ब्यूटी हैक्स विद टी बैग्स

चाय पीना किसे पसंद नहीं होता . कुछ गिने चुने लोग ही होते हैं , जिन्हें चाय पीना अच्छा नहीं लगता . बात हो चाहे आफिस की या फिर सफर के दौरान यहां तक घर में भी कई कई बार चाय की चुस्कियां ले ली जाती है. ये न सिर्फ हमें रिफ्रेश करने का काम करती है बल्कि हमारी स्किन व हेयर्स के लिए भी काफी फायदेमंद मानी जाती है. लेकिन इस बात से बहुत कम लोग ही अनजान हैं कि जिस चाय की पत्ती को हम चाय बनाने के बाद बेकार समझ कर फैंक देते हैं , वे हमारी स्किन की खूबसूरती को बढ़ाने का भी काम करती है.

जानते हैं कैसे बढ़ाती है हमारी स्किन की खूबसूरती

1. डार्क सर्कल्स से निजात

आज डार्क सर्कल्स से हर कोई परेशान है. ये आपके चेहरे की रौनक को कम करता है. ऐसे में अगर आप भी डार्क सर्कल्स से परेशान हैं तो इसके लिए आप जब टी बैग का इस्तेमाल कर लें तो उसे फेंकें नहीं बल्कि फ्रिज में ठंडा करके उसे अपनी आंखों के ऊपर 10 मिनट तक रखें. इससे जहां आपकी आंखों के नीचे आई सूजन भी कम होगी वहीं धीरे धीरे डार्क सर्कल्स भी गायब होने लगेंगे.

ये भी पढ़ें- मौनसून में ऐसे करें अपने बालों की देखभाल

2. एजिंग से भी छुटकारा

ग्रीन टी के जहां ढेरों हैल्थ बेनिफिट्स हैं , वहीं ये हमारी स्किन पर दिखने वाली थकावट को दूर करके एजिंग को भी रोकता है. क्योंकि ये एन्टीओक्सीडैंट्स गुणों से भरपूर जो होती है. इसके लिए जब भी आप कोई भी फेस पैक चेहरे पर अप्लाई करें तो उसमें ग्रीन टी बैग से लीव्स निकालकर इसमें ऐड करके फेस पर अप्लाई करें. इससे आपकी स्किन पर नेचुरल ग्लो आने के साथ साथ एजिंग की समस्या से भी निजात मिलेगा.

3. सनबर्न

समर में सनबर्न आम समस्या है. जिससे बचने के लिए हर महिला सतर्क रहती है, लेकिन फिर भी सन बर्न हो ही जाता है. जिससे निजात पाने के लिए कभी महंगी क्रीम्स का सहारा लिया जाता है तो कभी ब्यूटी पार्लर का. ऐसे में आप घर बैठे इस समस्या से निजात पा सकती हैं. इसके लिए आप टी बैग को स्किन के जिस हिस्से पर सन बर्न हुआ है वहां पर लगा कर 10 मिनट के लिए छोड़ दें. कुछ ही अप्लाई में आपको नजर आएगा कि स्किन काफी ठीक होने लगी है. ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें टैनिक एसिड होने के कारण ये स्किन टैनिंग को हटाने का काम करता है.

4. स्किन रैशेस को ठीक करे

स्किन पर कई बार गलत ब्यूटी प्रोडक्ट्स लगाने से या फिर खानपान में गड़बड़ी होने की वजह से स्किन पर रैशेस हो जाते हैं. जो न सिर्फ स्किन को भद्दा दिखाने का काम करते हैं बल्कि स्किन में कई बार जलन भी होती है. ऐसे में टी बैग्स को प्रभावित जगह पर लगाने से स्किन रैशेस काफी हद तक ठीक हो जाते हैं.

5. बैस्ट स्क्रब

स्क्रब करना बहुत जरूरी है , क्योंकि ये स्किन से डेड सेल्स को रिमूव करके स्किन को स्मूद बनाने का काम जो करता है. इसके लिए जरूर आप महंगे स्क्रब्स पर निर्भर रहती होंगी. लेकिन आपने सोचा है कि टी बैग आपके लिए बैस्ट स्क्रब का काम कर सकता है. इसके लिए आप ग्रीन टी में थोड़े से चीनी के दाने और पानी मिलाकर स्क्रब तैयार करें. और उसे फेस पर अप्लाई करें. आपको खुद अपने चेहरे पर अलग ही ग्लो नजर आने लगेगा.

6. डीटोक्स करने वाला फेस मास्क

स्किन में ग्लो कौन नहीं चाहता , ऐसे में आप आसानी से टी बैग से फेस मास्क तैयार कर सकती हैं. इसके लिए आप ग्रीन टी में थोड़ा सा शहद मिलाकर मास्क तैयार करें. फिर इसे सूखने तक चेहरे पर लगा छोड़ दें. आपको बता दें कि ग्रीन टी जहां टाइटनिंग का काम करती है, वहीं हनी स्किन को जवां बनाने का काम करता है.

ये भी पढ़ें- ग्लिसरीन- कोमलता का अहसास देकर बनाएं स्किन को बेदाग

7. बालों में लाए चमक

अगर आप अपने बालों में चमक लाना चाहती हैं तो आप घर पर इस आसान से टिप्स से बालों में चमक पा सकती हैं. इसके लिए आप पानी में ग्रीन टी बैग्स को डालकर 15 मिनट तक धीमी आंच पर उबालें. फिर इसे ढककर 4 घंटे के लिए एक तरफ रख दें. फिर इस पानी से बालों को धोकर 20 मिनट बाद शैंपू कर लें. आपको अपने बाल काफी इम्प्रूव दिखेंगे.

अगर आप टी बैग्स नहीं बल्कि खुली चाय की पत्तियों का इस्तेमाल करती हैं तो आप उसे यूज़ करने के बाद एक साफ़ कपड़े में बांधकर फ्रिज में रखकर उसका इस्तेमाल कर सकती हैं.

मैं जब भी धूप में जाती हूं तो मेरी त्वचा लाल होने लगती है, इसका क्या कारण है?

सवाल-

मैं 28 साल की युवती हूं. मैं जब भी धूप में जाती हूं तो मेरी त्वचा लाल होने लगती है और त्वचा में सूजन भी दिखने लगती है. ऐसा क्यों होता है?

जवाब-

धूप में गाल और कानों का लाल होना आम बात है. लेकिन यदि आप की त्वचा पर लालपन के साथ-साथ सूजन और जलन भी हो रही है तो इस का मतलब है कि आप को धूप से ऐलर्जी है. ऐसे में बाहर जाने से 20 मिनट पहले सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करें और खुद को कवर कर के निकलें. यदि आप को यह समस्या अधिक हो रही है तो आप एक बार किसी अच्छे स्किन डाक्टर से संपर्क जरूर करें.

ये भी पढ़ें-

गर्मियों के मौसम में आप चाहे कितनी भी कोशिश करें घर से बाहर ना निकलने की पर किसी ना किसी वजह से हमें घर से बाहर जाना ही पड़ता है. रोज रोज धूप में जाने की वजह से आपको सनबर्न या टैनिंग जैसी समस्या का सामना करना पड़ता है. ऐसे में इससे बचने के लिए त्वचा को खास देखभाल की आवश्यकता होती है. जानिए सनबर्न से त्वचा को सुरक्षित रखने के कुछ बहुत ही आसान लेकिन प्रभावशाली उपाय जो आपकी त्वचा को निखारने के साथ ही साथ आपकी खूबसूरती पर चार चांद लगा देगा.

– जितना हो सकें सुबह 10 बजे से लेकर शाम छह बजे के बीच धूप में निकलने से बचने की कोशिश करें, क्योंकि इस दौरान तेज धूप होती है. लेकिन अगर इस समय आपको घर से बाहर जाना ही पड़ता है तो आप अपने साथ हमेशा सनस्क्रीन रखें. सनस्क्रीन लगाए बिना घर से बाहर नहीं निकलें. बाहर निकलने से कम से कम 15 मिनट पहले सनस्क्रीन लगाएं और हर दो-तीन घंटे पर इसे लगाते रहे. त्वचा के अनुसार सन प्रोटेक्शन फैक्टर (एसपीएफ) 15 या इससे ज्यादा एसपीएफ वाला सनस्क्रीन लगाएं.

– होठों, कानों, स्कैल्प और पैरों को नजरअंदाज न करें. शरीर के इन अंगों की देखभाल को आम तौर पर हम अनदेखा कर देते हैं. आजकल एसपीएफ युक्त लिप बाम आ रहे हैं, जिनका आप इस्तेमाल कर सकती हैं. पैरों को जूते या मोजे से ढककर रखें, जबकि सिर और कानों को आप स्कार्फ से ढक सकती हैं. अपने पैरों और कानों पर भी सनस्क्रीन लगाना नहीं भूलें.

पूरी खबर पढ़ने के लिए- यूं करें सनबर्न से अपनी त्वचा की सुरक्षा

अनलिमिटेड कहानियां-आर्टिकल पढ़ने के लिएसब्सक्राइब करें