Summer Special: गर्मियों में नहीं पहनें इन 5 फेब्रिक के कपड़ें, हो सकती हैं ये दिक्कतें

गर्मियों के मौसम में हमारे डेली यूज़ कपड़े कैसे होने चाहिए इसका विशेषतौर पर ध्यान देना चाहिए. आप जिस तरह के कपड़े पहने हुए हैं क्या आपको उतना आराम मिल रहा है, यह जानना बहुत जरूरी है.

अनकंफर्टेबल कपड़े आप पर बोझ बन जाते हैं जब आप गर्मी के दिनों में कुछ इस तरह के कपड़े पहते हैं. जिन्हें समर-डे में कभी नहीं पहनना चाहिए. आज हम ऐसे ही कपड़ों के बारे में जानेंगे और आपको बताएंगे कि आपको गर्मी के मौसम में किस तरह के कपड़ों से दूरी बनाकर रखना चाहिए. तो चलिए जानते नहीं उन कपड़ों के बारे में-

  • पॉलिएस्टर के कपड़े
  • डेनिम के कपड़े
  • मखमली कपड़े
  • फीता और जाल वाले कपड़े
  • रेशम या शैटन के कपड़े

पॉलिएस्टर के कपड़े

लोकप्रिय आउटफिट्स को पहनना आज के युवाओं की पहली पसंद बन गया है. लेकिन कपड़े कैसे पहने जाएं यह भी ध्यान में रखना चाहिए. बात अगर पॉलिएस्टर के कपड़ों की करें तो ऐसे कपड़े न तो पसीना ही सोख पाते हैं और इनसे उमस अलग से लगने लगती है. पॉलिएस्टर के कपड़े शादी, पार्टी के लिए रखें. अगर आप नॉर्मल दिनों में डेली यूज के लिए इस तरह की ड्रेस गर्मियों के दिनों में पहनते हैं तो यह पसीने नहीं सोखता साथ ही इसे पहनने से दाग पड़ जाते हैं.  क्योंकि यह पानी प्रतिरोधी कपड़े होते हैं और यह पसीने को अवशोषित नहीं कर पाता.

ये भी पढ़ें- शादी की शॉपिंग में बिजी हुईं राहुल वैद्य की गर्लफ्रैंड! वीडियो में दिखाई लहंगों की झलक

डेनिम के कपड़े

युवाओं की पहली पसंद डेनिम के कपड़े माने जाते हैं. डेनिम की शर्ट t-shirt जीन्स युवाओं को लुभाती है. हालांकि गर्मियों में डेनिम के कपड़े को अवॉइड करना चाहिए, क्योंकि यह बहुत ही भारी-भरकम कपड़े लगते हैं और गर्मी में जितने आप  हल्के कपड़े पहन सकें उतना ही आपके लिए अच्छा होता है. डेनिम के कपड़े पहनने से ना तो आप सांस ले पाते हैं और ना ही ठीक से काम ही कर पाते हो. ऐसे खिंचाव वाले कपड़े आराम नहीं दे पाते हैं. यह कपड़ा आपको पसीने से नहीं रोक सकता. साथ ही आपको और भी ज्यादा गर्म फील कराएगा. आप बेचैनी महसूस करेंगे.

मखमली कपड़े

गर्मी में कपड़ों का चयन बहुत जरूरी होता है. बात अगर मखमली कपड़ों की करें तो वेलवेट के कपड़े गर्मियों में बहुत उबाऊ लगते हैं. यह मोटे और भारी होते हैं. यह भी कपड़े गर्म होते हैं. अगर आप गर्मियों में मखमली कपड़ों की ड्रेस पहनने की सोच रहे हैं तो यह गलती आप ना करें.

फीता और जाल वाले कपड़े

आज कल डिजाइनिंग कपड़े पहनने का शौक सभी को है. बात अगर फीता या जालीदार कपड़ों की करें तो यह देखने में हवादार जरूर लगते हैं लेकिन इससे भी बहुत ज्यादा कोई फर्क नहीं पड़ता है बल्कि इसके साइड इफेक्ट होते हैं. गर्मियों में अगर आप फीता या जालीदार कपड़े पहनते हैं तो इससे आपके शरीर में खुजली और लालिमा आ सकती है. जाहिर सी बात है यह कपड़े सिंथेटिक होते हैं जिसकी वजह से रैशेज पड़ना स्वाभाविक है. ऐसे कपड़े पहनने से बचना चाहिए.

रेशम या साटन के कपड़े

चूंकि गर्मी में पसीना बहुत ज्यादा आता है इसलिए हल्के और लाइट कपड़े पहने चाहिए. लेकिन अगर आप रेशम या साटन के कपड़ों का गर्मी के दिनों चमन कर रहे हैं तो ऐसे कपड़ों का सिलेक्शन आप बिल्कुल भी ना करें. क्योंकि अगर इस तरह के कपड़े पहनते हैं तो यह आपको इससे आराम नहीं मिलेगी. साथ ही धूप और पसीने से आप चिलचिलाते रहेंगे. हालांकि इस तरह के कपड़ों को आप शादी पार्टी के लिए रख सकते हैं. सिल्क के कपड़े पहनने से पसीना बहुत आता है और आप बेचैनी फील करते हैं.

ये भी पढ़ें- Fashion Tips: ब्लैक एंक्लेट का बढ़ता क्रेज 

गर्मियों में जो आपको कंफर्ट लगे ऐसे ही कपड़े पहने चाहिए जैसे कि कॉटन के कपड़े आपके लिए फिट रहेंगे. कॉटन के कपड़े पहनने से पसीना भी नहीं आता है और ठंडक का अहसास भी होता है. इससे आप अपने आपको बेचैनी फील नहीं कर पाएंगे और आपका काम में भी मन लगेगा.

दूसरों की तुलना में अपनी तुलना ना करें

ज्यादातर मामलों में तो देखा गया है कि सामने वाले ने जिस तरह के कपड़े पहने हैं व्यक्ति उसी तरह का कपड़ा पहनना चाहता है. जिससे उसे असहज फील होता है. मौसम के अनुसार ही आप कपड़ों का चयन करें. न्यू ट्रेन्ड में आप गर्मियों के मौसम में किस तरह के परिधान धारण करने चाहिए, मार्केट में जाकर आप देख सकते हो. स्टाइलिश और बेस्ट लुक देने वाले गर्मियों के कपड़े मार्केट में उपलब्ध हैं.

समर फैशन के लिए परफेक्ट हैं South Actress रश्मिका मंदाना के ये लुक्स, देखें फोटोज

साउथ फिल्मों में अपनी एक्टिंग से धमाल मचाने वालीं एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना (Rashmika Mandanna) जल्द ही बौलीवुड में डेब्यू करने वाली है, जिसके चलते वह सुर्खियों में छाई हुई हैं. हालांकि हर कोई रश्मिका की एक्टिंग के अलावा इन दिनों उनके समर लुक्स सोशलमीडिया पर छाए हुए हैं. दरअसल, साड़ी से लेकर ड्रेसेस तक रश्मिका के हर लुक फैंस को पसंद आ रहे हैं. तो आइए आपको दिखाते हैं रश्मिका मंदाना के समर लुक, जिन्हें आप समर में ट्राय कर सकती हैं.

फ्रिल गाउन है परफेक्ट

समर फैशन की बात करें तो फ्रिल ड्रैसेस से लेकर साड़ी तक हर लुक ट्रैंडी होता है, जो हर कोई ट्राय करना चाहता है. रश्मिका का ये वाइट फ्रिल गाउन आपके लिए पार्टी परफेक्ट औप्शन है, जो आपके लुक को और भी खूबसूरत बना देगा.

ये भी पढ़ें- Summer वेकेशन पर मालदीव पहुंचीं Madhuri Dixit, फैशन से जीत रहीं फैंस का दिल

वाइट अनारकली है परफेक्ट

अगर आप इंडियन लुक समर के लिए ट्राय करना चाहती हैं तो रश्मिका मंदाना का क्रीम कलर अनारकली सूट आपके लिए परफेक्ट रहेगा. ये समर कलेक्शन के लिए बेस्ट आउटफिट साबित हो सकता है, जो आपको गरमी से राहत देगा.

रफ्फल ड्रेस के साथ करें कुछ नया

फ्लावर प्रिंट समर हो या विंटर हर सीजन के लिए परफेक्ट रहता है. वहीं इस लुक के साथ दूसरा कौम्बिनेशन जोड़ कर ट्राय करें तो ये आपके लुक को ट्रैंडी बना सकता है. रफ्फल ड्रैस के साथ फ्लावर प्रिंट कौम्बिनेशन आपके लुक को और भी खूबसूरत बना सकता है.

ये भी पढ़ें- भाई की शादी में कातिलाना अंदाज में नजर आईं एक्ट्रेस Hansika Motwani, देखें फोटोज

कौटन साड़ी करें ट्राय

समर कलेक्शन में कौटन सबसे अच्छा रहता है. कौटन की ड्रैस हो या साड़ी हर लुक गरमी से राहत दिलाता है. कौटन की साडी की बात करें तो रश्मिका मंदाना की ये प्लेन वाइट कौटन साड़ी के साथ यैलो कलर का औफशोल्डर ब्लाउज आपके लुक के लिए परफेक्ट है.

यैलो ड्रैस है समर परफेक्ट

समर कलेक्शन में यैलो कलर हर किसी का फेवरेट होता है. वहीं बौलीवुड एक्ट्रेसेस भी इस कलर के कई औप्शन ट्राय करती नजर आती है. रश्मिका मंदाना भी इस ट्रैंड को फौलो करती हुई यैलो कलर की औफ शोल्डर ड्रैस में नजर आईं, जो उनके लुक को खूबसूरत बना रहा है.

ये भी पढ़ें- फैशन के मामले में ‘सई’ को टक्कर देती हैं ‘गुम हैं किसी के प्यार में’ की ‘पाखी’, देखें फोटोज

फ्लावर प्रिंटेड औप्शन करें ट्राय

रश्मिका मंदाना के पास फ्लावर प्रिंटेड औपशन भी मौजूद हैं, जिन्हें आप समर में ट्राय कर सकती हैं, जो आपके लुक को और भी खूबसूरत बनाएगा.

Summer Tips: इन 6 फेब्रिक से मिलेगी गरमी से राहत

बसन्त के गुजरने के बाद से ही गर्मी अपनी दस्तक देनी प्रारम्भ कर देती है. होली के बाद से तो गर्मी अपना रूप दिखाने ही लगती है. घरों में गर्मी के ताप को कम करने के लिए एसी और कूलर की मरम्मत कराई जाती है. गर्मी के दिनों में सबसे बड़ी समस्या रोज में पहनने वाले वस्त्रों को लेकर होती है क्योंकि गर्मी में भी घर के कामों में कमी तो होती नहीं. इसलिए इस समय ऐसे वस्त्रों की आवश्यकता होती है जो पहनने में आरामदायक हों और जिन्हें पहनने पर शरीर को ठंडक का अहसास हो. आज हम ऐसे कुछ फैब्रिक्स के बारे में बता रहे हैं जिनसे बने कपड़े पहनने पर आप बहुत आराम महसूस करेंगी.

1. कॉटन

सूती धागे से बना यह फेब्रिक अपनी विविधता के लिए जाना जाता है, इससे बने कपड़े पूरे वर्ष भर तक पहने जाते हैं. गर्मी के लिए इसे आदर्श फेब्रिक माना जाता है क्योंकि इसमें पसीना सोखकर शरीर को ठंडा रखने की अद्भुत क्षमता होती है. इससे बने कपड़े हर रंग, स्टाइल और पैटर्न में मिलते हैं. कॉटन के हल्के रंग के कपड़े पहनते समय अतिरिक्त सावधानी की आवश्यकता होती है क्योंकि इस पर धब्बे बहुत जल्दी लग जाते हैं.

 

View this post on Instagram

 

A post shared by aamna sharif (@aamnasharifofficial)

ये भी पढ़ें- Summer Tips: कंगना के ये सूट फैशन टिप्स करें ट्राय

2. लिनन

 

View this post on Instagram

 

A post shared by aamna sharif (@aamnasharifofficial)

फ्लेक्स नामक पौधे से बनाये जाने के कारण यह एक नेचुरल फाइबर होता है. इससे बने कपड़े बहुत कूल, हवादार, फ्रेश, हल्के और आरामदायक होते हैं. आजकल बाजार में लिनन से बने हर पैटर्न के कपड़े मौजूद हैं.

3. शैम्ब्रे

डेनिम के जैसा ही दिखने वाला फेब्रिक होता है ये परन्तु डेनिम जहां वजन में भारी होती है वहीं यह एकदम हल्के वजन वाला होता है. इसीलिए इस फेब्रिक से बने कपड़े गर्मियों में पहनना आरामदायक होता है. इसकी बुनाई बेहद बारीक और थ्रेड काउंट बहुत अधिक होता है इसलिए यदि आप डेनिम जैसा लुक चाहतीं हैं तो इस फेब्रिक से बने कपड़ों का प्रयोग अवश्य करें.

4. रेयान

लकड़ी जैसे प्राकृतिक पदार्थ से मशीनों द्वारा बनाया जाने वाला रेयॉन मेन मेड फेब्रिक कहलाता है. इसके तन्तु बेहद नाजुक और गर्मियों में ठंडक देने वाले होते हैं. इस फेब्रिक से आमतौर पर स्पोर्ट्स वियर और समर ड्रेसेज बनाने में किया जाता है.

5. सिल्क जॉर्जेट

यह देखने में एकदम सिल्क जैसा प्रतीत होता है सिल्क की अपेक्षा यह बेहद हल्का, डल फिनिश और अच्छी फ्लो लेंथ वाला फेब्रिक होता है. कुर्ते, इवनिंग गाउन, और स्कर्ट जैसे पार्टी वियर ड्रेसेज इसी से बनायीं जातीं हैं.

ये भी पढ़ें- Summer Fashion: इन 4 टिप्स के साथ दिखें कूल और स्टाइलिश

6. शिफॉन

 

View this post on Instagram

 

A post shared by aamna sharif (@aamnasharifofficial)

वजन में एकदम हल्का, पारदर्शी और हर रंग में मिलने वाला यह फेब्रिक डेली यूज के लिए उपयुक्त नहीं होता क्योंकि यह बहुत नाजुक फेब्रिक होता है जिसे बहुत देखभाल की आवश्यकता होती है. यद्यपि यह शरीर को ठंडक देता है. वास्तविक शिफॉन काफी महंगा भी होता है इसलिए हर इंसान इसे नहीं खरीद पाता परन्तु पार्टी आदि में इससे बने कपड़े अपना जलवा अवश्य दिखा देते हैं.

Summer Fashion: इन 4 टिप्स के साथ दिखें कूल और स्टाइलिश

लेखिका- प्रिया अग्रवाल

गर्मियों का मौसम आ चुका है. तेज धूप और चिलचिलाती गर्मी में हर किसी को अपने स्किन की खास देखभाल करने की जरूरत होती है. वहीं गर्मियों में आप किस तरह के कपड़े पहनती हैं व किस तरह की जूलरी कैरी करती है, इससे भी आपकी त्वचा की देखभाल पर काफी असर पड़ता है. फैशन की बात करें तो कई बार महिलाओं के लिए यह तय करना बेहद मुश्किल हो जाता है कि वे किन फैशन टिप्स को फौलो करें. ताकि गर्मी में भी कूल और स्टाइलिश दिख सके. ऐसे में अगर आप भी गर्मियों में कूल दिखने के साथ ही स्टाइलिश दिखना चाहती हैं, तो यहां हमारे बताएं कुछ टिप्स को फौलो करें.

कपड़ें

गर्मियों में किस तरह के कपड़ें पहने जाएं ये तय करना काफी जरूरी होता है. गर्मियों में लूज कपड़े पहनना एक बढ़िया विकल्प है. ऐसा इसलिए क्योंकि जितना कम कपड़ा आपके शरीर से टच होगा उतना ही यह आपको कूल रहने में मदद करेगा.

ये भी पढ़ें- Sasural Simar Ka 2 से पहले छाया दीपिका कक्कड़ का सिमर लुक, देखें फोटोज

फैब्रिक पर ध्यान दें

गर्मियो मे कोई भी कपड़ा खरीदने से पहले उसके फैब्रिक पर ध्यान देना बहुत जरूरी है. रेयान, पालियेस्टर, नायलान जैसे फैब्रिक्स को एवाइड करना ही बेहतर है. कई फैशन एक्सपर्ट्स के मुताबिक गर्मियों के लिए कौटन बेस्ट होता है. इसके अलावा हल्कें रंगो को कपड़े पहनना चाहिए.

फुल कवर

गर्मी में अक्सर लोग खुद को कूल रखने के लिए कट-स्लीव्स या फिर शौर्ट्स पहनने के बारे में सोचते हैं लेकिन इसका स्किन पर अच्छा प्रभाव नहीं पड़ता. स्किन को धूप से बचाना जरूरी होता है ऐसे में आप जितना अपनी बौडी को कवर करके रखेंगी उतना ही आपके लिए फायदेमंद होगा. साथ ही गर्दन या चेहरे को ढ़कने के लिए कौटन स्कार्फ का इस्तेमाल करें. साथ ही कैप-हैट और आंखों के लिए सनग्लासिस भी साथ में रखें.

ये भी पढ़ें- Lakme Fashion Week में छाईं TV की बहू Hina Khan, इन हिरोइन्स ने भी दिखाया जलवा

जूलरी

गर्मियों के दिनों में जितना हो सके उतनी ही कम जूलरी पहनने की कोशिश करें. अगर आपको जूलरी पहननी ही है तो छोटी इयररिंग्ज, पेंडेंट्स का इस्तेमाल करें. इस तरह  जूलरी आपकी त्वचा के कौन्टैक्ट में कम आएंगी. इससे आपकी स्किन सुरक्षित रहेगी. हो सके तो ब्रेसलेट्स, रिंग्स और मेटैलिक जूलरी को एवाइड करें.

अनलिमिटेड कहानियां-आर्टिकल पढ़ने के लिएसब्सक्राइब करें