Winter Special: Chinese Food के हैं शौकीन तो घर पर बनाएं वेज स्प्रिंग रोल

अक्सर लोग बाहर की चीजें खाना पसंद करते है जिनमें चाइनिज फूड सबसे ज्यादा लोग पसंद करते हैं, जिसें खाने के लिए वे रेस्टोरेंट और होटल में जाते हैं. पर अगर हम वही चाइनिज फूड घर पर बनाएं तो आपको बाहर के खाने की तरह हेल्थ की चिंता नहीं होगी क्योंकि वह खाना आप अपने तरीके से बनाएंगे. आज हम आपको रेसिपी बताएंगें स्प्रिंग रोल की. जिसे आप शाम के नाश्ते में अपने बच्चों को सर्व कर सकती हैं.

सामग्री

मैदा – 100 ग्राम,

पत्ता गोभी – 200 ग्राम,

पनीर – 100 ग्राम (मैश किया हुआ),

हरी मिर्च – 1 (बारीक कटी),

अदरक – एक छोटा टुकड़ा (कद्दूकस किया हुआ)

ये भी पढ़ें- Winter Special: चाय के शौकीन बनाएं Cheese Tea

सोया सौस – 1 छोटा चम्मच,

लाल मिर्च पाउडर – 1/4 छोटा चम्मच,

काली मिर्च पाउडर– 1/4 छोटा चम्मच,

अजीनोमोटो – 1/4 छोटा चम्मच,

तेल – स्प्रिंग रोल तलने के लिये,

नमक – स्वादानुसार

स्प्रिंग रोल बनाने का तरीका

– सबसे पहले मैदे को छान लें, फिर उसमें मैदा के आयतन का डेढ़ गुना पानी (एक कप मैदा के लिए लगभग डेढ़ कप पानी) डालकर पतला और चिकना घोल बना लें. अब घोल को एक घंटे के लिये ढ़ककर रख दें, जिससे मैदा अच्छी तरह से फूल जाए।

-अब एक कढ़ाई को गैस पर गर्म करें. कढ़ाई गर्म होने पर उसमें एक छोटा चम्मच तेल डालें और उसे गर्म करें. तेल गर्म होने पर उसमें कटा हुआ पत्ता गोभी, पनीर, हरी मिर्च और अदरक डालें और मध्यम आंच पर दो मिनट तक भून लें.

-इसके बाद लाल मिर्च, काली मिर्च, अजीनोमोटो, सोया सौस और नमक डालें और अच्छी तरह से मिला लें. अब गैस बंद कर दें.

-अब स्प्रिंग रोल को कवर करने वाले रैपर को बनाने की बारी है. इसके लिए एक नौनस्टिक तवा को गरम करें और उसपर थोड़ा सा तेल डालकर उसे पूरे तवा पर फैला दें. उसके बाद एक चम्मच में घोल लें और उसे तवे पर डालकर चम्मच की सहायता से दोसा की तरह पूरे तवे पर फैला दें.

-गैस की आंच धीमी रखें और रैपर को सिंकने दें. जब रैपर के ऊपरी सतह कलर बदलने लगे और उसके किनारे तवे को छोड़ने लगें, तब उसे तवा से उठा लें और एक तेल लगी प्लेट पर रख दें.

ये भी पढ़ें- 26 January Special: फैमिली के लिए बनाएं तिरंगा पुलाव

-रैपर तैयार होने के बाद उसके ऊपर दो बड़े चम्मच भरावन रखें और उसे बीच के हिस्से में आगे से पीछे की ओर फैला दें. अब रैपर के दायें और बायें दोंनो सिरों को अंदर की ओर थोड़ा-थोड़ा मोड़ दें और फिर उसे ऊपर की ओर से मोड़ते हुये रोल बना लें.

-ऐसे ही जब सारे रोल तैयार हो जाएं, तो एक कढाई में एक बड़ा चम्मच तेल डालें और उसे गरम करें. तेल गरम होने पर उसमें दो स्प्रिंग रोल डालें और उलट-पलट कर गोल्डेन ब्राउन होने तक सेंक लें. यदि आप चाहें, तो इन्हें पकौ‍डों की तरह डीप फ्राई भी कर सकते हैं.

अनलिमिटेड कहानियां-आर्टिकल पढ़ने के लिएसब्सक्राइब करें