फैशन के साथ अपडेट करें मेकअप प्रोडक्ट्स

फैशन हमेशा एकजैसा नहीं रहता. थोड़े थोड़े समय में कुछ न कुछ बदलाव आता रहता है. अगर आप खुद को फैशन के साथ अपडेट रखना चाहती हैं तो सिर्फ ड्रैस पर ही ध्यान देना काफी नहीं है, बल्कि ब्यूटी प्रोडक्ट्स को भी अपडेट करना होगा. तभी आप की पर्सनैलिटी अट्रैक्टिव लगेगी.

आजकल ऐसे कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स मार्केट में उपलब्ध हैं, जो अलग अलग स्किन और जरूरत के होते हैं. इन की खासीयत यह है कि ये लंबे समय तक तो चलते ही हैं, इस्तेमाल करने में भी आसान होते हैं.

इस बारे में एल्प्स ब्यूटी क्लीनिक की मेकअप ऐक्सपर्ट इशिका तनेजा कहती हैं कि अधिकांश महिलाएं ब्यूटी प्रोडक्ट्स फैशन के अनुसार नहीं खरीदतीं, बल्कि एकदूसरे की देखादेखी खरीदती हैं. फिर भले ही वह कलर उन की स्किनटोन से मैच करे या नहीं.

जिस तरह कपड़ों का फैशन आउटडेटेड होता है उसी तरह मेकअप में भी नए कलर, नए स्टाइल आते हैं, जिन से आप अट्रैक्टिव लुक पा सकती हैं.

लिपस्टिक में दिखे फैशन का रंग

आप को यह बात पता नहीं होगी, लेकिन लिपस्टिक भी चेहरे पर ग्लो लाती है. आप कितना भी अच्छा मेकअप कर लें, अगर आप ने लिपस्टिक नहीं लगाई है, तो आप का मेकअप अधूरा लगता है. इन दिनों फैशन ग्लौसी लिपस्टिक का नहीं वरन मैटी लिपस्टिक का है, इसलिए ग्लौसी लिपस्टिक लगाना बंद कर मैटी लिपस्टिक लगाना शुरू करें. मैटी लिपस्टिक काफी सोबर लगती है. यह डार्क कलर की होती है और होंठों पर चमक नहीं लाती, जिस कारण होंठ प्राकृतिक रूप से गहरे लगते हैं.

मैटी लिपस्टिक में डीप रैड, चैरी रैड, वाइन, ब्लम, बरगंडी, औक्स ब्लड, कोरल रैड, डार्क ब्राउन, मैरून, ब्लैकिश मैरून, ब्लैक कलर फैशन में हैं. इन दिनों आप औरेंज कलर की लिपस्टिक भी लगा सकती हैं. यह गोरी और सांवली सभी तरह की रंगत पर जंचती है. इस शेड की सब से बड़ी खासीयत यह है कि आप इसे कहीं भी और कभी भी लगा सकती हैं.

आजकल न्यूड शेड का भी फैशन है, जिसे स्मोकी आईज के साथ लगाया जा रहा है, क्योंकि स्मोकी आईज में हम आंखों को उभारते हैं. इसलिए लिप पर न्यूड शेड से मेकअप बैलेंस लगता है.

बबलगम, ब्राउन चौकलेट, नैचुरल पिंक, पीच कलर फैशन में हैं. पीच कलर हर तरह की स्किनटोन के साथ मैच करता है. इसलिए आप बिना टैंशन के इस का चुनाव कर सकती हैं.

पिंक लिपस्टिक भी फैशन में है. डे मेकअप के लिए पेस्टल पिंक लिपकलर का चुनाव करें और नाइट लुक के लिए ब्राइट पिंक अप्लाई कर सकती हैं. फेयर स्किन है, तो कोरल के पीच शेड का चुनाव करें, जबकि डार्क स्किन वालों को पिंक बेस्ड कोरल लिपस्टिक अप्लाई करनी चाहिए.

आजकल ग्लिटर और मैटेलिक का ट्रैंड इन है. इसे लिपस्टिक के ऊपर लगाने से लिप्स का लुक काफी अच्छा आता है. आप इसे लगा कर पार्टी में डिफरैंट लुक पा सकती हैं.

ये भी पढ़ें- Winter Special: ग्लोइंग स्किन के लिए जरूरी है Scrubbing

लिपस्टिक अप्लाई करने से पहले होंठों को मौइश्चराइज जरूर करें. इस से लिप्स सौफ्ट रहते हैं. इस के बाद आप जिस कलर की लिपस्टिक लगा रही हैं उसी कलर के लाइनर से आउटलाइनिंग करें. अब अलग कलर से आउटलाइनिंग का फैशन आउटडेटेड हो चुका है. इसलिए ऐसा न करें. अगर आप के पास मैचिंग लाइनर नहीं है, तो आप ब्रश में लिपस्टिक लगा कर लिप्स की आउटलाइनिंग करें. इस से लिप्स को अच्छी शेप मिलती है.

आंखों को करें हाईलाइट

आंखों को उभारने के लिए काजल व आईलाइनर जरूरी होता है और वह भी ऐसा जो फैले नहीं और गहरा काला रंग दे. आज कई तरह के काजल उपलब्ध हैं जैसे स्मज पू्रफ, कोलोसल, कोल, आइकोनिक इत्यादि. कलरफुल काजल का फैशन भी इन है, जिस में पर्पल, ब्राउन, कौपर कोबाल्ट ब्लू ट्रैंड में हैं.

लाइनर भी अलगअलग स्टाइल में लगाया जा रहा है जैसे कैट लुक, नैचुरल स्टाइल, फंकी स्टाइल, रैट्रो व मौडर्न लुक, विंग्ड स्टाइल, स्मोकी स्टाइल इत्यादि. इस साल ग्राफिक आई पैटर्न सब से हौट ट्रैंड में रहेगा. यह स्टाइल न सिर्फ आंखों को उभारता है, बल्कि आप को स्टाइलिश लुक भी देता है. लेकिन किसी भी स्टाइल का चुनाव करने से पहले आई कलर, स्किन कौंप्लैक्शन, मेकअप थीम और अपनी उम्र का ध्यान जरूर रखें.

अकसर हम एक ही लाइनर से सभी स्टाइल बनाने की कोशिश करते हैं, जिस की वजह से स्टाइल सही से नहीं बन पाता है. इसलिए इन स्टाइल को बनाने के लिए अलगअलग प्रकार के लाइनर का इस्तेमाल करें जैसे अगर आप कैट आई लुक चाहती हैं, तो जैल लाइनर आप के लिए बैस्ट है. इसे लगाना जितना आसान है साफ करना भी उतना ही आसान है. इस की खासीयत यह है कि यह कम फैलता है. जब भी आप जैल लाइनर का इस्तेमाल करें तब ब्रश जरूर साफ करें ताकि आप को किसी तरह का आई इन्फैक्शन न हो.

अगर आप स्मोकी आईज बनाना चाहती हैं, तो पैंसिल आईलाइनर का इस्तेमाल करें. इस से स्मोकी इफैक्ट काफी अच्छा आता है. पैंसिल आईलाइनर क्रीम टाइप लाइनर होते हैं और हर दिन के इस्तेमाल के लिए बैस्ट होते हैं, क्योंकि ये ज्यादा हार्स नहीं होते. यह उन महिलाओं के लिए  परफैक्ट होता है जो लाइनर लगाने की शुरुआत करती हैं. उन्हें पैंसिल से लाइनर लगाने में आसानी होती है. आजकल पैन लाइनर भी आ गए हैं. उन से आसानी से लाइनर लगाया जा सकता है.

मसकारा भी अलगअलग तरह के आने लगे हैं जैसे पाउडर मसकारा, क्रीम मसकारा, लिक्विड मसकारा इत्यादि. पाउडर मसकारा ड्राई और गीले मसकारा से काफी अलग होता है. इस में पानी डाल कर मिक्स किया जाता है. इसी तरह से क्रीम मसकारा वौल्यूम प्रदान करता है और आंखों में डैप्थ दिखाता है. लेकिन यह काफी जल्दी स्मज हो जाता है.

अगर आप की आईलैशेज छोटी हैं, तो लैंथनिंग मसकारा लगाएं. अगर आप घना दिखाना चाहती हैं, तो थिकनिंग मसकारा लगाएं. पर ध्यान रहे जब भी थिकनिंग मसकारा लगाएं, तो कम से कम 2 कोट जरूर अप्लाई करें. अगर आप की आईलैशेज सीधी हैं, तो कर्लिंग मसकारा लगाएं. इस से आईलैशेज कर्ली दिखाई देती हैं.

ये भी पढ़ें- Wedding Season के लिए बड़े कमाल के हैं ये 5 Makeup Hacks

प्राइमर

चेहरा खूबसूरत दिखे इस के लिए प्राइमर लगाना जरूरी है. प्राइमर स्मूद लुक देता है और फाउंडेशन व मौइश्चराइजर को पूरा दिन रहने के लिए बेस प्रदान करता है, साथ ही त्वचा को औयली होने से बचाता है. जब भी प्राइमर का इस्तेमाल करें तब सिलिकौन बेस्ड प्राइमर ही चुनें. यह लंबे समय तक टिका रहता है और चेहरे पर ग्लोइंग इफैक्ट देता है.

अगर आप की त्वचा औयली है, तो क्रीमी और स्टिक कंसीलर कभी न लगाएं, क्योंकि ये पोर्स को बंद कर देते हैं. आप शाइनी और ग्रीसी फिनिश से बचने के लिए मैटी प्राइमर लगाएं.

आप की स्किन नौर्मल है, तो लाइन रिफ्लैक्ंिटग प्राइमर लगाएं. यह इस्तेमाल में आसान और इतना लाइट होता है कि चेहरा एकदम नैचुरल दिखता है.

अगर आप की स्किन ड्राई है और आप प्राइमर का इस्तेमाल करना चाहती हैं, जो शाइनी लुक दे, तो उस प्राइमर का चुनाव करें, जो स्किन को हाइड्रेट करे और लाइट टैक्स्चर दे. यह चेहरे पर नैचुरल ग्लो देता है. अगर आप को कुछ भी समझ नहीं आ रहा है, तो कई ब्रैंड्स के औयल फ्री कंसीलर भी आते हैं, जो दागधब्बों को छिपाने में मदद करते हैं. आप इन में से किसी का चुनाव कर सकती हैं.

ये भी पढ़ें- होठों की देखभाल के लिए बेस्ट हैं ये 4 तरह के लिप प्रोडक्ट

आईशैडो

आप की रंगत डार्क हो या फेयर आप मेटैलिक आईशैडो लगाएं. यह इंडियन स्किनटोन पर बहुत अच्छा लगता है. आजकल स्मोकी आईज का ट्रैंड इन है. लेकिन इस में ब्लैक की जगह कौपर सिमर का ट्रैंड हिट है. इस साल गोल्ड, रस्ट और प्लम आईशैडो का फैशन इन है. अगर आप हड़बड़ी में हैं, तो आप के लिए सिंगल शेड फेस परफैक्ट है. इस में आप को कुछ भी नहीं करना, बस पीच या फिर पिंक शेड अपनी आईलिड, लिप और चिक्स पर लगा कर ब्लैंड करें.

हाईलाइटर

हाईलाइटर आप के फीचर्स को उभार शार्प व खूबसूरत दिखाता है. यह ब्लश की तरह ही होता है, जिस का इस्तेमाल उभारने के लिए किया जाता है. हाईलाइटर में मिनरल, मैट, पाउडर, स्टिक व क्रीम हाईलाइटर की बहुत वैराइटी उपलब्ध है. आप अपनी पसंदानुसार चुन सकती हैं.

अनलिमिटेड कहानियां-आर्टिकल पढ़ने के लिएसब्सक्राइब करें