वजन कम करने के कारण स्ट्रैच मार्क्स हो गए हैं, मैं क्या करुं?

सवाल-

मैं ने अपना वेट काफी कम किया है. मगर मेरे पेट और टांगों पर स्ट्रैच मार्क्स हो गए हैं. बताएं क्या करूं?

जवाब-

जब हम वेट कम करते हैं तो स्किन पहले की तरह टाइट नहीं हो पाती और स्ट्रैच मार्क्स हो ही जाते हैं. घर में आप विटामिन ई के कैप्सूल लें. उन्हें तोड़ कर स्ट्रैच मार्क्स पर लगाएं. इस से कुछ हद तक स्ट्रैच मार्क्स में फर्क आ सकता है. आप किसी क्लीनिक से लेजर की सिटिंग्स भी ले सकती हैं. इस से स्ट्रैच मार्क्स काफी हद तक कम हो सकते हैं.

आजकल स्ट्रैच मार्क्स के लिए कई तरह के औयल भी उपलब्ध हैं, जिन्हें लगाने से काफी हद तक फर्क पड़ जाता है. आप घर पर ऐलोवेरा जैल भी लगा सकती हैं. ताजा ऐलोवेरा ले कर उसे तिरछा काट कर कुछ देर के लिए रख दें. उस से पीले रंग का एक लिक्विड निकलता है जिसे निकलने दें. फिर उसे सैंटर से काट कर चाकू से

जल को निकाल लें. फिर हर रोज इस जैल से स्ट्रैच मार्क्स की मसाज करें. इस से भी स्ट्रैच मार्क्स कम होते हैं.

ये भी पढ़ें- ग्लोइंग स्किन के लिए कोई उपाय बताएं?

ये भी पढ़ें- 

स्ट्रैच मार्क्स यानी त्वचा पर खिंचाव के निशान. यों तो महिलाओं में गर्भावस्था के बाद होने वाली यह एक आम परेशानी है, लेकिन कई बार देखा गया है कि वजन कम करने के बाद भी इस तरह के निशान त्वचा पर देखे जाते हैं. यही नहीं महिलाओं के साथसाथ पुरुषों में भी स्ट्रैच मार्क्स एक आम समस्या बनते जा रहे हैं. स्टैच मार्क्स कई तरह के होते हैं, जिन के होने की कुछ अलगअलग वजहें हो सकती हैं. लेकिन इन से घबराने की जरूरत नहीं है.

महिलाएं और पुरुष इस तरह के निशानों को कुछ साधारण घरेलू उपायों से दूर कर सकते हैं. इस के अलावा कुछ खास क्रीमों और औयल आदि की नियमित मालिश से भी इन निशानों से छुटकारा पाया जा सकता है.

क्यों होते हैं स्ट्रैच मार्क्स

शरीर के अलगअलग हिस्सों पर हमारी त्वचा अलगअलग प्रकार की यानी कहीं सख्त तो कहीं मुलायम होती है. लेकिन मुख्य तौर पर त्वचा की 3 परतें होती हैं- पहली परत यानी बाहरी त्वचा को ऐपिडर्मिस, दूसरी परत को डर्मिस और सब से निचली यानी अंतिम परत को हाइपोडर्मिस कहते हैं.

पूरी खबर पढ़ने के लिए- स्ट्रैच मार्क्स से ऐसे पाएं छुटकारा

अगर आपकी भी ऐसी ही कोई समस्या है तो हमें इस ईमेल आईडी पर भेजें- submit.rachna@delhipress.biz   सब्जेक्ट में लिखे…  गृहशोभा-व्यक्तिगत समस्याएं/ Personal Problem

अनलिमिटेड कहानियां-आर्टिकल पढ़ने के लिएसब्सक्राइब करें