भूलकर भी कभी अपने चेहरे पर न लगाये ये 10 चीज़ें, वरना पड़ सकता है महंगा

लोग अपने चेहरे की खूबसूरती को बढाने के लिए क्या क्या नहीं करते .चाहे पुरुष हो या महिलाएं ,सभी अपने चेहरे की रंगत निखारने व उसको बेदाग़ बनाने के लिए हजारों जतन करते हैं, वो तरह-तरह के ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट का इस्‍तेमाल करते हैं. इन्टरनेट पर बताये जाने वाले ब्यूटी टिप्स को फॉलो करते है और लोगों के बताए घरेलू नुस्‍खों को आजमाने से भी पीछे नहीं हटते. हालांकि इन टिप्‍स और घरेलू नुस्खों के इस्‍तेमाल से कुछ समय के लिए तो आपका चेहरा ग्‍लो करने लगता है लेकिन बाद में फिर वही परेशानी सामने आने लगती है.

लोगों का चेहरा इन नुस्खों को आजमाने के बाद और भी रूखा और बेजान हो जाता. क्‍योंकि अपने चेहरे को चमकाने व उनकी रौनक बढ़ाने के लिए कभी- कभी जाने- अनजाने में हम अपने चेहरे पर कुछ ऐसी चीज़ों का प्रयोग कर लेते हैं ,जिससे हमारे चेहरे को नुक्सान पहुँचता है और हमारी स्किन खराब हो जाती है. क्योंकि कुछ चीजें ऐसी भी हैं जिन्हें अगर आप बिना जानकारी के अपने चेहरे पर इस्तेमाल करेंगे तो फायदे के बजाय नुकसान ही होगा.
आइये जानते है की ब्यूटी एक्सपर्ट के मुताबिक , ऐसी कौन सी चीज़े है जिन्हें भूलकर भी अपने चेहरे पर नहीं लगाना चाहिए-

1- बॉडी लोशन

मार्केट में बहुत तरह के बॉडी लोशन available है जो सिर्फ बॉडी पर लगाने के लिए बने होते हैं ना कि चेहरे पर लगाने के लिए .कभी कबार ऐसा होता है कि अगर हमारे पास फेस क्रीम खत्म हो जाती है तो हम बॉडी लोशन को अपने चेहरे पर लगा लेते हैं ..यह गलती आप बिल्कुल ना करें.
क्योंकि हमारे चेहरे की स्किन और हमारी बॉडी की स्किन दोनों ही अलग-अलग मॉलिक्यूल से बनी होती हैं.हमारे चेहरे की स्किन बहुत ही ज्यादा सेंसिटिव होती है और बॉडी लोशन फेस क्रीम की तुलना में ज्यादा गाढे होते हैं.इनका इस्तेमाल अपने चेहरे पर करने से हमारी स्किन में बहुत ज्यादा तेल ज़मा हो जाता है .इससे हमारी स्किन सेल्स को नुक्सान पहुंचता है और हमारी स्किन बहुत ऑयली हो जाती है.

ये भी पढें- #coronavirus: मास्क के साथ जरूरी है आई मेकअप

2-बियर

बीयर को चेहरे पर लगाने से इसके एसिडिक नेचर के कारण आपकी स्किन ड्राई हो सकती है और आपके चेहरे की चमक भी कम हो सकती है.और तो और इसकी अधिक मात्रा चेहरे पर लगाने से पिम्पल्स और जलन जैसी समस्याएँ भी उत्पन्न हो सकती है.इसलिए बियर को अपने चेहरे पर कभी न लगायें.

3-वैसलीन

वैसलीन को चेहरे पर लगाने से धूल के कण हमारी चेहरे की स्किन पर आसानी से चिपक जाते हैं जिससे हमारी स्किन के पोर्स बंद हो जाते हैं और हमारी स्किन खराब होने लगती है.

4- टूथपेस्ट

वैसे तो टूथपेस्ट को त्वचा में होने वाली समस्याओं जैसे दाग- धब्बे, मुंहासे और झुर्रियों के लिए उपयोगी माना जाता है. लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि टूथपेस्‍ट को अपनी स्किन पर लगाना नुकसानदायक भी हो सकता है. इससे आपके चेहरे की ड्राईनेस बढती है और इसके ज्‍यादा इस्‍तेमाल से झुर्रियां और झाइयां जैसी समस्यां भी हो सकती हैं. इसलिए चेहरे पर direct टूथपेस्‍ट लगाने से बचना चाहिए.

5-पुदीना

मैंने अक्सर देखा है की कई लोग पुदीने का फेस पैक बनाकर अपने चेहरे पर इस्‍तेमाल करते हैं। पर क्या आपको पता है की ये फेस पैक आपकी स्किन के लिए कितना नुक्सान दायक हो सकता है.
पुदीना में मेंथोल पाया जाता हैं.जिसके कारन आपकी स्किन पर रेड कलर के rashes हो सकते हैं.पुदीने को चेहरे पर लगाने से चेहरे का रंग डाउन होता है और कई लोगों में तो पिम्पल्स की प्रॉब्लम भी होने लगती है.

6-सिरका (vinegar)

कुछ लोग अक्सर अपने चेहरे के दाग-धब्बो को मिटने के लिए विनेगर का इस्तेमाल करते है.लेकिन शायद वो ये नहीं जानते है की विनेगर को अपनी स्किन पर कभी भी डायरेक्‍ट अप्‍लाई नहीं करना चाहिए।
विनेगर में एसिड की मात्रा ज्यादा होती है अगर आप इसे बिना पानी मिलाये अपने चेहरे पर लगाएंगे तो स्किन में खुजली या rashes होने की संभावनाएं बहुत बढ जाएँगी .और आपकी स्किन में इन्फेक्शन भी हो सकता है.
इसलिए अगर आप इसे अपनी स्किन पर लगानी चाहती हैं तो कोशिश करें की कम एसिडिक नेचर वाला ही विनेगर लें और पानी में मिलाकर ही लगाएं.अधिक एसिडिक नेचर वाला विनेगर चेहरे पर कभी भी न लगाये.

ये भी पढ़ें- Monsoon Special: ये 5 मैट लिपस्टिक देंगी आपको नया लुक

7- बेकिंग सोडा

वैसे तो बेकिंग सोडा से स्किन को कई फायदे होते हैं लेकिन अगर इसे पानी मिलाए बिना स्किन पर लगाया जाए तो इसमें मौजूद लेड के कारण स्किन का ph लेवल बैलेंस नहीं रहता और त्वचा पर मुंहासे और दाग-धब्बों की समस्या हो सकती है. यहाँ तक की चेहरे की रंगत भी फीकी पड़ सकती है. इसलिए इसे भूल कर भी कभी अपने चेहरे पर directly न लगाए.
और अगर आप इसे अपने चेहरे पर यूज करना ही चाहते है तो याद रखें की बेकिंग सोडा की मात्रा बहुत कम होनी चाहिए. इसे पानी में घोलने के बाद आप अपने चेहरे पर यूज कर सकते हैं. हो सके तो उसको हफ्ते, 2 हफ्ते में ही इस्तेमाल करें .रेगुलर इस्तेमाल करने से बचें क्योंकि इससे आपकी स्किन बहुत ड्राई हो सकती हैं.

8-मेयोनीज़

ये तो हम सभी जानते है की बालों के लिए मेयोनीज़ काफी फायदेमंद होता है और इससे बालों में चमक भी आती है.पर इसके एसिडिक नेचर के कारण इसे कभी भी अपने चेहरे पर use न करें.वरना चेहरे पर इन्फेक्शन का चांस बहुत बढ़ जायेगा.

9-गर्म पानी

अक्सर देखा गया है की लोग अपने चेहरे को गर्म पानी से धोते है.इसमें कोई शक नहीं है की गर्म पानी बैक्टीरिया खत्म करने के लिए फायदेमंद होता है.लेकिन इसी के साथ-साथ ये हमारे चेहरे का moisture भी खत्म कर देता है.इसलिए कभी भी गर्म पानी से चेहरा नहीं धोना चाहिए .आप अपने चेहरे को धोने के लिए हलके गुनगुने पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं.

10-साबुन

हमारे चहरे की त्वचा हमारी बॉडी के compare में काफी सेंसिटिव होती है.साबुन में बहुत तरह के केमिकल होते है . साबुन चेहरे के नेचुरल oil और सीबम को निकाल देता है ,जिनके कारण हमारी स्किन का ph लेवल असंतुलित हो जाता है.जिससे चेहरा बेजान और बहुत ज्यादा रुखा हो जाता है.

ये भी पढ़ें- 8 टिप्स: सैलून जैसी हेयर केयर अब घर पर

अनलिमिटेड कहानियां-आर्टिकल पढ़ने के लिएसब्सक्राइब करें