Summer Special: अपने घर को बचाएं गर्मी की नजर से

गर्मियां दस्तक दे चुकी हैं. ऐसे में हम अपने कपड़ों के साथ ही थोड़ा बदलाव अगर घर की सजावट में भी लाएंगे तो ज्यादा बेहतर महसूस करेंगे. किस कुछ आसान से तरीकों से अपने घर को समर-फ्रेंडली लुक दिया जा सकता है. ये टिप्स आपके घर को शांत और ठंडा बनाने में आपकी मदद करेंगी.

1. वाज केवल फूल सजाने के लिए ही नहीं होते हैं. आप चाहें तो अपने किसी खूबसूरत से प्लांट की ब्रांच यानी डाली भी काटकर पानी भरकर इसमें सजा सकते हैं. इस तरह के मजेदार लेकिन जोरदार प्रयोग, जेड, यूकेलिप्टस और अन्य तरह के पौधों के साथ भी किए जा सकते हैं.

2. अपने किचन में पीले रंग की बहार लेकर आएं. एक सफेद बाउल या कांच का वाज लें और इसमें पीले नीबू भर दें. ये बेहद सस्ता डेकॉर साबित होते हैं. इसके अलावा जब ये आपकी नजर के बिल्कुल सामने रहेंगे तो आप जब इच्छा होगी तब इन्हें उठाकर काम में भी ले सकेंगे. सलाद में डालने के लिए या नीबू शर्बत बनाने के लिए ये बेहद हैंडी हो जाएंगे. पीले डैफोडिल्स किसी भी कमरे को जगमगा सकते हैं.

3. अपने वॉल फ्रेम में फ्लोरल पेंटिंग या फिर पिक्चर लगाएं. गर्मियों के मौसम में जब चिड़ियों का चहकना शुरू हो जाता है तब सीजनल प्लांट्स अंदर लेकर आ जाना चाहिए. इन्हें सबसे अच्छे तरीके से डिस्प्ले भी करना चाहिए. एक तरीका ये है कि प्रेस्ड फ्लॉवर को एक कलरफुल पेपर पर चिपका कर एक ब्राइट से फ्रेम में लगाकर सजा दें. फूल को प्रेस करने के लिए एक हेवी किताब के अंदर इसे एक हफ्ते के लिए दबा रहने दें. इस काम में पार्चमेंट पेपर का भी यूज करें.

ये भी पढ़ें- इन 10 पौधों से रखें घर को प्रदूषण मुक्त

4. यहां कलर से ज्यादा बात टेक्स्चर की है. अपने वेलवेट पिलोज हटा दें. लाईट टेक्स्टाइल यूज करें. ज्यादा केयरफ्री अपील के लिए कॉटन फैब्रिक यूज करें.

5. हरियाली अपने घर के चारों ओर बिखरा दें. हाउज-प्लांट किसी भी घर के इंटीरियर को ज्यादा चीयरफुल बना देते हैं. प्लांट्स नैचरल एयर फिलटर्स का काम करते हैं इसलिए इन्हें रखने से घर के अंदर भी ताजी हवा चलती रहेगी. हर कमरे में दो प्लांट्स रखने की कोशिश करें. एक बड़ा प्लांट जमीन पर और दूसरा डेस्क या टेबल पर रखें. इंडोर प्लांट्स में फर्न्स और ऑर्किड्स सबसे अच्छे रहेंगे. ये लो-मेन्टेंनेंस प्लांट्स हैं जिन्हें आसानी से घर में जगह दी जा सकती है.

6. वाज का काम तो कोई भी कंटेनर कर सकता है. तो क्यों न कुछ नया ट्राय करें! आपके कलरफुल रेन-बूट्स जिन्हें अब यूज नहीं करते हैं उन्हें वाज की तरह यूज करें. इसी तरह मेसन जार, कैंडल होल्डर, टिन कैंस, बीकर्स, टी-कप्स या फिर पेंट की हुई बॉटल भी वाज की तरह यूज की जा सकती है.

7. एंट्री वे पर अपनी पुरानी बास्केट को प्लांट होल्डर की तरह लटका सकते हैं. इस तरह से अलग-अलग हाइट पर जब ये बास्केट लटकती हैं तो बेहद खूबसूरत दिखाई देती हैं. आप चाहें तो गेस्ट के आने से ठीक पहले इनमें पॉटेड प्लांट्स भी रखे जा सकते हैं.

ये भी पढ़ें- 4 Tips: डेयरी प्रोडक्ट्स को ऐसे रखें सेफ

Summer Special: अपने आशियाने को ऐसे दें कूल लुक

समर में जहां फैशन में पेस्टल कलर्स का ट्रेंड चल रहा है, वहीं होम डेकोर की अगर बात करें तो कूल और न्यूट्रल कलर व्हाइट और ऑफ व्हाइट का चलन है. वैसे भी व्हाइट और ऑफ व्हाइट रंगों की दीवारें किसी कैनवास से कम नहीं होती.

गर्मियों में घर को कूल लुक देने के लिए सफेद दीवारों को कुछ इस अंदाज में सजाएं और गर्मी से भी निजात पाएं. लिविंग रूम में सफेद दीवार होतो तो यहां फर्नीचर भर कर उसे गंदा न करें, सिर्फ एक सोफा रखें, लिविंग रूम खुला-खुला लगेगा, दीवार में लाइट शेड में एक बड़ी-सी तस्वीर टांग सकते हैं. एक बुक शेल्फ भी रखी जा सकती है. तस्वीर में आप पारिवारिक तस्वीर का चयन भी कर सकते हैं. वहीं दूसरी ओर घर में आप किसी भी कमरे में एक दीवार को पेस्टल या न्यूट्रल कलर करवा सकते हैं.

उस पर पारिवारिक तस्वीरें लगा लें. ये तस्वीरें छुट्टियों की हो सकती हैं या मस्ती के मूड की. इन तस्वीरों को ब्रास फ्रेम करवाकर एथनिक टच दिया जा सकता है. चौकोर, त्रिकोण, अंडाकार किसी भी आकार की फ्रेमिंग करवा सकती हैं.

ये भी पढे़ं- Top 10 Holi Tips In Hindi: इन टिप्स से बनाएं अपनी होली को खास

यदि आपकी सफेद दीवारों वाले घर में सीढियां हैं तो आप इनके साथ क्रिएटिविटी कर सकते हैं. हर स्टेप को अलग-अलग रंग में रंगवा दें या फिर दो-तीन रंगों का प्रयोग करके ड्रामेटिक लुक दिया जा सकता है.

सफेद दीवारों वाले घर में रंगों के साथ खेला जा सकता है. आप चाहें तो रंग-बिरंगे परदों, चादर, कुशन आदि का इस्तेमाल कर सकती हैं. ड्राइंग रूम में लाल, पीले, नीले रंग के कुशन्स कमाल के दिखते हैं और घर को एथनिक टच भी देते हैं. इसी तरह बेडरूम में गुलाबी, पीच रंग के परदे और चादरें अच्छी लगती हैं.

गर्मी के मौसम में फ्लोरल पैटर्न सबसे ज्यादा जंचता है. इस पैटर्न को आप परदे के साथ चादरों पर भी आजमा सकती हैं. सफेद रंग के घर में लाल, पीले रंग के फूल वाले परदे और चादरें खूबसूरत दिखेंगी. ड्राइंग रूम में सेंट्रल टेबल पर फूलदान में ताजे फूल भला किसे अच्छे नहीं लगेंगे. चाहें तो साथ में कुछ हरे पत्ते भी रख दें.

बाहर की हरियाली घर में उतर आएगी. यदि आपके घर में बालकनी है या खिड़कियों के पास थोड़ी जगह बची रहती है तो छोटे गमले को सफेद रंग में करवाकर इनमें हरे पौधे लगाए जा सकते हैं. कुछ फूल सिर्फ गर्मियों में होते हैं, इन्हें भी आप इन गमलों में लगा सकती हैं.

ये भी पढ़ें- Holi Special: होली में अपने घर को सजाये ऐसे

4 टिप्स: पुरानी चीजों से दें अपने घर को नया लुक

अक्सर हम घर को सजाने के लिए मोटे पैसे खर्च करते हैं, वहीं जो काम की चीजें होती है उसे बाहर फेंक देते हैं. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि खराब चीजों को कैसे दोबारा इस्तेमाल किया जाए. घर को सजाने के लिए और नया लुक देने के लिए आप पुरानी चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं. आज हम आपको घर को सजाने के लिए टिप्स के बारे में बताएंगे…

1. पुराने बैग का करें इस्तेमाल

अक्सर हम फैशन चेंज करने के साथ ही पुराने और हो चुके बैग फेंके देते है. लेकिन अब ऐसा न करें. पुराने बैग पर आप घर को नया लुक देने के लिए अपनी मनपसंद फोटो लगाकर दीवार पर सजाएं. आप चाहें तो इसे डेकोरेट करने के लिए आर्टिफिशि‍यल फूलों का इस्‍तेमाल भी कर सकते हैं. आप चाहें तो ढेर सारे बैग लेकर इनकी मदद से वर्टिकल गार्डन भी तैयार कर सकते हैं.

कपड़े धोने के कुछ आसान से टिप्स

2. पुरानी कांच की बोतलों का करें इस्तेमाल…

पुरानी कांच की बोतलों को हम अक्सर फेंक देते हैं. पर आप चाहें तो इनका इस्तेमाल घर सजाने के लिए कर सकते हैं. पुराने पड़े ऊन और फेवीकोल से आप इन बोतलों को नया रूप दे सकते हैं और इनका इस्‍तेमाल फ्लावर पौट की तरह कर सकते हैं.

3. पुरानी अलमारी को दोबारा करें इस्तेमाल…

अगर आपके घर में कोई पुरानी अलमारी है जो स्टोर रूप में बेकार पड़ी हुई उस बेकार अलमारी को बाहर निकालने का समय आ गया है. आप चाहें तो उसका इस्तेमाल कौर्नर के रूप में कर सकते हैं. बेकार पड़े फ्लावर पौट और एंटीक पीसेज को साफ करके और थोड़ा सा डेकोरेट करके आप इन्‍हें इन दराजों पर सजा सकते हैं.

गर्मियों में इन पौधों से घर को रखें ठंडा ठंडा कूल कूल

4. घर सजाने के लिए पुराने टायरों का करें इस्तेमाल

गाड़ि‍यों के पुराने टायर जब भी चेंज कराएं तो उन्हें कहीं फेंकने के बजाय अपने साथ घर लेते आएं. इसका इस्तेमाल आप अपने गार्डन को खूबसूरत बनाने के लिए कर सकते हैं. इन टायरों को गाढ़े और चटक रंगों से रंग दें और इनके बीच में मिट्टी भरकर इनमें फूलों वाले पौधे लगाएं. आप इन्हें कवर कराकर सोफे की तरह लौबी या बैकयार्ड में भी रख सकते हैं.

edited by-rosy

अनलिमिटेड कहानियां-आर्टिकल पढ़ने के लिएसब्सक्राइब करें