नीम और एलोवेरा का करें इस्तेमाल और पाएं खूूबसूरत स्किन केयर

हर मौसम में हमारी स्किन का टाइप थोड़ा बदल जाता है इसलिए हमें समय समय पर अपने स्किन केयर रूटीन में थोड़े बहुत बदलावों को शामिल करते रहना चाहिए. मानसून के मौसम में आपको पिंपल्स और एक्ने की समस्या हो जाती है इसलिए इस मौसम की संभव समस्याओं से बचने के लिए नीम और एलो वेरा का कॉम्बिनेशन बहुत बेहतर रहने वाला है. आप नीम से बनी चीजों जैसे ऑयल को अगर एलो वेरा जेल का प्रयोग करेंगी तो आपकी स्किन को मौसम भी प्रभावित नहीं कर पाएगा. इसलिए आइए जानते हैं इस मौसम में अगर आप अपने स्किन केयर रूटीन में नीम और एलो वेरा जेल को शामिल करती हैं तो आपको क्या क्या लाभ मिल सकते हैं.

 आपकी स्किन को पॉलिटेंट्स से बचाते हैं :

बारिश के मौसम में अधिक मात्रा में जर्म्स और बैक्टीरिया तो हो ही जाते हैं साथ में धूल मिट्टी भी अधिक फैल जाती है इसलिए आपकी स्किन को धूल और मिट्टी से साफ रखने के लिए और अपनी स्किन को सूद करने के लिए एलो वेरा और नीम एक बहुत अच्छा काम करते है. नीम के अंदर एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटी बैक्टेरियल गुण होते हैं जो आपकी स्किन को जर्म्स आदि से भी दूर रखते हैं.

 आपकी स्किन को नरिश करने में भी लाभदायक :

नीम आपकी स्किन को आवश्यक पोषण प्रदान करता है जिससे आपकी स्किन हेल्दी रहती है. नीम के कारण आपकी स्किन का ऑयल भी मेंटेन रहता है जिससे आपकी स्किन अधिक ऑयली नहीं होती है. इसलिए यह आपकी स्किन को अच्छे से क्लींज करने के साथ साथ नरिश भी करता है.

 आपकी स्किन को डेमेज होने से बचाते हैं :

नीम और एलो वेरा जेल में विटामिन ए, सी और ई होते हैं जिनमें कुछ ऐसे एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो आपकी स्किन को फ्री रेडिकल्स से होने वाले डेमेज के कारण बचाते हैं. इन गुणों के कारण अपनी स्किन सेल्स द्वारा रिलीज किए जाने वाले वेस्ट से होने वाले डेमेज से भी बच जाती है.

ये भी पढ़ें- अगर लगाना चाहती हैं परफेक्ट विंग आई लाइनर, तो ट्राय करें यह 5 तरीके

 स्किन को ब्रेक आउट होने से बचाते हैं :

नीम और एलो वेरा के कॉम्बिनेशन से आपकी स्किन ब्रेक आउट होने से बचती है क्योंकि यह आपकी स्किन में होने वाले एक्सेस ऑयल को नियंत्रित करता है जिसकी वजह से आपको पिंपल्स आदि होते हैं. अगर आपकी स्किन में ऑयल इक्कठा नहीं होगा और आपकी स्किन क्लीन भी रहेगी जिससे पिंपल्स आदि नहीं होते हैं.

 आपकी स्किन के ओवर ऑल टेक्सचर को बढ़ाते हैं :

यह दोनों इंग्रेडिएंट्स एक साथ मिलने पर आपके स्किन के ओवर ऑल टेक्सचर को इंप्रूव करते हैं. यह आपकी स्किन पर रेडनेस आदि आने से भी बचाते हैं और आपकी स्किन पर सर्फेस बिल्ड अप होने से भी रोकते हैं. इस प्रकार आपकी स्किन की गुणवत्ता बहुत अधिक बढ़ जाती है.

 आपकी स्किन को हाइड्रेट करते हैं :

जब मौसम में नमी होती है तो आपकी स्किन भी डिहाइड्रेटेड रहती है और आप भी अधिक पानी नहीं पी पाती है लेकिन नीम और एलो वेरा को स्किन केयर में शामिल करना आपकी स्किन के प्राकृतिक हाइड्रेशन को बूस्ट करता है. यह इंग्रेडिएंट्स आपकी स्किन को ग्रीसी होने से भी बचाते हैं.

 स्किन इंफेक्शन से बचाते हैं :

नीम में ऐसे एंटी बैक्टेरियल गुण होते हैं जो आपकी स्किन को किसी भी तरह के इंफेक्शन से बचाने में लाभदायक माने जाते हैं. अगर आप बारिश के पानी में भीग जाती हैं तो इस समय होने वाले बैक्टेरियल इंफेक्शन से बचने के लिए आपको नीम के पानी में नहा लेना चाहिए.

ये भी पढ़ें- Monsoon Special: बारिश के मौसम में कैसे रखें स्किन का खयाल

निष्कर्ष

नीम और एलो वेरा जेल दोनों में ही ऐसे विटामिन और एंटी ऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो आपकी स्किन के लिए बहुत अधिक लाभदायक होते हैं इसलिए इस मौसम में आप को इन दोनों ही इंग्रेडिएंट्स का प्रयोग जरूर करना चाहिए.

Beauty Tips: नीम फेस पैक से बनाए स्किन को साफ और बेदाग

आप यह जानते हैं कि नीम आपकी त्वचा के लिए कितना असरदार है तो चलिए हर्बल नीम मास्क के बारे में जानते हैं. मास्क अच्छी तरह काम करे इसके लिए जरूरी है कि पहले बेसिक त्वचा के रख रखाव के नियम का पालन किया जाये.

चेहरे को दिन में दो बार क्लिन्जर से साफ करें, मेकअप के साथ कभी न सोएं. अपनी त्वचा को बार बार न छुएं और चाहे कितने भी व्यस्त हों सनस्क्रीन लगाना कभी न भूलें. यहां पर आसान तरीके दिए गए हैं जिससे घर पर बने नीम मास्क को चेहरे पर लगाकर आकर्षक त्वचा पायी जा सकती है.

नीम और गुलाबजल

इस मास्क में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जिससे चेहरे पर पड़े दाग धब्बे मिट जाते हैं.

कैसे काम करता है

मुट्ठी भर नीम के पत्तों को लेकर पाउडर बना लें. इस पाउडर में गुलाबजल मिलाकर पेस्ट बना लें. अब इसे चेहरे और गर्दन पर लगा लें. 15 मिनट बाद धो लें.

नीम, बेसन और दही

इस मास्क से कील मुहांसे कम होते हैं, दाग धब्बे मिटते हैं और चेहरे पर चमक आती है.

कैसे काम करता है

एक बड़े चम्मच बेसन में एक छोटा चम्मच नीम का पाउडर दही की मदद से मिला कर पेस्ट बना लें. चेहरे को धोने के बाद यह मास्क लगा लें. इसे 15 मिनट तक रहने दें और उसके बाद धो लें. इस मास्क को हफ्ते में दो बार लगाएं और असरदार परिणाम पाएं.

नीम, चन्दन और दूध

इस मास्क से चहरे पर निखार आता है, यह चेहरे को साफ करता है जिससे त्वचा साफ और कोमल हो जाती है.

कैसे काम करता है

एक छोटे चम्मच चन्दन पाउडर में आधा चम्मच नीम पाउडर, दूध के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें. अब इसे चेहरे और गर्दन पर लगा लें. आधे घंटे बाद चेहरे को पानी से धो कर स्क्रब कर लें.

ये भी पढ़ें- स्किन केयर रूटीन है जरूरी

नीम और शहद

इस घर पर बने मास्क से थकी हुई त्वचा में जान आती है और चेहरे पर तेल को बनने से रोकता है.

कैसे काम करता है

कुछ नीम के पत्तों को निचोड़कर पेस्ट बना लें और इसमें एक बड़ा चम्मच शहद मिला दें. अच्छे से चला लें और चेहरे और गर्दन पर लगा लें. आधे घंटे बाद धो लें. नीम और पपीता

इस मास्क में मौजूद एंटी बैक्टीरियल क्षमता चेहरे पर से धूल हटाती है और चेहरे पर चमक लाती है.

कैसे काम करता है

एक पके हुए पपीते को निचोड़कर उसका पल्प निकाल लें और इसमें एक छोटा चमच नीम का पाउडर मिला लें. इन्हें अच्छी तरह मिला लें. अब चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह लगा लें. आधे घंटे तक रहने दें और उसके बाद धो लें.

नीम और टमाटर

इस मास्क में बीटा कैरोटीन और लयकोपीन होता है जो त्वचा को फ्री रेडिकल से बचाता है, त्वचा को कोमल बनाता है और टेन से मुक्ति दिलाता है.

कैसे काम करता है

टमाटर को निचोड़कर उसका पल्प निकाल लें और इसमें नीम पाउडर मिला लें. इसे चहरे पर लगा लें. चेहरे पर इस मास्क को 15 मिनट तक लगा रहने दें और उसके बाद धो लें.

नीम, तुलसी और शहद

इस हर्बल मास्क से चेहरे की धूल हटती है, कील मुहांसे बनांने वाले बैक्टीरिया मरते हैं और त्वचा स्वस्थ रहती है.

कैसे काम करता है

मुट्ठी भर तुलसी और नीम के पत्तों को सूखने के लिए रख दें. सूख जाने के बाद इसका पाउडर बना लें. इस पाउडर में एक बड़ा चम्मच शहद मिला लें. इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह लगा लें. इसे सूखने दें. गोल गोल स्क्रब करें और धो लें.

ये भी पढ़ें- तो नहीं होगी मेकअप से एलर्जी

नीम,दही और हल्दी

इस मास्क में जिसमें चेहरे पर ज़्यादा तेल न बनने देने की क्षमता है, इसमें लैक्टिक एसिड और हल्दी भी है जिससे चेहरे पर पड़े दाग धब्बे मिट जाएंगे और चेहरा मुलायम रहेगा.

कैसे काम करता है

एक छोटे चम्मच नीम पाउडर में एक बड़ा चम्मच दही और चुटकी भर हल्दी मिला लें. इसे चेहरे पर लगा लें. इसे सूखने दें और उसके बाद धो लें.

नीम है साथ तो डरने की क्या बात

नीम का पौधा हम सबके आसपास आसानी से मिल जाता है. हम सभी नीम के अनगिनत फायदों को सुनते हुए बड़े हुए हैं. नीम अपने सौंदर्य और आरोग्य लाभों के लिए जाना जाता है, आपके पिंपल्स के इलाज से लेकर डैंड्रफ को कम करने तक, आप नीम को अपनी सुंदरता बढ़ाने के लिए अलगअलग तरीकों से इस्तेमाल कर सकते हैं.

बस इतना ही नहीं और सुनिए, इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण भी होते हैं और इसका उपयोग एयरबोर्न बैक्टीरियल रोगों और वायरस को नियंत्रित करने के लिए किया जा सकता है. ऐसे कई तरीके हैं जिनसे नीम आपकी सेहत और स्किन को फायदा पहुंचा सकता है, आइए उनके बारे में बात करते हैं:

एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल

नीम की पत्तियों का उपयोग फंगल और बैक्टीरियल इन्फेक्शन्स का इलाज करने के लिए किया जाता है. नीम का उपयोग वार्ट्स व चिकन पॉक्स के इलाज के लिए भी किया जा सकता है. नीम पेस्ट को सीधे प्रभावित जगह पर लगाया जाता है या फिर व्यक्ति को नीम के पानी से नहलाया जाता है. यह फुट फंगल का भी उपचार कर सकता है, जो काफी लोगों में, विशेषकर एथलीटों में काफी आम है.

ये भी पढ़ें- जानें प्रैग्नेंसी के 9 महीनों में क्या करें क्या नहीं

इम्यूनिटी बढ़ाता है

आज जब हमें अपनी इम्यूनिटी को पहले से कहीं अधिक बढ़ाने की आवश्यकता है, नीम हमारी इम्यूनिटी बढ़ाने और हमें हानिकारक बैक्टीरिया और वायरस से बचाने के लिए एक सही उपाय है. कई आयुर्वेद विशेषज्ञ नीम को रोजाना अपनी डाइट में रखने की सलाह देते हैं. अगर आपको अपने आसपास नीम का पेड़ नहीं मिल पाता है या आप अपना टाइम और ऐनर्जी बचाना चाहते हैं तो अपने शरीर को बैक्टीरिया और वायरस से छुटकारा दिलाने के लिए आप अयूर हर्बल्स तुलसीम मौइस्चराइजिंग बौडी वॉश विद नीम जैसे किसी प्राकृतिक नीम बॉडी वॉश का उपयोग कर सकते हैं. यह आपकी स्किन को पूरे दिन मॉइस्चराइज्ड रखेगा.

मजबूत और लंबे बाल

नीम बालों की क्वालिटी को मजबूत करने और बालों की हेल्दी ग्रोथ में मदद करता है. नीम के पेस्ट का उपयोग हेयर कंडीशनर के रूप में भी किया जाता है. अपने एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों के कारण नीम डैंड्रफ को रोकने का एक शानदार नुस्खा है. यह बालों की जड़ों को मजबूत बनाता है, इस प्रकार बालों की ग्रोथ भी बहुत तेजी से होती है. यह जड़ों को जरूरी पोषण और कंडीशनिंग देता है, जिससे वे मजबूत और चमकदार बनते हैं.

स्किन डिसऑर्डर्स का इलाज भी

नीम में ऐसे कई गुण हैं जिससे इसका उपयोग स्किन की समस्याओं के इलाज के लिए किया जाता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि इसमें डिटॉक्सीफाइंग प्रॉपर्टी होती है. नीम का उपयोग एक्जिमा और दूसरे कई स्किन इन्फेक्शन्स के इलाज के लिए किया जाता है. नीम में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होता है जो मुंहासों को कम करता है. माना जाता है कि नीम स्किन के रूखेपन, स्किन की खुजली और रेडनेस को दूर करता है. यह पिंपल्स और स्किन के दाग-धब्बों को भी रोकता है.

और भी फायदे

नीम स्किन के लिए मॉइश्चराइजर के रूप में भी बेहतरीन काम करता है. अगर आप नीम बॉडी वाश का उपयोग करें तो इसमें मौजूद फैटी एसिड और विटामिन आपकी स्किन को मॉइश्चराइज्ड और सॉफ्ट रखेंगे, जिससे आपकी स्किन फ्रेश और यंग फील करेगी. नीम में विटामिन ई के गुण होते हैं जो स्किन को रिपेयर करते हैं और वातावरण में होने वाले बदलाव के प्रभाव से भी बचाते हैं.

ये भी पढें- Monsoon Special: बारिश के मौसम में कैसा हो डाइट प्लान

आमतौर पर नीम बाथ जैल, शैंपू, स्किन लोशन और टूथपेस्ट जैसे प्रोडक्ट्स में पाया जाता है, लेकिन आप कोई भी प्रोडक्ट खरीदने से पहले अच्छे से उसके बारे में जान लें और कोशिश करें कि प्राकृतिक तत्त्वों से बने उत्पाद ही इस्तेमाल करें.

नीम की पत्तियों के ये फेसपैक करें ट्राय, ग्लोइंग रहेगी स्किन

नीम की पत्तियां औषधीय गुणों से भरपूर हैं. इसलिए इनका प्रयोग विंटर्स में भी बहुत फायदेमंद होता है. इनका सेवन न केवल सर्दी-खांसी, बुखार, डायबिटीज व डेंगू जैसी बीमारियों में फायदेमंद है बल्कि नीम पत्तियों को सुदंरता बढ़ाने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है. आइए जानते हैं नीम के कुछ फेस पैक के बारे में.

1. औयली स्किन

इस तरह की स्किन पर पिंपल्स की समस्या अधिक होती है. नीम की पत्तियों से बना पैक ऑयली स्किन व पिंपल्स की समस्या दूर करता हैं. असल में नीम में एंटीऑक्सीडेंट व एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, जिससे सभी ब्यूटी प्रॉब्लम्स को दूर किया जा सकता है.

फेस पैक

नीम की 8-10 पत्तियों को पीस लें और  2 टीस्पून गुलाबजल व 1 टीस्पून नींबू का रस मिलाएं.  चेहरे पर 5 से 10 मिनट के लिए लगााायें और सूखने के  बाद  पानी से फेेस धो लें.

ये भी पढ़ें- घर पर ऐसे करें क्रिसमस पार्टी के लिए मेकअप

2. ड्राई स्किन

नीम की पत्तियों में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण स्किन के रूखेपन को  दूर करते है और स्किन को अंदर से पोषण और नमी देते है.

फेस पैक

नीम की पत्तियों को पीसें फिर 1  टीस्पून कच्‍ची हल्दी और 1 टीस्पून नारियल तेल मिलाकर  चेहरे व, गर्दन और हाथों पर लगाएं. कुछ देर के बाद इसे  पानी से धो लें.   स्किन ग्‍लो करेगी और ड्राईनेस भी दूर होगी.

3. दाग-धब्‍बों के लिए

नीम स्किन की डेड सेल्‍स को हटाता है व रोम छिद्रों को साफ करता है.

फेस पैक

1 टेबलस्पून नीम का पेस्ट ,1 टेबलस्पून चना पाउडर, 1 टीस्पून दही सबको मिलाकर चेहरे और गर्दन पर लगाएं. 10 मिनट बाद साफ पानी से चेहरा धो लें.

4. ग्‍लोइंग स्किन

बेजान स्किन को निखारता है.

फेस पैक

नीम की पत्तियों का पेस्ट लें. इसमें 1 कप पपीते के गूूूदे को मिलायें.  सूखने के बाद आप फेस धो लें. हफ्ते में 2 बार इस्तेमाल करें.

ये भी पढ़ें- फ्रूट हेयर पैक : ऐसे बनाएं बालों को घने, मजबूत और खूबसूरत

5. झाइयां

झाइयां और फाइन लाइन्स जैसी परेशानी को दूर करने के लिए नीम की पत्तियों से बना पैक फायदेमंद है.

फेस पैक

2 टेबलस्पून ओटमील, 1 टेबलस्पून कच्चा दूध, 1 टीस्पून शहद, 2 चाय का चम्मच नीम के पेस्ट को मिलाकर फेस पर लगाएं और 10 मिनट बाद धोयें. हफ्ते में 2 बार प्रयोग करें.समस्या से छुटकारा मिलेगा.

 

अनलिमिटेड कहानियां-आर्टिकल पढ़ने के लिएसब्सक्राइब करें