Summer Special: वेडिंग में रखें स्किन का ख्याल

अपनी शादी का दिन हर किसी के लिए सब से खास दिन होता है और इस मौके पर हर दुलहन खूबसूरत दिखना चाहती है. शादी की तसवीरें और यादें हमेशा के लिए होती हैं. इसीलिए कपड़े और स्थल पहले ही तय कर लिए जाते हैं, परंतु इन सब के बीच क्या आप अपनी त्वचा और स्वास्थ्य का भी खयाल रखती हैं? त्वचा का साफ होना आत्मविश्वास को बढ़ाने और व्यक्तित्व को लोगों की नजरों में निखारने में सहायक होता है. शरीर की रूपरेखा संवारना (बौडी कंटूरिंग), त्वचा के अपरोहण (स्किन लाइटनिंग) व जीर्णोद्धार (स्किन रिजुवैनेशन), दागधब्बे हटाना (स्कार्स रिमूविंग), चेहरे को आकर्षक बनाना (फेस लिफ्टिंग), लेजर चिकित्सा, डर्मल फिलर्स जैसे विभिन्न प्रकार के उपचार आप की त्वचा तथा शरीर में फिर से जान भर सकते हैं.

इन उपचारों का सब से बड़ा फायदा यह है कि ये मुंहासों, बालों का गिरना, ब्लैकहैड्स, पिगमैंटेशन, झुर्रियों व दागधब्बों को रोकते हैं. ये फेशियल उपचार चेहरे की खोई चमक वापस दिलाते हैं. एक ब्राइडल पैकेज आप की त्वचा पर निर्भर करता है, जिस में वह सब मौजूद होता है, जो आप की त्वचा को शादी जैसे मौके के लिए सुंदर बनाने के लिए चाहिए. आखिर आप दुलहन बनने जा रही हैं. मैडलिंक्स के डा. गौरंग के अनुसार, अगर आप स्किन ट्रीटमैंट की योजना बना रही हैं तो आप को उस खास मौके से 6 महीने पहले से तैयारी शुरू कर देनी चाहिए. हमारे पास अधिकतर दुल्हनें मैसोथेरैपी, फुल बौडी पौलिशिंग, नौनसर्जिकल नोज करैक्शन, हाइड्रा फेशियल जिसे सैलिब्रिटी ट्रीटमैंट के नाम से भी जाना जाता है, के लिए आती हैं.

अगर शादी की तैयारी के लिए आप फिलर्स (भराव) व बोटोक्स की सोच रही हैं, तो आप को इसे समय रहते करवाना होगा. बोटोक्स की प्रक्रिया पूरी होने में 3-4 महीने का वक्त लगता है. झुर्रियां आदि को हटाने में यह प्रक्रिया अद्भुत ढंग से काम करती है, जो आप के चेहरे की मांसपेशियों को चिकना बना कर उन में जान फूंक देती है. अगर आप के चेहरे पर काले धब्बे हैं, तो उन के उपचार के लिए किसी त्वचा रोग विशेषज्ञ की सलाह लें. लेजर उपचार, फोटो फेशियल्स तथा पैड्स व क्रीम जैसे उत्पाद त्वचा में चमक लाते हैं. अगर आप के चेहरे व शरीर पर बहुत अधिक बाल हैं और आप लेजर हेयररिमूवल चिकित्सा की योजना बना रही हैं, तो इसे भी शादी से 6 महीने पहले कराने की जरूरत है. स्थिति के अनुरूप इस उपचार के लिए कई सत्र की आवश्यकता पड़ सकती है.

बौडी कंटूरिंग के तहत आप के शरीर के वजन और चरबी को कम किया जाता है ताकि आप के शरीर को सुडौल बनाया जा सके. इस के लिए शादी से 3-4 महीने पहले योजना बनाएं ताकि आप इस की अभ्यस्त हो सकें. रोज त्वचा को क्लीन, ऐक्सफौलिएट और मौइश्चराइज करें. आज हर तरफ प्रदूषण का स्तर बढ़ा हुआ है, जिस से हमारी त्वचा अपनी प्राकृतिक चमक खोती जा रही है. ऐसे में प्रीब्राइडल प्रक्रिया वास्तव में बहुत जरूरी हो चुकी है.

प्रीब्राइडल प्रक्रिया क्या है

मूल रूप से यह शादी से पहले की जाने वाली त्वचा की पूरी देखभाल प्रक्रिया का समूह है. इसे 1 पूरा दिन स्पा में बिता कर या फिर 4 महीने की पूरी दिनचर्या को अपना कर पूरा किया जा सकता है. यदि आप शादी के कुछ दिन पूर्व यह सब 1 दिन में पूरा कर रही हैं तो ये प्रक्रियाएं हैं: मैनीक्योर, पैडीक्योर, फेशियल, वैक्सिंग, थ्रैडिंग, हेयर स्पा, बौडी पौलिश, बौडी मसाज. इन सब के बाद अगर संभव हो तो आप प्रीब्राइडल बाथ भी चुन सकती हैं, जिस में गुलाब की पंखुडि़यों आदि का इस्तेमाल किया जाता है. इन के अलावा अगर आप 2, 3 या 4 महीने के प्रीब्राइडल की पूरी प्रक्रिया कराती हैं, तो हर महीने आप को इन प्रक्रियाओं को दोहराना चाहिए: मैनीक्योर, पैडीक्योर, फेशियल (त्वचा की स्थिति के अनुसार), वैक्सिंग, हेयर केयर. अगर ये सारी प्रक्रियाएं आप के बजट से बाहर हो रही हैं, तो शादी से पहले कम से कम 1 बार प्रीब्राइडल जरूर कराएं.

प्राकृतिक चमक ऐसे करें हासिल

स्टैप-1

रोज 2 लिटर पानी पीएं: यह शरीर से जहरीले तत्त्वों को बाहर करता है.

स्टैप-2

रोज नारियल पानी पीएं: इस से आप की त्वचा सचमुच अंदर से चमक उठेगी. अपनी त्वचा को स्वस्थ बनाने का यह बहुत बढि़या नुसखा है. अगर रोज 1 नारियल खरीद पाना संभव न हो तो आप एक बार में इकट्ठे (3-4 से ज्यादा नहीं) खरीद सकती हैं.

स्टैप-3

मल्टीविटामिन लें: कोई भी दवा लेने से पूर्व डाक्टर की सलाह लें, परंतु शादी के कुछ महीने पहले मल्टीविटामिन लेना शरीर को रौनक देता है, जिस से त्वचा भी दमकती है.

स्टैप-4

नियमित व्यायाम और पौष्टिक आहार: जंक फूड से तोबा करें. व्यायाम शरीर से जहरीले तत्त्वों को बाहर निकाल देता है, जिस का सीधा असर त्वचा पर पड़ता है.

स्टैप-5

खुश रहें: एक स्वस्थ तन परंतु उस के साथ नाखुश मन, यह कभी सुंदर चेहरे का द्योतक नहीं होता. यद्यपि व्यायाम का आप की मनोदशा पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है, क्योंकि खुश रखने वाले सभी हारमोन व्यायाम के दौरान मुक्त होते हैं. आप को स्वयं को भीतर से अच्छा महसूस रखने के अन्य प्रयास भी करते रहना चाहिए. ऐसा करना तब और भी जरूरी हो जाता है जब आप की शादी होने वाली हो.

त्वचा की देखभाल के अन्य नुसखे

चेहरे को दिन में 2 बार साफ करें: रात को बिस्तर पर जाने से पहले चेहरा जरूर धोएं. मेकअप के साथ सोना नुकसानदेह होता है. मेकअप रिमूवर को अच्छी तरह हटा लें, क्योंकि कुछ रिमूवर त्वचा पर तैलीय अवशेष छोड़ देते हैं, जो कई बार धोने से भी साफ नहीं होते. मौइश्चराइजर का इस्तेमाल करें: एक दुलहन के लिए रोज 2 बार मौइश्चराइजर का इस्तेमाल करने की सलाह के पीछे कारण यह है कि इस से उस का मेकअप उस खास दिन तक बिलकुल सटीक हो जाता है. यह छोटे हिस्सों में नहीं सिमटता और सहजता से फैलता है और फिर कोई परत भी नहीं बनाता. 1 महीने तक ऐसा करें. सनस्क्रीन लोशन तत्परता से लगाएं: धूप में बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन लोशन का इस्तेमाल जरूर करें. 30 से 50 एसपीएफ की मात्रा पर्याप्त होगी. अगर आप को ज्यादा देर तक धूप में रहना हो तो हर 2 घंटे में इस प्रक्रिया को दोहराएं.

हर हफ्ते डीआईवाई उपचार लें: सप्ताह में 1 बार घर पर फेस पैक लगाएं. तैलीय त्वचा के लिए मुलतानी मिट्टी का फेस पैक तो शुष्क त्वचा के लिए मधु आधारित पैक का इस्तेमाल करें. त्वचा रोग विशेषज्ञ से परामर्श लें: अगर आप मुंहासों या त्वचा के रंग में परिवर्तन आदि का सामना कर रही हैं तो शादी से 3 महीने पहले त्वचारोग विशेषज्ञ से संपर्क करें. कुछ फेशियल की मदद लें: जब तक आप के त्वचारोग विशेषज्ञ इस के लिए मना नहीं करते, आप को कुछ फेशियल करा लेने चाहिए. शादी से पहले 2-3 फेशियल काफी होते हैं. फेशियल शादी के पहले कार्यक्रम से कम से कम 48 घंटे पहले जरूर हो. अगर आप पहली बार फेशियल कराने जा रही हैं तो शादी के 1 माह पूर्व के बजाय इसे 2-3 महीने पहले कराएं ताकि पता चल सके कि वह आप की त्वचा के अनुकूल है या नहीं. अंतिम 30 दिनों में कुछ नया न अपनाएं: शादी के ठीक पहले नए उत्पाद आजमाना ठीक नहीं होगा. एक स्वस्थ दिनचर्या, आहार और 8 घंटे की नींद आप के लिए जरूरी है.

– डा. अजय कश्यप

चीफ कौस्मैटिक सर्जन, मेडस्पा

ये भी पढ़ें- 6 टिप्स: Dry Skin को ऐसे करें हाईड्रेट

अनलिमिटेड कहानियां-आर्टिकल पढ़ने के लिएसब्सक्राइब करें