4 टिप्स: घर पर चांदी को चमकाएं ऐसे

चांदी जैसे-जैसे पुरानी होती जाती है, धीरे धीरे यह अपनी चमक खोने लगती है. दरअसल, चांदी एक ऐसी धातु है जिस पर दाग-धब्बे व खरोंच आसानी से पड़ जाते है. ऐसे में अगर महिलाएं चांदी के जेवर पहनती है तो कहीं न कहीं उनकी खूबसूरती फीकी पड़ जाती हैं. महिलाएं इन्हें साफ करवाने के लिए सुनार के पास भी जाती हैं. जहां समय तो लगता ही है साथ पैसे भी ज्यादा लगता है. ऐसे में आप घर पर ही कुछ आसान नुस्खों से चांदी चमका सकती हैं. आइए जानते है चांदी के बर्तन व जेवर को घर पर कैसे चमका सकते है-

नमक और एल्युमीनियम फौयल का प्रयोग

चांदी के गहनों को साफ करने के लिए एक बर्तन में पानी और नमक का घोल बना लें. अब इस में एल्युमीनियम फौयल के कुछ टुकडें मिला दें. अब इस घोल में आप चांदी के बर्तन व जेवर डाल दें. करीब 30 मिनट बाद चांदी को इस घोल में रखने के बाद निकाल लें और ब्रश से साफ कर के सूखा ले. आप चाहे तो नमक के जगह बैकिंग सोडा का भी इस्तेमाल कर सकती है. नमक और एल्युमीनियम का यह मेल चांदी के दाग धब्बों के साथ रिएक्शन कर के चांदी को चमकदार बनाने में मदद करता है.

ये भी पढ़ें- घर की सीढ़ियां बनाते समय रखें इन 6 बातों का ध्यान

डिटर्जेंट पाउडर का करें इस्तेमाल

डिटर्जेंट पाउडर  के इस्तेमाल से चांदी की खोई चमक वापस आ सकती है. इसके लिए आपको पहले पानी में डिटर्जेंट  पाउडर  डाल कर उबालना होगा. अब इस में चांदी के जेवर डाल कर थोड़ी देर छोड़ दे. कुछ देर बाद इन्हें निकाल कर ब्रश के सहायता से साफ कर लें. ऐसा करने से चांदी की चमक फिर से पहले जैसी हो जाएगी.

टूथपेस्ट से भी चमकेगी चांदी

टूथपेस्ट से सिर्फ दांत ही नहीं चांदी भी चमकाई जा सकती है. टूथपेस्ट से आप आसानी से चांदी के जेवर व बर्तन को चमका सकती है. इसके लिए आप कोई भी सूती कपड़ा ले. अब इस कपड़े पर टूटपेस्ट लगाएं और जिस जेवर को चमकाना है उसे इस कपड़े के सहायता से हल्के हाथ से रगड़े.

नींबू और नमक का घोल

नींबू और नमक का घोल भी चांदी चमकाने में काफी लाभदायक है. चांदी को चमकने के लिए नींबू और नमक के घोल को मिला ले और उसमे चांदी के बर्तन व जेवर रात भर भिगों के छोड़ दे. सुबह इसे ब्रश से साफ कर ले. आपको काफी फर्क नजर आएगा.

ये भी पढ़ें- घर से जुड़ी इन 10 प्रौबल्मस के लिए बेस्ट है बर्फ

अनलिमिटेड कहानियां-आर्टिकल पढ़ने के लिएसब्सक्राइब करें