बनी रहे और आप स्वस्थ भी रह सकें.

5. एनर्जी बनाए रखने के लिए करें ये काम

सुबह गुनगुने पानी में 1-2 बूंद नींबू का रस व एक-चौथाई टी-स्पून शहद मिलाकर पिएं. आधे घंटे बाद एक गिलास दूध पिएं. इससे बौडी में एनर्जी बनी रहेगी. इसके बाद सुबह 10-11 बजे के बीच ऐसे फलों खाएं, जिसमें केलोरी ज्यादा हो. फलों का सेवन करने से आपको पोषण भी मिलेगा और आवश्यक उर्जा भी मिलेगी. फल आपकी हेल्थ बनाए रखने में मदद करेंगे.

ये भी पढ़ें- मां बनने के लिए इनसे बचना है जरूरी

6. गरबा खेलने से पहले खाएं ये फूड

गरबा खेलने जाने के 2-3 घंटे पहले उबले आलू, साबुदाने की खिचड़ी, रोस्टेड ग्राउंडनट जैसे व्यंजन का व फल का सेवन करें. वहीं गरबा खेलने के दौरान हर आधे घंटे के अंतराल में ग्लूकोज पीते रहें, इससे कमजोरी नहीं होगी और समय-समय पर जरूरी उर्जा की आवश्यकता भी पूरी होती रहेगी.

7. जंक फूड से रहें दूर

गरबों के दौरान तले हुए खाने, जंक फूड व बाजार का खाना हो सके तो ना खाएं. यह आपको कैलोरी तो देंगे लेकिन उर्जा नहीं. इसके अलावा रात को सोने से पहले भी एक गिलास दूध जरूर पीएं. इससे आपको नींद भी अच्छी आएगी और पोषण भी मिलेगा. हेल्दी फूड के साथ-साथ जरूरी है कि आप ज्यादा से ज्यादा आराम करें. ये आपकी स्किन और हेल्थ के लिए दोनों के लिए फायदेमंद रहेगा.

अनलिमिटेड कहानियां-आर्टिकल पढ़ने के लिएसब्सक्राइब करें