मां बनने से पहले इन पांच चीजों की करें तैयारी

मां बनने का सुख भला कौन नहीं चाहता. हर स्त्री एक दिन मां बनती हैं और उसे गर्व होता है. लेकिन मां  बनने के लिए ऐसी कई जिम्मेदारियां होती हैं, जो एक मां को निभानी पड़ती हैं. मां बनने से पहले एक औरत को मानसिक और शारीरिक दोनों ही रूप से मजबूत बनना होता है. तभी वो अपने बच्चे का पालन-पोषण कर पाती है. मां बनना इतना आसाना काम नहीं है क्योंकि बच्चा पैदा भले ही कर ले कोई, लेकिन उसका पालन-पोषण और उसका भविष्य सवारना उससे बड़ी बात होती है. ऐसी ही कुछ बातें हैं जो एक मां को जान लेनी चाहिए. मां बनने का यदि सोच रहीं हैं तो कुछ तैयारियां अवश्य कर लें.

खुद को संतुष्ट करना

सबसे पहले तो आपका संतुष्ट होना बेहद जरूरी है कि आप मां बनने के लिए तैयार हैं भी नहीं. जब आपको लगे कि अब आप मां बनने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं और एक बच्चे की ज़िम्मेदारी को बखूबी निभा सकती हैं. तब आप मां बनने के लिए तैयार हैं.

ये भी पढ़ें- क्या करें जब कोई मारे ताना

दूसरी मांओं से सीखें

आपने देखा तो होगा ही कि एक मां कैसे अपने बच्चे की देखभाल करती है और कैसे उसे संभालती है. कैसे उसका पालन-पोषण करती हैं. क्योंकि आप अपनी जिंदगी में पहली बार मां बनने का सुख पाने जा रही हैं. तो आपको शायद इन सब बातों का अंदाजा ना हो. तो आप दूसरी औरतों से सीख सकती हैं. अगर आपको नहीं पता तो उनसे खुद पूछिए वो आपको बताएंगी. आपकी खुद की मां इस चीज में आपकी मदद करेंगी. ये भी सीखें कि एक बच्चे का महिने में कितना खर्च आता है क्योंकि हर परिवार अमीर हो ये जरूरी नहीं इसलिए उस हिसाब से खुद को पहले से ही तैयार रखें.

फाइनेंशियली रेडी होना 

सबसे पहले एक मां को  फाइनेंशियली तैयार होना बहुत जरूरी है क्योंकि जब परिवार में एक नया सदस्य जुड़ता है तो फिर उसके भी खर्चे होतें हैं. आपके बच्चे का भविष्य आप ही निर्मित करती हैं. अगर आप इस बात का ध्यान नहीं रखेंगी तो फिर आपके बच्चे को आगे जाकर बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. इतना ही नहीं एक मां-बाप को हमेशा ही अपने बच्चे को  फाइनेंशियली सर्पोट देना होता है और फिर एक दिन आपका बच्चा खुद अपने पैरों पर खड़ा हो जाता है लेकिन उसे उस काबिल बनाने के लिए आपको ही मेहनत करनी होती है. हेल्थ इंश्योरेंस भी जरूर लें. ये भी आपके बच्चे के भविष्य के लिए  अच्छा रहेगा.

फ्रिलांस नौकरी के लिए भी रहे तैयार

एक बात का हमेशा ध्यान रखें कि यदि आप वर्किंग वुमन हैं तो आपके पास फ्रिलांसिंग का काम होना अच्छा रहेगा क्योंकि अक्सर ऐसा होता है कि मां बनने के बाद नौकरी छोड़नी पड़ती है ताकि आप बच्चे को संभाल सकें उसकी देखभाल कर सके लेकिन चू्ंकि आप वर्किंग वुमन हैं तो आपका मन नहीं लगेगा कभी न कभी आपको काम करने का मन करेगा. तो आपके पास अगर ऐसा काम हो जो घर बैठ कर सकती हैं तो आपके लिए अच्छा भी रहेगा.

ये भी पढ़ें- खड़ूस मकान मालकिन के घर फेस्टिवल

आने वाली जिम्मेदारियों के लिए भी रहें तैयार

जब आप मां बनती हैं तो ज़ाहिर हैं कि आपकी जिम्मेंदिरियां बढ़ेंगी और आपके काम बढ़ेगें तो ऐसे में ये जरूरी है कि आप खुद को मानसिक और शारीरिक तौर पर इस बात के लिए तैयार कर लें कि आपकी जिम्मेदारी बढ़ने वाली है.और फिर आप मां बनने के लिए बिल्कुल तैयार हैं.

अनलिमिटेड कहानियां-आर्टिकल पढ़ने के लिएसब्सक्राइब करें