6 टिप्स: पिंपल से पाना हो छुटकारा तो घर पर बनाएं क्‍लींजर

आज कल टीनेजर्स में मुंहासों की बहुत बड़ी समस्‍या देखने को मिल रही है. इसकी वजह से त्‍वचा काफी संवेदनशील हो जाती है जिस वजह से चेहरे पर हर प्रकार की क्रीम सूट भी नहीं करती.

आपने क्‍लीजिंग, टोनिंग और मॉस्चोराइजिंग का नाम तो सुना ही होगा,‍ जो एक ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट हैं. पर अगर हम आपको यही सब घर पर बनाने की विधि बता दें तो आपको बाजार में पैसे खर्च करने और अपनी त्‍वचा को नुकसान पहुंचाने की कोई जरूरत नहीं पड़ेगी.

चलिए हम आपको बताते हैं कि आप घर पर खुद के लिए क्‍लींजर कैसे बना सकती हैं

1. मुंहासों सेमुक्तिपाने के लिए अन्‍नानास एक सबसे अच्‍छा क्‍लींजर है. आप चाहें तो इसका रस या फिर इसके गूदे को अपने चेहरे पर 3-5 मिनट तक रगड़ सकती हैं. इसको स्‍क्रब के तौर पर यूज करना हो तो इसमें बेकिंग सोडा मिला कर 4-5 मिनट तक रगड़ कर चेहरे को ठंडे पानी से धो लें. इसको लगाने से पहले इसका अपनी त्‍वचा पर एक टेस्‍ट जरुर कर लें.

2. शहद एक आमकिस्मका क्‍लींजर है जो रोम छिद्र को खोलता है. अपने चेहरे पर दूध और शहद मिला कर लगाएं इससे फायदा होगा. पिंपल हटाने के लिए आप चेहरे पर शहद और नींबू मिला कर लगा सकती हैं.

ये भी पढ़ें- 5 टिप्स: रिबौन्डिंग करते समय बरतें ये सावधानियां

3. दही और स्‍ट्राबेरी का पेस्‍ट बनाएं और उसे चे‍हरे पर 15 मिनट तक रहने दें. सबसे पहले इसको दूध से धोएं और उसके बाद पानी से. इसको लगाने से त्‍वचा के रोम छिद्र खुल जाते हैं और पिंपल होने के कम चांस होते हैं.

4. बेकिंग सोड़ा एक प्राकृतिक फेस स्‍क्रब होता है. आप इसको पानी के साथ मिला कर अपने मुंह और गर्दन में लगाएं जिससे कि मुंहासों से मुक्‍ती मिल सके. इस स्‍क्रब को 2 मिनट तक चेहरे पर रगड़े और मुंह धुल कर कोई क्रीम लगा लें जिससे त्‍वचा ड्राय न पड़े.

5. पिंपल जाने के बाद अगर मुंह पर दाग रह जाते हैं तो ओटमील को दूध के साथ मिला कर लगाएं. इससे मुंहासों से पैदा होने वाली जलन भी गायब हो जाती है और राहत मिलती है.

6. नींबू और सेंधा नमक एक सबसे बेहतर घरेलूक्‍लींजर है. थोड़े से सेंधा नमक को नींबू के टुकड़े पर लगाइये या फिर नींबू के रस में मिलाइये और चेहरे पर 5-8 मिनट तक रहने दीजिए. उसके बाद चेहरे को गरम पानी सेधो लीजिए.

ये भी पढ़ें- 9 TIPS: बालों को बनाएं सिल्की और शाइनी

अनलिमिटेड कहानियां-आर्टिकल पढ़ने के लिएसब्सक्राइब करें