DIY टिप्स से दूर भगाएं शरीर की बदबू

आज अधिकांश महिलाएं अपने फेस की स्किन को तो खूबसूरत बनाने के लिए प्रयास करती हैं, जिसके लिए बाथरूम शेल्वस व अपनी मेकअप किट में फेसवाश, मॉइस्चराइजर, एक्सफोलिएटर्स व स्किन की केयर के विभिन ब्यूटी ट्रीटमेंट्स रखती हैं.  लेकिन शरीर से आने वाली दुर्गंध के प्रति ज्यादा ध्यान नहीं देती हैं.  जिससे उन्हें अपने फ्रैंड्स व अपनों के सामने शर्मिंदा होना पड़ता है. खासकर अब जब गर्मियों की  शुरुवात हो गई है तो शरीर से ज्यादा पसीना आने के काऱण दुर्गंध आने लगती है. ऐसे में जरूरी है कि वे स्किन के साथसाथ शरीर के आने वाली दुर्गंध पर भी ध्यान दें, ताकि उनकी ओवरआल पर्सनालिटी निखर कर आ सके.

बता दें कि पसीना आना एक सामान्य सी स्तिथि है, जो शरीर को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी माना जाता  है. क्योंकि पसाने के जरिए शरीर से विषैले प्रधर्त  बाहर जो निकलते हैं और साथ ही शरीर को ठंडक भी पहुंचती है. लेकिन समस्या तब उत्पन होती है जब हमारी त्वचा पर मौजूद बैक्टीरिया पसीने में मौजूद प्रोटीन को तोड़ना शुरू करते हैं , जिसके कारण शरीर से बदबू आनी शुरू हो जाती है, जिसके कारण हमें दूसरों के सामने खड़े होने में शर्मिंदगी महसूस होने लगती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपकी किचन में ही कुछ ऐसी चीजें हैं , जिन्हें इस्तेमाल करके आप शरीर की दुर्गंध से निजात पा सकते हैं.  तो जानते हैं इस बारे में स्किनवर्क्स की फाउंडर नेहा जुनेजा से.

1. लेमन जूस 

लेमन जूस विटामिन सी में रिच होने के कारण न सिर्फ आपको हाइड्रेट रखने का काम करता है बल्कि आपके पाचन तंत्र को ठीक रखने के साथसाथ आपके वजन को भी तेजी से कम करता है. यही नहीं बल्कि आपकी स्किन को भी ग्लोइंग बनाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि लेमन जूस स्किन के पीएच लेवल को कम करके उन बैक्टीरिया को मारने का काम करता है, जो शरीर में बदबू पैदा करने का काम करते हैं. इसके लिए आप आधे नींबू को काटकर उसे अपनी अंदरआर्म्स में 2 – 3 मिनट तक रब करें , फिर ड्राई होने के साथ साफ पानी से क्लीन करें. या फिर कटे हुए नींबू पर थोड़ा सा नमक लगाकर उससे अंदरआर्म्स को 10 मिनट तक आराम से रब करें. फिर साफ पानी से क्लीन करें. ऐसा आपको हफ्ते में 4 बार करना होगा. इससे आपको पसाने की बदबू से निजात मिलेगा.

ये भी पढ़ें- फ्रूट हेयर पैक: ऐसे बनाएं बालों को घने, मजबूत और खूबसूरत

2. टी 

चाय में मौजूद टैनिन्स स्किन को ड्राई रखकर पसीने से होने वाली दुर्गंध को कम करने का काम करते हैं. इसके लिए आप थोड़े से पानी को अच्छे से उबाल कर उसमें ग्रीन टी को डालकर थोड़ा और उबालें. फिर इसे ठंडा कर छानकर स्वेटिंग प्रोन एरिया पर अप्लाई कर 5 से 10  मिनट के बाद साफ पानी से क्लीन कर लें. या फिर आप 1 लीटर पानी को उबाल कर उसमें 2 टी बैग्स को डालकर 10 मिनट के लिए उसे रेस्ट करने के लिए छोड़ दें. फिर इस सोलूशन को  अपने नहाने के पानी में डालकर इससे नहाएं. ऐसा हफ्ते में  अगर आप  2 – 3 बार करेंगी तो इससे आपको पसीने की बदबू से निजात मिलेगा.

3. बेकिंग सोडा 

बेकिंग सोडा त्वचा के पीएच लेवल में बदलाव लाकर बैक्टीरिया ग्रोथ को होने से रोकता है.  जिससे शरीर से आने वाली दुर्गंध कंट्रोल होती है. इसके लिए आप बेकिंग सोडा को अंदरआर्म्स व अपने पैरों की उंगलियों के बीच लगाकर पूरी रात के लिए छोड़ दें. और फिर हाथों की मदद से ही क्लीन कर लें.  इससे ये मोइस्चर को ट्रैप करके आपकी अंदरआर्म्स व पैरों से आने वाली दुर्गंध को कम करने का काम करेगा. यहां तक की आप एक कप पानी में 2 बड़े चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर उसे स्प्रे बोतल में डालकर रोजाना स्वेटिंग वाली जगह पर अप्लाई कर सकते हैं . इससे आपके कपड़ों पर दाग न लगे, इसके लिए इसे लगाने के बाद पहले ड्राई होने दें. अगर आप बराबर मात्रा में बेकिंग सोडा में कॉर्नस्ट्रॉच मिलाकर इसके पाउडर को भी एफ्फेक्टेड एरिया पर अप्लाई करते हैं तो इससे भी पसीने से आने वाली दुर्गंध कंट्रोल होती है.

4. टोमेटो जूस 

टमाटर में एस्ट्रिंजेंट और एन्टिओक्सीडैंट्स प्रोपर्टीज होने के कारण ये अतिरिक्त पसीने वाली ग्रंथि के सताव के साथसाथ शरीर की सतह से बैक्टीरिया को भी हटाने में सक्षम होता है . इसके लिए आप टमाटर के रस में कपड़े को डुबोकर उसे अपने शरीर की उन जगहों पर लगाएं,  जहां से दुर्गंध आती हो. इससे पोर्स बंद होने के साथसाथ अतिरिक्त मात्रा में निकलने वाले पसीना में भी कमी आती है. इस प्रक्रिया को आपको हफ्ते में 2 बार दोहराने पर ही असर दिखाई देगा.

ये भी पढ़ें- पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए ट्राय करें ये 5 फेस पैक

5. एप्पल साइडर विनेगर 

इसमें एसिडिक प्रोपर्टीज होने के कारण ये शरीर से विषाक्त रोगाणुओं को नस्ट करने का काम करता है. इसके लिए आप एप्पल साइडर विनेगर में कॉटन बाल्स को डिब करके उसे आर्मपिट्स , पैरों व उंगलियों पर लगाकर आधा घंटे के लिए लगा छोड़ दें. इससे त्वचा पर पनपने वाले बैक्टीरिया नष्ट होने से दुर्गंध भी कम होगी. इस तरह आप घर पर ही शरीर से आने वाली दुर्गंध को दूर कर पाएंगे.

अनलिमिटेड कहानियां-आर्टिकल पढ़ने के लिएसब्सक्राइब करें