मां को दें स्किन केयर से जुड़ा ये तोहफा

एक मां अपने बच्चे की खुशी के लिए क्या कुछ नहीं करती. कभी उस के लिए अपनी नींद से समझता करती है, तो कभी उस के लिए खुद भूखी रह जाती है. उस के कहीं बाहर जाने पर उस के इंतजार में बैठी रहती है. बच्चे की एक डिमांड पर वह अपनी सारी थकान को भूल कर उस की डिमांड को पूरा करने में जुट जाती है.

दुनियाभर से उस के लिए फाइट करने में भी पीछे नहीं रहती. उस की खुशी के लिए अपनी सारी खुशियां कुरबान करने के लिए तैयार हो जाती है.

भले ही हम मां को बहुत कुछ नहीं दे सकते, लेकिन मदर्स डे एक बेटी होने के नाते आप अपनी मां की इनर ब्यूटी की तरह आउटर ब्यूटी को बैस्ट ब्यूटी ट्रीटमैंट्स गिफ्ट में दे कर निखार सकती हैं क्योंकि वह खुद को हमेशा टिपटौप तो रखना पसंद करती है, लेकिन परिवार व बच्चों से हमेशा घिरी रहने के कारण खुद को संवारने पर ध्यान ही नहीं देती है. ऐसे में आप के ये गिफ्ट्स मां के चेहरे पर मुसकान लाने के काम करेंगे. तो आइए जानते हैं कैसे:

फेशिअल केयर बौक्स

अपने चेहरे को निखारना व अपनी खूबसूरती की तारीफ बटोरना हर मौम को अच्छा लगता है. लेकिन घरपरिवार में बिजी रहने के चक्कर में व पैसों के कारण हमेशा खुद की स्किन से समझता कर ही लेती हैं. ऐसे में आप उन्हें इस मदर्स डे पर फेशियल केयर बौक्स गिफ्ट कर के उन के होंठों पर मुसकान लौटाने के साथसाथ उन के चेहरे की खोई रौनक को भी लौटा सकती हैं क्योंकि इस बौक्स में होता है फेशियल क्लींजर, टोनर, पैक से ले कर नाइट ट्रीटमैंट क्रीम तक और सन प्रोटैक्शन देने वाला सनस्क्रीन भी जो उन की स्किन को क्लीन, डैड स्किन को रिमूव करने के साथसाथ फेस पर ग्लो तो लाएगा ही, साथ ही स्किन पर एजिंग को भी कम करने का काम करता है.

नाइट क्रीम स्किन को लंबे समय तक हाइड्रेट रखने के साथसाथ स्किन सैल्स को रिपेयर करने का भी काम करती है. ऐसे में आप मार्केट से फौरैस्ट ऐसैंशियल की फेशियल केयर किट, जस्ट हर्ब की फेशियल केयर, मामा एअर्थ की किट खरीद सकती हैं. ये बजट में होने के साथसाथ स्किन पर काफी अमेजिंग असर भी दिखाने का काम करती हैं.

एएम टू पीएम स्किन केयर रूटीन

एक मां पैसों की बचत के लिए अपने डेली स्किनकेयर रूटीन से समझता कर लेती है. उसे लगता है कि इस से भले ही ज्यादा नहीं, लेकिन थोड़ीबहुत बजट तो होगा ही. इस के लिए वह फेसवाश की जगह फेस पर साबुन को भी अप्लाई करने में झिझकती नहीं है. जबकि बढ़ती उम्र में स्किन की खास केयर की जरूरत होती है.

साबुन का ऐल्कलाइन नेचर फेस के नैचुरल मौइस्चर को चुरा कर फेस को ड्राई बनाने का काम करता है, जिस से फेस फलेकी यहां तक कि स्किन पर ब्रेकाउट्स तक हो जाते हैं, जबकि फेसवाश स्किन के पीएच लैवल को बैलेंस में रखने का काम करता है और अगर उस में ह्यलुरोनिक ऐसिड हो, फिर तो स्किन की ड्राइनैस दूर होने के साथसाथ फाइन लाइंस व झर्रियों की समस्या भी जल्दी दूर हो जाती है, साथ ही इस के बाद विटामिंस व ह्यलुरोनिक ऐसिड रिच फेस क्रीम स्किन को मौइस्चराइज करने के साथसाथ स्किन को ब्राइट बनाने का भी काम करती है.

ऐसे में आप इन इनग्रीडिएंट्स से युक्त फेसवाश व फेस क्रीम के मार्केट में मिलने वाले ब्रैंडेड पैक्स को मौम को गिफ्ट दे कर उन को स्किन की केयर का खास गिफ्ट दे सकती हैं.

कोलेजन मास्क

हमारे शरीर की तरह हमारी स्किन को भी सुपर फूड की जरूरत होती है. ऐसे में आप की मौम की स्किन के लिए कोलेजन मास्क सुपर फूड है. कोलेजन हमारी स्किन का मेन स्ट्रक्चर है, जो प्रोटीन का बना होता है और इस के बेहतर संतुलन से ही हमारी स्किन टाइट, ग्लोइंग और एजिंग से बची रहती है. लेकिन मौम्स इस बात को भूल जाती हैं कि बढ़ती उम्र व स्किन की केयर नहीं करने के कारण स्किन अपना कोलेजन खोने लगती है, जिस से वह समय से पहले बूढ़ी दिखने लगती है.

ऐसे में कोलेजन मास्क आप की मां की स्किन से गंदगी व डैड स्किन सैल्स को रिमूव कर के स्किन को क्लीयर व सौफ्ट बनाने का काम करता है, साथ ही ब्लड सर्कुलेशन को भी इंप्रूव करने में मददगार होता है. इस से स्किन टाइट भी होती है, जो स्किन पर एजिंग को कम कर के व आंखों के आसपास के डार्कसर्कल्स को रिमूव कर के उसे यंग दिखाने का काम करती है.

इस स्पैशल डे मौम को दें कोलेजन मास्क गिफ्ट में ताकि आप की मौम अंदर व बाहर दोनों जगह से हमेशा यंग बनी रहें. इस के लिए आप मार्केट से इनटुर कोलेजन फेशियल मास्क, द डर्मा कंपनी का कोलेजन मास्क व इसी तरह आप को और भी ब्रैंडेड कंपनी के कोलेजन फेस मास्क मिल जाएंगे, जिन्हें दे कर आप अपनी मौम की स्किन को फिर से यंग बना सकती हैं.

फेस सीरम

आप मां को फेस सीरम जैसा यूजफुल ब्यूटी प्रोडक्ट गिफ्ट दें क्योंकि यह आसानी से स्किन में अब्सौर्ब होने के साथ इजी टू यूज मी है. लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि आप की मौम को किस तरह की स्किन प्रौब्लम है. जैसे अगर स्किन में कोलेजन और इलास्टिक ब्रैंड को टूटने से बचाने के लिए उन के लिए ऐसा सीरम लें, जिस में रेटिनोल व ऐंटीऔक्सीडैंट्स मौजूद हों.

वहीं फ्री रैडिकल्स डैमेज की समस्या के लिए कौफी इन्फुसेड सीरम गिफ्ट में दें और अगर उन के चेहरे पर दागधब्बे व पिगमैंटेशन की समस्या हो, तो विटामिन सी युक्त सीरम गिफ्ट में दें. इसी के साथ अगर उन का चेहरा हमेशा ड्राईड्राई रहता है तो उन्हें ह्यालूरोनिक ऐसिड युक्त सीरम गिफ्ट में दें.

लिपस्टिक किट

अकसर हम सभी ने देखा है कि मौम के पास 1 या फिर ज्यादा से ज्यादा 2 लिपस्टिक ही होती हैं, जिन्हें वे हर पार्टी, फंक्शन में रिपीट करती हैं. बहुत बार तो वे सस्ते के चक्कर में ब्रैंड को भी इग्नोर कर के लोकल ब्रैंड की लिपस्टिक खरीद लेती हैं, जिस से उन्हें उन की पसंद का शेड तो मिल जाता है, लेकिन इस से उन के लिप्स पर कई बार टैनिंग तक हो जाती है.

लेकिन फिर भी वे इसे इग्नोर कर देती हैं. ऐसे में आप इस मदर्स डे पर उन्हें लिपस्टिक किट गिफ्ट कर सकती हैं, जिस में मैट, ग्लौसी हर तरह की लिपस्टिक हो ताकि जब मन करे वे अपनी ड्रैस के साथ मैच कर लगा लें. साथ ही ब्रैंडेड लिपस्टिक उन के लिप्स की ड्राइनैस व पिगमैंटेशन को भी कम करने का काम करती है यानी साथसाथ लिप ट्रीटमैंट भी मिल जाता है. यही नहीं वे इन्हें लिप्स पर लगाने के साथसाथ चिक्स को भी हाईलाइट कर सकती हैं. इस के लिए लैक्मे, स्विस ब्यूटी, नायका, शुगर कौस्मैटिक, जस्ट हर्ब्स जैसे ब्रैंड्स चूज कर सकती हैं.

यकीन मानिए इतने स्पैशल डे पर ये गिफ्ट पा कर वे खुशी से झम उठेंगी और आप भी उन की खुशी को देख कर मुसकराए बिना नहीं रह पाएंगी.

हेयर ट्रीटमैंट के लिए हेयर किट

मौम्स अपने बच्चों की केयर में तो कोई भी लापरवाही नहीं बरतती हैं, लेकिन जब उन की अपनी केयर की बात आती है तो वे सब से ज्यादा लापरवाह हो जाती हैं जैसे प्रौपर डाइट नहीं लेने की वजह से, प्रदूषण, सूर्य की हानिकारक किरणों की वजह से हेयर फौल की समस्या के साथसाथ बालों का मौइस्चर भी खत्म होने के कारण बाल डल व बेजान लगने लगते हैं, जो उन की सुंदरता को कम करने का काम करते हैं. फिर भी वे एक ही शैंपू पर टिकी रहती हैं ताकि बजट न बिगड़ जाए  या फिर यह सोचती हैं कि उन्हें देखने वाला ही कौन है, जो इतनी केयर करें.

ऐसे में आप उन्हें हेयर ट्रीटमैंट गिफ्ट में दे कर उन की खोई सुंदरता को लौटा सकती हैं. इस के लिए आप उन्हें हेयर मास्क गिफ्ट करने के साथसाथ हेयर किट भी दे सकती हैं, जिस में यूजफुल इनग्रीडिएंट्स से बने शैंपू, कंडीशनर, स्क्रब, हेयर मास्क आदि हों, जो उन के बालों को फुल केयर देने का काम करते हैं. शैंपू, कंडीशनर के साथसाथ स्क्रब व हेयर मास्क बालों की केयर के लिए बहुत ही जरूरी प्रोडक्ट है क्योंकि जहां स्क्त्रब स्कैल्प से गंदगी व डैड स्किन को रिमूव करता है, वहीं हेयर मास्क बालों को मजबूती देने के साथसाथ उन्हें सौफ्ट, शाइनी व मौइस्चराइज करने का काम भी करता है.

ऐसे में आप उन्हें एम कैफीन, मामाएअर्थ, वाओ जैसे ब्रैंड्स के हेयर प्रोडक्ट्स गिफ्ट में दे कर उन के बालों को घर बैठे केयर दे कर खूबसूरत बना सकती हैं.

रिंकल क्रीम

उम्र बढ़ने के साथसाथ आंखों के नीचे काले घेरे होने के साथसाथ चेहरे पर झर्रियां व फाइन लाइंस की समस्या देखने को मिलती है, जो सुंदरता में तो कमी लाने का काम करती ही है, साथ ही केयर के आभाव में हमारी मौम को समय से पहले बूढ़ा दिखाने का भी काम करती है.

ऐसे में चीजों में इतनी अधिक घिरी रहने के कारण कई बार वे घरेलू नुसखों को भी अपने फेस पर अप्लाई करने में लापरवाही करने लगती हैं. ऐसे में आप उन की सुंदरता व जवानी को फिर से जवां बनाए रखने के लिए उन्हें इस खास दिन पर  रिंकल क्रीम गिफ्ट कर सकती हैं, जिस के बारे में अकसर आप से पूछती होंगी या फिर आप के रिंकल क्रीम के बारे में जिक्र करने पर वे उस का प्राइस पूछ कर चुप हो जाती होंगी. ऐसे में यह गिफ्ट उन के लिए खास होगा क्योंकि उन की बेटी ने उन का इतना ध्यान जो रखा है.

ये भी पढ़ें- शेविंग करते वक्‍त कभी ना करें ये 6 गलतियां

अनलिमिटेड कहानियां-आर्टिकल पढ़ने के लिएसब्सक्राइब करें