मेरी बहन मुझसे बातबेबात नाराज रहती है, मैं क्या करूं?

सवाल-

मैं 21 वर्षीय युवती हूं. मुझ से 5 साल बङी मेरी एक बहन है. हम दोनों को मातापिता से बहुत प्यार मिलता है. मेरी परेशानी यह है कि मेरी बहन मुझ से बातबेबात नाराज हो जाती है और हमेशा मुझे घर में नीचा दिखाने में लगी रहती है. बहन की शिकायत पर मुझे घर में डांट भी सुननी पङती है. समझ नहीं आता क्या करूं? कृपया उचित सलाह दें?

जवाब-

बहन का रिश्ता बङा ही अनमोल होता है. इसे ताउम्र रिश्तों में सहेज कर रखना हमेशा खुशियों की सौगात देता है क्योंकि यही एक ऐसा रिश्ता होता है जिस के साथ आप खुल कर जी सकती हैं, मन की बात शेयर कर सकती हैं.

आप की बङी बहन आप से नाराज रहती हैं तो आप इस की वजह जानने की कोशिश करें. फुरसत के समय जब आप की बहन का मूड अच्छा रहे तो अपनी दिल की बात बताएं और कहें कि आप उन्हें बहुत प्यार करती हैं. बहन को मनाने के लिए आप सौरी कार्ड खरीद कर अथवा बना कर वैसी जगह रखें जहां आप की बहन की नजर बराबर पङती हो. इस के अलावा आप की बहन को जो खाना पसंद है वह आप अपने हाथों से बना कर और उन्हें अपने हाथों से खिला कर उन की नाराजगी दूर कर सकती हैं.

बर्थडे या अन्य अवसरों पर उन्हें केक या फिर कोई अच्छा सा गिफ्ट जरूर दें. अपनी बात भी उन से बराबर शेयर करती रहें और उन्हें यह एहसास दिलाती रहें कि वे आप के लिए बेहद खास हैं. यकीन मानिए, बहन के साथ दोस्ताना संबंध उन्हें भी पसंद आएगा और आप की बहन सिर्फ बहन नहीं, बल्कि अच्छी दोस्त बन जाएगी.

ये भी पढ़ें- मेरी पत्नी व मां के बीच रोज झगड़ा होता है?

अगर आपकी भी ऐसी ही कोई समस्या है तो हमें इस ईमेल आईडी पर भेजें- submit.rachna@delhipress.biz
 
सब्जेक्ट में लिखे…  गृहशोभा-व्यक्तिगत समस्याएं/ Personal Problem
अनलिमिटेड कहानियां-आर्टिकल पढ़ने के लिएसब्सक्राइब करें