नीम है साथ तो डरने की क्या बात

नीम का पौधा हम सबके आसपास आसानी से मिल जाता है. हम सभी नीम के अनगिनत फायदों को सुनते हुए बड़े हुए हैं. नीम अपने सौंदर्य और आरोग्य लाभों के लिए जाना जाता है, आपके पिंपल्स के इलाज से लेकर डैंड्रफ को कम करने तक, आप नीम को अपनी सुंदरता बढ़ाने के लिए अलगअलग तरीकों से इस्तेमाल कर सकते हैं.

बस इतना ही नहीं और सुनिए, इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण भी होते हैं और इसका उपयोग एयरबोर्न बैक्टीरियल रोगों और वायरस को नियंत्रित करने के लिए किया जा सकता है. ऐसे कई तरीके हैं जिनसे नीम आपकी सेहत और स्किन को फायदा पहुंचा सकता है, आइए उनके बारे में बात करते हैं:

एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल

नीम की पत्तियों का उपयोग फंगल और बैक्टीरियल इन्फेक्शन्स का इलाज करने के लिए किया जाता है. नीम का उपयोग वार्ट्स व चिकन पॉक्स के इलाज के लिए भी किया जा सकता है. नीम पेस्ट को सीधे प्रभावित जगह पर लगाया जाता है या फिर व्यक्ति को नीम के पानी से नहलाया जाता है. यह फुट फंगल का भी उपचार कर सकता है, जो काफी लोगों में, विशेषकर एथलीटों में काफी आम है.

ये भी पढ़ें- जानें प्रैग्नेंसी के 9 महीनों में क्या करें क्या नहीं

इम्यूनिटी बढ़ाता है

आज जब हमें अपनी इम्यूनिटी को पहले से कहीं अधिक बढ़ाने की आवश्यकता है, नीम हमारी इम्यूनिटी बढ़ाने और हमें हानिकारक बैक्टीरिया और वायरस से बचाने के लिए एक सही उपाय है. कई आयुर्वेद विशेषज्ञ नीम को रोजाना अपनी डाइट में रखने की सलाह देते हैं. अगर आपको अपने आसपास नीम का पेड़ नहीं मिल पाता है या आप अपना टाइम और ऐनर्जी बचाना चाहते हैं तो अपने शरीर को बैक्टीरिया और वायरस से छुटकारा दिलाने के लिए आप अयूर हर्बल्स तुलसीम मौइस्चराइजिंग बौडी वॉश विद नीम जैसे किसी प्राकृतिक नीम बॉडी वॉश का उपयोग कर सकते हैं. यह आपकी स्किन को पूरे दिन मॉइस्चराइज्ड रखेगा.

मजबूत और लंबे बाल

नीम बालों की क्वालिटी को मजबूत करने और बालों की हेल्दी ग्रोथ में मदद करता है. नीम के पेस्ट का उपयोग हेयर कंडीशनर के रूप में भी किया जाता है. अपने एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों के कारण नीम डैंड्रफ को रोकने का एक शानदार नुस्खा है. यह बालों की जड़ों को मजबूत बनाता है, इस प्रकार बालों की ग्रोथ भी बहुत तेजी से होती है. यह जड़ों को जरूरी पोषण और कंडीशनिंग देता है, जिससे वे मजबूत और चमकदार बनते हैं.

स्किन डिसऑर्डर्स का इलाज भी

नीम में ऐसे कई गुण हैं जिससे इसका उपयोग स्किन की समस्याओं के इलाज के लिए किया जाता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि इसमें डिटॉक्सीफाइंग प्रॉपर्टी होती है. नीम का उपयोग एक्जिमा और दूसरे कई स्किन इन्फेक्शन्स के इलाज के लिए किया जाता है. नीम में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होता है जो मुंहासों को कम करता है. माना जाता है कि नीम स्किन के रूखेपन, स्किन की खुजली और रेडनेस को दूर करता है. यह पिंपल्स और स्किन के दाग-धब्बों को भी रोकता है.

और भी फायदे

नीम स्किन के लिए मॉइश्चराइजर के रूप में भी बेहतरीन काम करता है. अगर आप नीम बॉडी वाश का उपयोग करें तो इसमें मौजूद फैटी एसिड और विटामिन आपकी स्किन को मॉइश्चराइज्ड और सॉफ्ट रखेंगे, जिससे आपकी स्किन फ्रेश और यंग फील करेगी. नीम में विटामिन ई के गुण होते हैं जो स्किन को रिपेयर करते हैं और वातावरण में होने वाले बदलाव के प्रभाव से भी बचाते हैं.

ये भी पढें- Monsoon Special: बारिश के मौसम में कैसा हो डाइट प्लान

आमतौर पर नीम बाथ जैल, शैंपू, स्किन लोशन और टूथपेस्ट जैसे प्रोडक्ट्स में पाया जाता है, लेकिन आप कोई भी प्रोडक्ट खरीदने से पहले अच्छे से उसके बारे में जान लें और कोशिश करें कि प्राकृतिक तत्त्वों से बने उत्पाद ही इस्तेमाल करें.

अनलिमिटेड कहानियां-आर्टिकल पढ़ने के लिएसब्सक्राइब करें