7 टिप्स: वर्कआउट करते समय रखें हेल्थ का खास ख्याल

बिजी लाइफस्टाइल में हर किसी को पसंद होता है खुद को फिट रखना, जिसके लिए वह जिम, योगा और घर में ही एक्सरसाइज करना पसंद करते हैं. लेकिन कभी-कभी एक्सरसाइज करना हमारी हेल्थ पर बुरा असर डाल सकता है. इसीलिए आज हम आपको खुद को फिट रखने के लिए एक्ससाइज करते समय क्या-क्या सावधानियां रखनी चाहिए, इसके बारे में आपको बताएंगे…

1. एक्सरसाइज से पहले वौर्म अप करना है जरूरी

एक्सरसाइज शुरू करने से पहले वौर्म अप करना सबसे जरूरी होता है. नौर्मली हम वौर्म अप आधे घंटे से 45 मिनट तक करते हैं, लेकिन गरमी में वौर्म अप 15 से 20 मिनट ही करना चाहिए. गरमी में ज्यादा देर तक या बहुत ज्यादा वौर्म अप करने से कैलरी ज्यादा बर्न हो जाएगी, जिससे वर्कआउट करने की क्षमता कम हो सकती है. गर्मियों के मौसम में कूल डाउन भी आवश्यकता के अनुसार 10 से 15 मिनट से ज्यादा नहीं करना चाहिए. देर तक कूल डाउन भी तभी करना चाहिए, अगर आप ज्यादा मोटे हो, नहीं तो वर्कआउट के लास्ट में थोड़ी बहुत स्ट्रेचिंग, कार्डिओ, ट्रेडमिल, साइकलिंग या आसन कर लेने चाहिए.

ये भी पढ़ें- अब पेट भी रहेगा फिट

2. गरमियों में रखें खास ख्याल

कई बार हम वर्कआउट वाली जगह पर आने-जाने के लिए जौगिंग या ब्रिस्क वौक करते हुए जाते हैं. गरमियों में ऐसा नहीं करना चाहिए. गरमियों में वर्कआउट पर आने-जाने के लिए नौर्मली से टहलते हुए या गाड़ी से ही जाना चाहिए. गरमियों में ब्रिस्क वौक, जौगिंग या रनिंग करते हुए वर्कआउट के लिए आने या जाने से हेल्थ पर बुरा असर पड़ सकता है.

3. वर्कआउट के लिए क्लीन कपड़े होना जरूरी

आजकल वर्कआउट के लिए थोड़े ढीले कपड़े पहनना चाहिए, पर जरूरी है कि मौसम को देखते हुए भी वर्कआउट के कपड़े चुनें. यही नहीं, साथ ही ध्यान रहें कि वर्कआउट के बाद उन कपड़ों को जल्दी ही बदल लें, खासकर गरमी के मौसम में. गर्मियों में वर्कआउट के समय बहुत ज्यादा पसीना आता है. ऐसे में अगर आप वही कौस्ट्यूम बहुत देर तक पहने रखते हैं तो कीटाणु आपकी हेल्थ को नुकसान पहुंचा सकते हैं. साथ ही इससे इंफेक्शन का खतरा भी बढ़ जाता है. इसलिए वर्कआउट करने के बाद आधे और एक घंटे के अंदर अपने गीले कपड़े बदल लेने चाहिए.

4. वर्कआउट के लिए नहाकर जाएं

गरमियों में वर्कआउट के लिए हो सके तो नहा कर जाएं. गरमी में वर्कआउट करने के बाद भी शावर लेना जरूरी होता है. इससे पसीने की वजह से जो कीटाणु होंगे, वो पूरी तरह से साफ हो जाएंगे और आपकी हेल्थ को नुकसान भी नहीं पहुंचेगा.

ये भी पढ़ें- मौनसून में ऐसे रखें डाइट का ख्याल

5. वर्कआउट में तेल की मालिश से बचें

गरमियों में तेल की मालिश करवाने से बचें और वर्कआउट से पहले तो ऐसी मालिश बिल्कुल भी न करवाएं. जरूरी हो तो स्किन की देखभाल के लिए हल्के मौइस्चराइजर का इस्तेमाल करें.

6. स्किन का भी रखें खास ख्याल

गरमी में वर्कआउट करते समय पसीना ज्यादा आता है, जिससे स्किन रिलेटिड प्रौब्लम्स बढ़ जाती हैं. जिनकी स्किन सेंसिटिव है, उनको स्किन से जुड़ी कई सावधानियां बरतनी चाहिए. इसके लिए वर्कआउट करने से पहले और बाद में चेहरे और स्किन को अच्छी तरह से साफ करें. स्किन को साफ रखने के लिए तौलिया भी साथ रखें और स्किन को पोंछते रहें. वर्कआउट के बाद अच्छे क्लींजर का इस्तेमाल करके भी अपनी स्किन को सुरक्षित रख सकते हैं.

7. वर्कआउट से पहले करें ये काम

वर्कआउट करने के तुरंत पहले आधा घंटा या 20 मिनट तक कुछ न खाएं. गरमियों में चाय या ब्लैक कौफी भी जिम जाने से पहले न पिएं. गरमियों में वर्कआउट करने से 20 मिनट पहले प्रोटीन या बादाम शेक जैसी प्रोटीन वाली एनर्जी ड्रिंक और चीजें खानी चाहिए.

ये भी पढ़ें- 6 टिप्स: मौनसून में बीमारियों से ऐसे रहें दूर

अनलिमिटेड कहानियां-आर्टिकल पढ़ने के लिएसब्सक्राइब करें