गरमी में चेहरे को ठंडा रखेंगे क्ले के ये 5 फैसपैक

गरमी में आप फेस के लिए कईं तरह के महंगे प्रौडक्टस का इस्तेमाल करते होंगे, जो कभी-कभी आपकी स्किन को भी नुकसान पहुंचा देते हैं. जिसके लिए आप होममेड टिप्स का सहारा लेते होंगे. पर क्या आपने स्किन पर मिट्टी के फेस पैक सुने हैं. हर घर में होममेड टिप्स के तौर पर मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल होता है, लेकिन मुल्तानी मिट्टी के अलावा भी पांच ऐसी मिट्टी हैं, जो आपकी स्किन को गरमी में ठंडक के साथ-साथ शाइन भी देती हैं. आज हम उन्हीं मिट्टी के बारे में बताएंगे जिन्हें आप अलग-अलग स्किन टाइप के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं.

क्या है क्ले

बाजार में मिलने वाले प्रौडक्टस में आजकल क्ले बहुत इस्तेमाल होता है, जो स्किन के लिए फायदेमंद होता है. इसे आम बोलचाल में मिट्टी भी कहा जाता है.

ड्राई स्किन के लिए बेस्ट है चीनी मिट्टी

चीनी मिट्टी या केओलिनाइट क्‍ले सफेद मिट्टी होती है. जिसका ज्यादा इस्तेमाल बर्तन जैसे चीनी मिट्टी के कप, कटोरी या कई अन्‍य बर्तन बनाने में इस्‍तेमाल किया जाता है. बर्तन बनाने के अलावा इसका इस्‍तेमाल स्किन के लिए भी किया जाता है. अगर आपकी ड्राई स्किन है, तो इसे आप मिट्टी का दूध या पानी के साथ मिलाकर मास्‍क के रूप में फेस पर कर सकते हैं. इससे आपकी स्किन सौफ्ट और शाइनी नजर आएगी.

ये भी पढ़ें- हर रोज नहाना क्यों है जरूरी, जानें यहां

औयली स्किन के लिए इस्तेमाल करें बेंटोनाइट क्‍ले 

बेंटोनाइट क्‍ले से बना फेस पैक औयली स्किन लिए बेहद फायदेमंद है. इसमें मौजूद एंटीमाइक्रोबियल गुण स्किन को फायदा देता है. अगर आप बेंटोनाइट क्‍ले के साथ सेब का सिरका और एक्टिवेटेड चारकोल डालकर इसका इस्‍तेमाल करते हैं, तो यह आप स्किन के पौर्स को क्लीन करने में असरदार साबित होता है. बेंटोनाइट क्‍ले से बने फेस पैक के इस्‍तेमाल से फेस के मुंहासे और स्किन रैसेज को दूर करने में मदद मिलती है.

ग्‍लोइंग स्किन व वाइट स्पौट के लिए लाल मिट्टी है परफेक्ट

लाल मिट्टी में कौपर की ज्यादा मात्रा होती है जिसकी वजह से यह स्किन पर वाइट स्पौट की प्रौब्लम को दूर करने में मददगार होती है. अगर आप लाल मिट्टी के साथ अदरक का रस मिलाकर स्किन पर हुए वाइट स्पौट पर मसाज करते हैं, तो इससे आपके चेहरे के वाइट स्पौट गायब हो जाते हैं. इसके अलावा यदि आप लाल मिट्टी में गुलाब जल और शहद डालकर फेस पैक बनाकर लगाते हैं, तो यह ब्‍लैकहैड्स से छुटकारा दिलाने में भी मदद करते है. इसके इस्‍तेमाल से आपकी स्किन बेदाग और ग्‍लोइंग दिखेगी.

पिंपल्स वाली स्किन के लिए फ्रेंच ग्रीन क्‍ले (सी क्‍ले)

फ्रेंच ग्रीन क्‍ले या सी क्‍ले के बने फेस पैक को चेहरे पर लगाने से यह आपकी स्किन से खराब टौक्सिन्‍स को बाहर निकालने में मदद करती है. अगर आपके फेस में दाग-धब्‍बे और पिंपल्‍स हैं, तो आप इसे मिट्टी के साथ सेब का सिर‍का मिलाकर पेस्‍ट बनाएं. इसके इस्‍तेमाल से आपके चेहरे के पिंपल्‍स और दाग-धब्‍बे दूर होंगे साथ ही आपकी डल स्किन का निखार भी वापस आयेगा.

ये भी पढ़ें- 6 टिप्स: स्किन टाइप के हिसाब से चुनें साबुन

एजिंग से बचाने के लिए डेड सी क्‍ले करें ट्राई

इस मिट्टी से बना फेस मास्‍क आपकी स्किन को नेचुरली मौइश्‍चराइज करने में मदद करता है. इस मिट्टी से बने फेस पैक को लगाने से चेह‍रे पर समय से पहले पड़ने वाली झुर्रियों को दूर रखा जा सकता है. जिससे आप यंग और ब्यूटीफुल दिख सकते हैं. आप डेड सी क्‍ले के साथ शहद और दही मिलाकर पेस्‍ट बनाएं और हफ्ते में दो या तीन बार इसका इस्‍तेमाल करें. इसमें मौजूद मिनरल्‍स के कारण यह आपकी स्किन संबंधी प्रौब्लम्स को दूर करने और स्किन को हेल्‍दी रखने में मददगार है.

अनलिमिटेड कहानियां-आर्टिकल पढ़ने के लिएसब्सक्राइब करें