Summer Special: Sun Tan से बचाने के लिए सही मौइस्चराइजर

हाइड्रेशन स्किन के लिए उतना ही जरूरी है, जितना गरमियों में सूखे गले की प्यास बुझाना. फिर भी महिलाएं इसे अनदेखा कर देती हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि मौइस्चराइजर की जरूरत तो सिर्फ सर्दियों में पड़ती है और अगर गरमियों में मौइस्चराइजर का इस्तेमाल करेंगी तो स्किन ग्रीसी व औयली हो जाएगी.

लेकिन वे यह नहीं जानतीं कि अगर गरमियों में हाइड्रेटेड मौइस्चराइजर का इस्तेमाल नहीं किया तो उन की स्किन औयली हो जाएगी खासकर तब जब धूप से आएंगद्ध, साथ ही दिन एसी में बैठे रहने से स्किन सुपर ड्राई भी हो सकती है.

ऐसे में जरूरत है बैस्ट हाइड्रेटेड मौइस्चराइजर अपनाने की ताकि तेज गरमी में स्किन हाइड्रेट रहे और इस मौसम में होने वाले रैशेज, टैन, सनबर्न और ऐक्नों से सुरक्षा मिल सके. तो फिर आज ही शामिल कीजिए अपने समर स्किन केयर रूटीन में इन बैस्ट मौइस्चराइजर्स को ताकि स्किन इस मौसम में मुसकराती रहे.

आइए जानते हैं कुछ खास इनग्रीडिऐंट्स से बने मौइस्चराइजर्स के बारे में:

लोटस प्लांट रैटिनोल ऐंड विटामिन सी ब्राइटनिंग क्रीम

यह प्रोडक्ट गरमियों के लिए बैस्ट है क्योंकि इस में है विटामिन सी व प्लांट रैटिनोल की खूबियां होती हैं. विटामिन सी जहां कोलोजन का निर्माण करता है, जिस से स्किन जवां दिखने लगती है वहीं यह फाइन लाइंस व झुर्रियों को कम कर इवन स्किन टोन देने का काम भी करता है. इस से स्किन से डार्क स्पौट्स भी कम होते हैं. रैटिनौइड्स स्किन को हाइपरपिगमैंटेशन व सन डैमेज से बचाने के साथसाथ स्किन के टैक्स्चर व स्किन टोन को इंप्रूव कर के स्किन को हाइड्रेट रखने का काम करता है. यह स्किन इलास्टिसिटी को इंप्रूव कर के ऐजिंग से फाइट करने में भी मददगार है.

क्यों है खास: यह स्किन में मौइस्चर को सील करता है बिना कोई नुकसान पहुंचाए क्योंकि यह नैचुरल इनग्रीडिऐंट्स से बना होने के साथसाथ पैराबिन, कैमिकल व कु्रएल्टी फ्री होने के साथ क्लीनिकली टैस्टेड भी है. यह आप को औनलाइन, औफलाइन ₹650 से ₹700 के बीच आसानी से मिल जाएगा.

न्यूट्रोजेना हाइड्रो बूस्ट वाटर जैल

ह्यालूरोनिक ऐसिड युक्त इस फेस मौइस्चराइजर को अगर समर के लिए बैस्ट कहा जाए तो गलत नहीं होगा क्योंकि इस का लाइट वेट सौफ्ट व स्किन को फ्रैश फील करवाने वाला टैक्स्चर आसानी से स्किन में ऐब्जौर्ब हो कर न सिर्फ स्किन को हाइड्रेट करने में मदद करता है बल्कि स्किन को तेजी से हील कर के ब्लड सर्कुलेशन को भी इंप्रूव करता है. साथ ही इस में हैं ग्लिसरीन व औलिव ऐक्सट्रैक्ट फौर्मूला जो स्किन को डीपली हाइड्रेट करने के साथसाथ वातावरण से स्किन को होने वाले नुकसान से बचाने में भी सक्षम है.

क्यों है खास: इस का औयल फ्री फौर्मूला स्किन पर चिपचिपा फील हुए बिना स्किन को समर्स में फुल डे हाइड्रेट रखने का काम करता है, साथ ही यह नौनकमेडोजनिक है, जो पोर्स को क्लोग नहीं होने देता और 100% अलकोहल फ्री भी है. यह मार्केट से ₹1 हजार से कम में आसानी से मिल जाएगा.

वाओ स्किन साइंस ऐलोवेरा मल्टी विटामिंस फेस क्रीम

इस में मल्टी विटामिंस की खूबियां स्किन को प्रौपर न्यूट्रिशन देने का काम करती हैं. यह स्किन को ऐक्सफौलिएट कर के डैड स्किन को रिमूव करने का काम करती है. साथ ही न्यू हैल्दी स्किन सैल्स को प्रमोट कर के इवन स्किन टोन देने में भी मददगार है. इस में मौजूद ऐलोवेरा ऐक्सट्रैक्ट, विटामिन ए, ई, शिया बटर, कोको बटर, आर्गन औयल, जोजोबा औयल, आमंड औयल व ह्यालूरोनिक ऐसिड, जिस में हैं ऐंटीऔक्सीडैंट्स प्रौपर्टीज, जो स्किन को फ्री  रैडिकल्स से बचा कर स्किन ऐजिंग को रोकने में मददगार हैं. ये सब समर में स्किन को सुपर सौफ्ट, ग्लोइंग व स्मूद फील देने का काम करते हैं. इस में ह्यालूरोनिक ऐसिड स्किन में कोलोजन के स्ट्रक्यर को इंप्रूव कर के स्किन के टोन व टेक्स्चर को इंप्रूव करने में काफी मददगार साबित होता है. यह प्रोडक्ट यूवी किरणों के कारण होने वाली हाइपर पिगमैंटेशन को भी कम कर के स्किन को हाइड्रेट रखने के साथसाथ ग्लोइंग फील देने का भी काम करता है.

क्यों है खास : यह नौर्मल से औयली सभी स्किन टाइप को ध्यान में रख कर डिजाइन की गई है. यह सल्फेट, सिलिकौन व पैराबिन फ्री है, जिस से यह स्किन पर किसी भी तरह का कोई नुकसान नहीं पहुंचाती है, साथ ही यह बजट फ्रैंडली भी है. आसानी से ₹600 तक मिल जाएगी.

कैटाफिल डेली एडवांस अल्ट्राहाइड्रेटेड लोशन

इस में है 5 यूनीक इनग्रीडिऐंट्स का कौंबिनेशन, जो स्किन को अंदर से हैल्दी बनाने का काम करता है. इस में है स्किन रीप्लेनिसिंग एजेंट, जो हैल्दी स्किन को मैंटेन करने का काम करता है, साथ ही है हुमेक्टैंट, जो वाटर को अट्रैक्ट कर के स्किन को मौइस्चर प्रदान करी है. इसी के साथ इस में हैं लिपिड्स, जो स्किन के नैचुरल फैट्स होने के कारण स्किन को मजबूती देने के साथसाथ स्किन पर बाहरी तत्त्वों से प्रोटैक्टिव लेयर बनाने का काम करते हैं. साथ ही है एमोलिएंट, जिस में हैं स्किन को सौफ्ट व स्मूद बनाने वाली प्रौपर्टीज और इस की वाटरलौक एबिलिटी स्किन को हाइड्रेट रखने में मदद करती है.

क्यों है खास: इस का नौनग्रीसी फौर्मूला होने के साथसाथ यह हाइपोऐलर्जेनिक फ्रैगरैंस फ्री व डर्मैटोलौजिस्ट टैस्टेड है. यह पोर्स को बंद नहीं होने देता और मिनटों में स्किन को सुपर सौफ्ट फील देने का काम करता है. यह मार्केट में ₹200 तक आसानी से मिल जाएगा.

फौरेस्ट ऐसैंशियल हाइड्रेटिंग फेशियल मौइस्चराइजर

इस का सैंडलवुड और औरेंज पील 25 एसपीएफ युक्त फौर्मूला स्किन को सभी जरूरी न्यूट्रिएंट्स देने का काम करता है, जिस से स्किन सूर्य की यूवीए और यूवीबी किरणों से बचने के साथसाथ स्किन के नैचुरल हाइड्रेशन लैवल को बूस्ट करने का भी काम करती है. इस में अश्वगंधा, जिस की ऐंटीएजिंग प्रौपर्टीज जहां स्किन को लंबे समय तक जवां बनाए रखने का काम करती हैं वहीं औरेंज पील नैचुरल ऐस्ट्रिजैंट होने के कारण स्किन को डिटौक्स कर के क्लीयर बनाने में मदद करता है. ऐलोवेरा स्किन के मौइस्चर को वापस लौटाने में मदद करता है और कोकोनट वाटर, जो विटामिन सी में रिच होने के कारण पिगमैंटेशन व दागधब्बों को कम करने में मददगार होता है.

क्यों है खास: इको फ्रैंडली पैकेजिंग के साथ यह कैमिकल्स, पैराबेंस व पैट्रोकैमिकल्स से फ्री है. यह ₹1300 तक में मिल जाएगा.

फाइटो फ्यूज मल्टीविटामिन फेस मौइस्चराइजर

यह फेस मौइस्चराइजर सभी स्किन टाइप को ध्यान में रख कर बनाया गया है. इस में बायो रैटिनोल की मौजूदगी सैल ऐजिंग को डिले करने व सैल्स के पुनर्निर्माण में सहायक है. साथ ही यह ऐक्नों के कारण होने वाले दागधब्बों को भी कम करने में मददगार है. यह स्किन इलास्टिसिटी को इंपू्रव कर के स्किन को यंग बनाए रखने का काम करता है.

इस में विटामिन बी 3 स्किन को हाइड्रेट करने के साथसाथ हाइपरपिगमैंटेशन, रैडनैस व ऐजिंग प्रोसैस को स्लो करने में भी सक्षम है. विटामिन ई जैसा पावरफुल ऐंटीऔक्सीडैंट स्किन को नरिश तो करता ही है, साथ ही फ्री रैडिकल्स से बचाने का भी काम करता है.

क्यों है खास: यह स्किन पर लाइट फील करवाता है और ऐजिंग के प्रोसैस को धीमा करने में काफी मदद करता है.

इस तरह इन इनग्रीडिऐंट्स से युक्त क्रीम, मौइस्चराइजर का इस्तेमाल कर समर्स में अपनी स्किन को हाइड्रेट, सौफ्ट व ग्लोइंग बना सकती हैं.

अनलिमिटेड कहानियां-आर्टिकल पढ़ने के लिएसब्सक्राइब करें