30 की उम्र में स्किन की देखभाल करें कुछ ऐसे, पढ़ें खबर

उम्र बढने के साथ ही शरीर में कई तरह के बदलाव देखने को मिलते हैं. इसमें बाहरी से लेकर अंदरूनी समस्याएं भी होती हैं. सबसे ज्यादा आसानी से लोग आपकी स्किन या स्किन को देखकर अंदाजा लगाते है. ऐसे में जरूरी है कि आप अपनी स्किन का ध्यान रखें और खुद को काॅन्फिडेंट महसूस करें.

एक्सपर्ट की मानें तो 30 के बाद स्किन पर ये समस्याएं दिखने लगती हैं…

  1. सुस्त स्किन (स्किन डलनेस)
  2. फाइन लाइंस
  3. अर्ली एजिंग (जल्दी बुढापा)
  4. झाइयां
  5. झुर्रियां

 मॉइश्चराइजर लगाएं

यदि आप भी इन समस्याओं से परेशान हैं तो सबसे पहले स्किन को पहचानें कि ये ऑयली है या ड्राई. घर से बाहर या धूप में निकलने से पहले स्किन के हिसाब से फेसवॉश चुनें. इसके बाद मॉइश्चराइजर लगाएं. मॉइश्चराइजर के बाद चाहें तो आप अपनी पसंद की कोई भी क्रीम लगा सकती हैं. मॉइश्चराइजर लगाने से स्किन को नमी मिलती है. इससे झु्र्रियां कम दिखाई देती है. विटामिन सी और बायो-ऑयल्स से भरे मॉइश्चराजर का इस्तेमाल करने से स्किन सॉफ्ट बनी रहेगी.

ये भी पढे़ं- नीम और एलोवेरा का करें इस्तेमाल और पाएं खूूबसूरत स्किन केयर

 आंखों की देखभाल सबसे ज्यादा जरूरी

उम्र बढने के साथ ही सबसे पहले आंखों के आसपास वाली स्किन पर असर दिखने लगता है. बहुत बारीक रेखाएं इसके आसपास दिखने लगती है, जो उम्र बढने का संकेत देती हैं. इसीलिए आंखों की क्रीम का इस्तेमाल करें, इससे आंखों के आसपास मौजूद स्किन हमेशा नम रहेगी और इससे आंखों की थकान भी दूर होगी. साथ ही ध्यान रखें कि आंखों को बार-बार न रगड़ें और न ही बार-बार पानी का छींटा मारें. इससे आंखों को नुकसान पहुंचने का खतरा रहता है.

 रात में भी देखभाल की जरूरत

स्किन में जान डालने के लिए रात में भी रूटीन बेसिस पर स्किन की देखभाल करनी होती है. इसके लिए रात में सोने से पहले मेकअप को हटाएं.

 पलूशन और डस्ट से बचाव

प्रदूषण हर तरफ है और आप भी इससे खुद को बचा नहीं सकतीं, लेकिन कुछ सावधानियां लेकर आप अपनी स्किन की सही देखभाल कर सकती हैं. जब भी आप घर से बाहर निकलें चेहरे को कॉटन कपड़े से कवर कर लें. इससे धूल मिट्टी से आप आपने चेहरे को बचा सकेंगी. दरअसल स्किन के स्वस्थ रहने के लिए उनके पोर्स का खुला रहना बहुत जरूरी है. मगर धूल मिट्टी के पोर्स में घुसने से स्किन इन्फेक्शन का खतरा हो सकता है. इसलिए धूल मिट्टी से बच कर रहें तो ज्यादा अच्छा रहेगा.

 डाॅक्टर की सलाह

घर पर ध्यान देने और खानपान होने के बाद भी स्किन में कोई दिक्कत हो रही है और अर्ली एजिंग के साइन दिख रहे हैं तो आपको अच्छे डॉक्टर से मिलकर जरूर सलाह लेनी चाहिए. इन समस्याओं को दूर करने के लिए डॉक्टर अपने हिसाब से इलाज करते हैं, जिससे आपके चेहरे और स्किन पर रौनक लौट आती है.

ये भी पढ़ें- अगर लगाना चाहती हैं परफेक्ट विंग आई लाइनर, तो ट्राय करें यह 5 तरीके

 घरेलू उपचार से खिल उठेगा चेहरा

खानपान पर ध्यान

  1. खाने-पीने का ध्यान हर उम्र में रखना चाहिए. खासकर 30 के बाद स्किन के लिए डाइट का खास ख्याल रखना होता है.  टोफु, मेवे, मछली एवाकाडो और सोयाबीन से स्किन सौफट और हेल्दी रहेगा.
  2. खाने में सलाद जरूर हो.
  3. नींबू पानी और नारियल पानी से भी आपको फायदा होगा.
  4. ज्यादा देर तक भूखा न रहें और समय-समय पर हल्का खाना लेते रहें. इससे भी स्किन में निखार आता है.

एक्सपर्ट्स से जानें उम्र बढ़ने के साथ कैसे करें स्किन की देखभाल

उम्र बढ़ने के साथसाथ चेहरे की त्वचा अपना आकर्षण खोने लगती है. झुर्रियां, आंखों के आसपास काले घेरे, झांईयां और दागधब्बे त्वचा की प्रमुख समस्याएं हैं जो बढ़ती उम्र के साथ नजर आने लगती हैं. वैसे इन सब बातों का प्रभाव महिलाओं और पुरुषों दोनों की त्वचा पर समान रूप से पड़ता है लेकिन महिलाओं की त्वचा पुरुषों की तुलना में ज्यादा संवेदनशील और नाजुक होती है. इसलिए उसे देखभाल की अधिक आवश्यकता होती है.

30 की उम्र में हारमोन लैवल कम होना शुरू हो जाता है और कोलेजन और इलास्टिन का निर्माण भी कम हो जाता है, जिस से त्वचा अपना लचीलापन खोने लगती है. उम्र बढ़ने के साथ रक्त संचरण भी प्रभावित होता है, जिस से त्वचा का स्वास्थ्य प्रभावित होता है. 30 के बाद अगर आप अपनी त्वचा का ठीक प्रकार से ध्यान नहीं रखेंगी तो 40 तक आतेआते आप की त्वचा बूढ़ी दिखने लगेगी.

यहां हम कुछ टिप्स बता रहे हैं ताकि 30 के बाद भी आप की त्वचा स्वस्थ और चमकदार रहे:

अच्छा खाएं

त्वचा की रंगत और स्वास्थ्य के लिए यह जरूरी है कि भोजन में हरी पत्तेदार सब्जियों, मौसमी फलों, ड्राईफ्रूट्स और दही को शामिल करें. जंक फूड, सौफ्ट ड्रिंक, अधिक तैलीय और मसालेदार भोजन से बचें. दिन में कम से कम 5 प्रकार के फल और सब्जियां खाएं. इन में ऐंटीऔक्सिडैंट्स होते हैं जो फ्री रैडिकल्स से लड़ते हैं. आटे की बजाए साबूत अनाज खाएं. ग्रीन टी का सेवन करें, क्योंकि इस में ऐंटीऔक्सिडैंट्स होते हैं जो सुंदर त्वचा के लिए वरदान हैं.

ये भी पढ़ें- Skin Care Tips: बेजान Nails में ऐसे भरें जान

ऐक्सरसाइज करें

व्यायाम और योग करने से शरीर में रक्त का संचरण बढ़ता है, तनाव कम होता है जिस से त्वचा की कई समस्याएं दूर हो जाती हैं. जो महिलाएं नियमित रूप से व्यायाम करती हैं उम्र बढ़ने के साथ भी उन की त्वचा का लचीलापन बरकरार रहता है.

खूब पानी पीएं

हमारी त्वचा को दमकने के लिए पानी की आवश्यकता होती है. ढेर सारा पानी पीएं. इस से आप की त्वचा साफ, मुलायम और बेदाग रहेगी. पानी शरीर से टौक्सिन बाहर निकालता है जिस से त्वचा चमकीली होती है. पानी पीने से त्वचा के रोमछिद्र खुलते हैं और गंदगी साफ होती है.

त्वचा को साफ रखें

दिन में 2 बार किसी अच्छे साबुन या फेस वाश से चेहरा धोएं. धूलमिट्टी से रोमछिद्र बंद हो जाते हैं जिस से मुहांसे होने लगते हैं.

तनाव न पालें

तनाव से त्वचा को नुकसान पहुंचता है और वह अतिसंवेदनशील हो जाती है. तनाव से हार्मोंस का संतुलन भी बिगड़ जाता है जो मुहांसों और त्वचा से संबंधित अन्य समस्याओं का  कारण बन जाता है.

यूवी किरणों से त्वचा को बचाएं

सूरज की पराबैंगनी किरणें हमारी त्वचा को बहुत नुकसान पहुंचाती हैं. धूप में सनस्क्रीन लगा कर और शरीर को अच्छी तरह से ढक कर घर से बाहर निकलें. सनस्क्रीन न सिर्फ त्वचा की रक्षा करती है, बल्कि कैंसर के खतरे को भी कम करती हैं. इस से पिगमैंटेशन भी कम होता है और झुर्रियां भी जल्दी नहीं पड़तीं.

मेकअप का इस्तेमाल सोचसमझ कर करें

अधिकतर महिलाएं सुंदर दिखने के लिए कई सारे कौस्मैटिक्स और मेकअप प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं. हालांकि ये प्रोडक्ट्स सुंदर दिखने में सहायता करते हैं लेकिन ये सभी सुरक्षित नहीं होते. इन में कई प्रकार के हानिकारक रसायन होते हैं जो त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं. ऐसी महिलाएं जो नियमित रूप से मेकअप का इस्तेमाल करती हैं उन्हें मेकअप के कई हानिकारक प्रभावों का सामना करना पड़ता है. कौस्मैटिक्स के अत्यधिक उपयोग से त्वचा में जलन, धब्बे, मुहांसे इत्यादि की समस्या हो जाती है.

मेकअप खरीदते और करते समय इन बातों का ध्यान रखें:

– अच्छी गुणवत्ता के मेकअप प्रोडक्ट्स का ही इस्तेमाल करें.

– जब जरूरत हो तभी मेकअप का इस्तेमाल करें.

– वाटर बेस्ड मेकअप प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें ताकि त्वचा में नमी बनी रहे.

– घर पर बिलकुल भी मेकअप न लगाएं ताकि त्वचा को सांस लेने का समय मिल सके.

– आंखों के आसपास की त्वचा बहुत संवेदनशील होती है इसलिए यहां अधिक मेकअप न करें.

ये भी पढ़ें- Beauty Tips: उम्र के अलग-अलग पड़ावों पर एजिंग के लक्षणों को ऐसे करें कम

हाथों की त्वचा को बूढ़ा होने से बचाएं

अपने चेहरे की सुंदरता को बरकरार रखने के लिए तो महिलाएं कई जतन करती हैं लेकिन हाथों का उतना खयाल नहीं रखतीं. कई बार तो उन्हें नजरअंदाज कर देती हैं. जबकि हाथों की नमी और चमक तो चेहरे से भी जल्दी खो जाती है. हम दिन में औसतन 7-8 बार अपने हाथ धोते हैं. जितनी बार हमारे हाथ पानी के संपर्क में आते हैं वे अपनी नमी खोते हैं. इस की वजह से जल्दी ही हाथों की त्वचा कठोर, खुरदुरी और झुर्रीदार हो जाती है. कई लोगों में हाथों पर पिगमैंटेशन की समस्या भी उभर आती है.

थोड़ी सी देखभाल से न केवल हम अपने हाथों का आर्कषण बरकरार रख सकते हैं, बल्कि उन्हें जल्दी बूढ़ा होने से भी बचा सकते हैं.

हाथों की सुंदरता बनाए रखने के टिप्स

– रात को सोने से पहले मौइश्चराइजर जरूर लगाएं.

– धूप में बाहर निकलने से पहले हाथों पर सनस्क्रीन जरूर लगाएं.

– हाथों पर दिन में कम से कम 4 बार मौइश्चराइजिंग क्रीम लगाएं.

– अपने हाथों को धोने के बाद थपथपा कर सुखा लें ताकि फंगल इन्फैक्शन न हो.

– हफ्ते में एक बार मैनिक्योर जरूर करें. इस के बाद मसाज क्रीम से हाथों की मसाज करना न भूलें.

– ऐसा भोजन खाएं जो मिनरल्स, विटामिंस और प्रोटीन से भरपूर हो.

– रोजाना 3 अलगअलग रंगों के फल खाएं जो विटामिन ए,सी,ई और मिनरल्स से भरपूर हों.

-डा. गौरव भारद्वाज

कंसल्टैंट ऐंड एमडी, डर्मैटोलौजी,

सरोज सुपर स्पैश्यलिटी हौस्पिटल

अनलिमिटेड कहानियां-आर्टिकल पढ़ने के लिएसब्सक्राइब करें