Wedding Special: शादी बोझ नहीं

विवाह अब युवकों के लिए भी गले की फांस बनता जा रहा है. अब तक समझ जाता था कि विवाह से लड़की किसी दूसरे घर की सेवा करने वाली नौकरानी बन कर रह जाती है पर अब विवाह कानूनों में औरतों के पक्ष में कानून बनने की वजह से विवाह युवकों के लिए खौफ बन रहे हैं.

अब लड़कियों को यह मालूम है कि उन की नए या थोड़े पुराने हो चुके पति से नहीं बनी तो उन के पास पति का घर छोड़ने का ही औप्शन नहीं है, उस की जिंदगी दूभर करने का भी है. डोमैस्टिक वायलैंस का केस कर के उसे जेल भिजवाना भी उस के हाथ में है और मैंटेनैंस में मोटी रकम मांग कर उसे वर्षों परेशान करने का भी है.

धनबाद की एक लड़की का विवाह 2018 में हुआ. पति से नहीं बनी तो वह फिर मांबाप के पास आ कर रहने लगी. वह कमाऊ थी, अपने पैरों पर खड़ी थी पर उस ने फैमिली कोर्ट में पति पर मैंटेनैंस का मुकदमा कर दिया और कहा कि पति की आय सवा लाख रुपए है.

पति को फैमिली कोर्ट ने हर माह क्व40 हजार देने को कहा. पति हाई कोर्ट गया. हाई कोर्ट के जज ने कहा कि पतियों के साथ अब कुछ गलत हो रहा है और शादी उन के लिए बोझ नहीं बननी चाहिए. जहां पति चाहता था कि उसे कोई मैंटेनैंस न देनी पड़े, हाई कोर्ट ने पति के प्रति सिंपैथी जताते हुए बस उसे 15 हजार रुपये की राहत दी और मैंटेनैंस 40 हजार रुपये से घटा कर 25 हजार रुपये कर दी.

पतिपत्नी का जब तलाक होने लगे या दोनों इस तरह अलग रह रहे हों कि उन्हें तलाकशुदा मान लिया जाए तो लड़कियों को पूर्व पति से नाता तोड़ लेना चाहिए. केवल उन मामलों में मैंटेनैंस मांगी जानी चाहिए जहां बच्चे हों या पत्नी बेरोजगार हो अथवा पत्नी के मांबाप गरीब हों.

जो कहते हैं कि शादी को संस्कार मानो वे भूल जाते हैं कि इस संस्कार में तो पति को कई पत्नियां लाने का हक भी था और पत्नी को घर से निकालने का हक भी. राजा राम तक ने बिना अपने मुंह से बोले गर्भवती सीता को घर से निकाल दिया था. भीम अपनी पत्नी हिडिंबा को जंगल में ही छोड़ आया था.

विवाह संस्कार है तो औरतों की बेडि़यों के रूप में. आज जो औरतें पतियों को छोड़ना नहीं चाहतीं उस के पीछे भी भावना यही रहती है कि किसी तरह पति से संबंध न टूटे और मैंटेनैंस के मुकदमे इसीलिए किए जाते हैं कि पति का बिल्ला पत्नी के माथे पर लगा रहे. समाज तलाकशुदा और विधवा को आज भी छुट्टी गाय की तरह देखता है और वह पगपग पर बुरी नजर महसूस करती है. इसीलिए खुद कमाने वाली पत्नी पति का घर छोड़ने के बाद भी अदालतों के चक्कर लगाती रहती है ताकि समाज को कह सके कि वह है तो विवाहित पर पति से बस विवाद है.

Wedding Special: 5 वैडिंग फुटवियर आइडियाज

ईरा अवस्थी 29 साल की है. उस की ख्वाहिश है कि वह अपनी शादी में ब्यूटीफुल दिखे ताकि उसे देखते ही सभी लोग कहें सो ब्यूटीफुल, सो ऐलिगैंट जस्ट लुकिंग लाइक अ वाऊ. इस के लिए उस ने दिल्ली के एक मशहूर डिजानर से अपना लहंगा डिजाइन करवाया. लेकिन खास बात यह थी कि वह अपनी शादी में तारीफ किसी और ही चीज के लिए पा रही थी.

ईरा को उस के स्टाइलिश कूल शूज के लिए तारीफ मिल रही थी. ईरा ने अपने सौफ्ट रोज कलर के लहंगे के साथ मैचिंग शूज पहने थे, जिन पर मिरर वर्क हुआ था. ये शूज हील स्टाइल में थे. इसलिए हाइट का भी कोई इशू नहीं था. ईरा के शूज के लुक ने नैना को इतना अट्रैक्ट किया कि उस ने भी अपनी शादी में सैंडल को रिप्लेस कर के हील शूज को एड कर लिया.

नैना के ऐसा करने का कारण खुद को फैशन में अपडेट रखना है. वह नहीं चाहती कि वह किसी से भी फैशन में पीछे रहे. आखिर वह होने वाली ब्राइड है और अपने स्पैशल डे पर हर ब्राइड स्पैशल लगना चाहती है. नैना भी यही चाहती है.

ऐसे सैंडल, पंप्स, हील्स, शूज या स्नीकर्स का चुनाव करें जिन्हें कैरी करने के बाद आप कंफर्टेबल फील करें न कि अपने स्पैशल डे पर आप इरिटेटेड फील करें.

अगर आप कंफर्टेबल फील नहीं करेंगी तो आप का स्पैशल डे आप का बैड डे बन जाएगा. इसलिए आप अपने कंफर्ट के हिसाब से ही अपने वैडिंग फुटवियर को चुनें.

एक ब्राइडल के लिए कंफर्ट कितना जरूरी है यह बौलीवुड के मशहूर हीरो सुनील शेट्टी की बेटी आथिया शेट्टी से सीखा जा सकता है. उन्होंने अपनी शादी में गोटा पट्टी हील्स पहनी थीं, जो देखने में कंफर्टेबल और ब्यूटीफुल लग रही थीं. ये कई दिनों तक चर्चा का विषय भी बनी रहीं. इतना ही नहीं, महिलाओं ने इसे खासा पसंद भी किया. यही कारण था कि उन दिनों गोटा पट्टी हील्स ट्रैंड में आ गईं.

अगर आप भी ब्राइड बनने वाली हैं या आप की भी फ्रैंड, बहन, कजन या होने वाली भाभी ब्राइड बनने जा रही है तो यह आर्टिकल आप के बहुत काम का है. आज हम आप को कुछ फेमस ब्राइडल फुटवियर के बारे में बताएंगे.

  1. सितारों वाले ब्राइडल शूज

अगर आप अपने ब्राइडल लुक से सैंडल को रिमूव कर के कुछ नया ट्राई करना चाहती हैं तो सितारों वाले ब्राइडल शूज को अपना सकती हैं. ये शूज मोनोक्रोम आउटफिट पर खूब जंचते हैं. आप शादी के अन्य फंक्शन जैसे कौकटेल के लिए भी इस तरह के शूज स्टाइल कर सकती हैं. इस तरह के शूज आप को क्व3 हजार से ले कर क्व5 हजार तक में आसानी से मिल जाएंगे. अगर आप अपनी शादी में हील्स कैरी नहीं करना चाहती हैं तो ऐसे शूज आप के लिए बैस्ट औपशन रहेंगे.

ये ब्राइडल शूज और स्नीकर्स आप के ब्राइडल लुक को यूनीक बनाएंगे. शूज की ये डिजाइनें आप को फैशन ट्रैंड के साथ अप टू डेट रहना भी सिखाएंगे.

2. बोहो स्टाइल ब्राइडल शूज

इन दिनों बोहो लुक का अलग ही क्रेज है. हरकोई बोहो लुक को अपना रहा है. अगर आप कन्फ्यूज हैं कि अपनी शादी में आप किस तरह के फुटवियर पहनें तो आप बोहो शूज को ट्राई कर सकती हैं. इन में आप को कई तरह की डिजाइनें और कलर भी आसानी से मिल जाएंगे, जो आप को एक डिफरैंट लुक देंगे. अगर आप का वैडिंग फंक्शन दिन का है तो ये आप के लिए परफैक्ट रहेंगे.

शूज का कलर आप अपने लहंगे को ध्यान में रख कर चुनें. आप चाहें तो बोहो शूज को अपने अर्कौडिंग कस्टमाइज भी करवा सकती हैं. अगर आप बोहो शूज के साथ कुछ नया ऐक्सपैरिमैंट करना चाहती हैं तो आप शूज पर कुछ स्पैशल लिखवा सकती हैं जैसे पटाका दुलहन, टू बी ब्राइड. आप चाहें तो अपने हसबैंड का नाम जैसे सुमित की दुल्हनिया भी लिखवा सकती हैं.

अगर बात करें बोहो शूज की कीमत की तो मार्केट में ये 2 हजार से 8 हजार रुपये में आसानी से मिल जाते हैं. इन्हें कई औनलाइन शौपिंग साइट्स जैसे मिंतरा, अमेजन, फिल्पकार्ट, अजियो, इंडिया मार्ट, नायका से और्डर कर सकती हैं. आप को बोहो शूज कई इंस्टाग्राम स्टोर में भी देखने को मिल जाएंगे.

3. मोती वाले ब्राइडल शूज

इस तरह के शूज में हाथों से मोती और धागे का इस्तेमाल कर के ऐंब्रौयडरी वर्क किया जाता है. ये देखने में बहुत सुंदर और ऐलिगैंट लगते हैं. ये डिफरैंटडिफरैंट कलर में आते हैं. आप अपने लहंगे के कलर के हिसाब से अपने शूज ले सकती है. इन का औनलाइन प्राइज करीब 3 हजार  पांच सौ रुपये से ले कर 10 हजार तक है. आप अपने बजट और पसंद के हिसाब से अपने ब्राइडल शूज चूज कर सकती हैं.

अगर आप पैंसिल हील्स पहनने में कंफर्टेबल फील नहीं करती हैं या आप हील्स पहन कर बौर हो गई हैं तो आप इस तरह के प्लेटफौर्म बेस ब्राइडल स्नीकर्स शूज को चुन सकती हैं. हमारी राय है कि इस तरह के ब्राइडल शूज आप जरकन वर्क या फ्लोरल वर्क के आउटफिट के साथ कैरी करें.

4. गिल्टर वाली ब्राइडल हील्स और शूज

गिल्टर वाली हील्स हमेशा पसंद की जाती रही हैं. लेकिन इन दिनों ब्राइड ब्राइडल शूज पहनना ज्यादा पसंद कर रही हैं क्योंकि ये कंफर्टेबल होते हैं. लेकिन अगर आप अपने ब्राइडल फुटवियर में कंफर्ट और गिल्टर दोनों चाहती हैं तो आप गिल्टर ब्राइडल शूज ट्राई कर सकती हैं. ये कंफर्टेबल होने के साथसाथ ट्रैंडी भी होते हैं. मार्केट में इन की कीमत 2 हजार रुपये से 8 हजार तक है. इन्हें औनलाइन और औफलाइन दोनों तरह से खरीदा जा सकता है.

5. ऐंब्रौयडरी ब्राइडल जूती

लड़कियों में जूतियों का क्रेज देखते ही बनता है और इंडियन लुक के साथ तो ऐंब्रौयडरी जूती का कौंबिनेशन परफैक्ट है. बौलीवुड की फेमस ऐक्ट्रैस दीपिका पादुकोण ने भी अपनी शादी में फुटवियर के रूप में ऐंब्रौयडरी ब्राइडल जूती को ही अपनाया था. ऐंब्रौयडरी जूती बहुत ही कंफर्टेबल होती है. जिन ब्राइडल की हाइट सामान्य है वे अपने ब्राइडल लुक को ऐंब्रौयडरी जूती के साथ कंप्लीट कर सकती हैं. ये आप को ऐलिगैंट लुक देती हैं.

जूतियों की बात हो और पंजाब का नाम न आए ऐसा कैसे संभव है. पंजाब की जूतियां पूरे इंडिया में ही नहीं विदेशों में भी फेमस हैं. ऐसे में इन जूतियों का ब्राइडल कलैक्शन देखने लायक है. इन जूतियों में ऐंब्रौयडरी वर्क, मिरर वर्क, घुंघरू, सीपी वर्क, मोती वर्क, गोटा पट्टी वर्क, फुलकारी, मल्टी कलर आते हैं. अब इन जूतियों पर टैगलाइन का ट्रैंड चल रहा है जैसे कूल दुलहनिया, दूल्हादुलहन का नाम वगैरहवगैरह.

इन ब्राइडल शूज, स्नीकर्स और सैंडल्स को अपना कर आप अपने ब्राइडल लुक को इन्हांस कर के महफिल लूट सकती हैं.

ब्राइडल शूज और स्नीकर्स के कुछ फेमस ब्रैंड हैं- हाउस औफ पटौदी, नाज, हरजिंदगी, इंयासा, ड्रीमसेफ, टोयस्टेप, अनार गिरी आदि.

अगर बात करें कि ब्राइडल फुटवियर कहां से खरीदें तो आप इन्हें कई औनलाइन वैबसाइट्स जैसे ट्राइसा, कोरलहेज से खरीद सकती हैं. इन के खुद के इंस्टाग्राम पेज भी हैं.

शू बाइट से बचने के लिए आप पहले पैरों के सैंसिटिव एरिया पर बैंडेज लगा लें. इस से आप को राहत मिलेगी, साथ ही आप शू बाइट से भी बचेंगी.

पति-पत्नी में कितना एज गैप हो, जानें एक्सपर्ट से

कहा जाता है कि प्यार करने की कोई उम्र नहीं होती, किसी भी उम्र में प्यार हो सकता है, वैसे ही शादी की कोई उम्र नहीं होती, किसी भी उम्र में शादी की जा सकती है और पति-पत्नी में अंतर कितना सही है, इसका अंदाजा भी नहीं लगाया जा सकता, क्योंकि प्यार सबसे पहले होता है, जिसमे मानसिक और शारीरिक अट्रैक्शन शामिल होता है. इसमें आयु का अंतर किसी रिश्ते को कितना प्रभावित करता है, उसे समझ पाना काफी मुश्किल है, क्योंकि आयु के अंतर का असर सिर्फ सेक्स के समय होता है, अगर सेक्स जरुरी नहीं, तो शादी किसी भी आयु में कितने भी फर्क के साथ की जा सकती है और उसका असर रिश्ते की बोन्डिंग पर कभी नहीं पड़ता.

यही वजह है कि क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर और अंजलि तेंदुलकर के बीच 6 साल का ऐज गैप है, जिसमे अंजलि 6 साल बड़ी है, प्रियंका चोपड़ा और निक जोनास के बीच 10 साल का एज गैप है, जिसमे प्रियंका निक से 10 साल बड़ी है. जबकि दिलीप कुमार और सायरा बानो के बीच 22 साल का एज गैप रहा और उनकी जोड़ी हिंदी सिनेमा इंडस्ट्री की मिसाल रही. धर्मेन्द्र और हेमामालिनी के बीच 13 वर्ष, राजेश खन्ना और डिंपल के बीच 16 वर्ष, कबीर बेदी और प्रवीण दुसांज के बीच 29 वर्ष, मिलिंद सुमन और अंकिता कुंवर के बीच 25 साल का एज गैप आदि कई उदहारण है. उन सभी की जोड़ी अच्छी चल रही है. हालांकि लम्बे समय से भारत में उम्र के गैप को शादी के लिए जरुरी माना गया है, जिसमे पति का पत्नी से बड़ा होना जरुरी माना गया है, लेकिन समय के साथ इसमें आज परिवर्तन आ रहा है और उम्र के गैप को जरुरी अब नहीं समझा जाता.

अटलांटा की यूनिवर्सिटी में हुई एक रिसर्च के हिसाब से पति-पत्नी के बीच 5 साल का एज गैप सही माना गया है. रिसर्च के अनुसार जिन कपल्स के बीच ऐज गैप 5 साल होता है, उनमें तलाक की संभावना 18% होती है. वहीं, जिन कपल्स के बीच ऐज गैप 10 साल है, उनमें तलाक की संभावना 39% है और यदि एज गैप 20 साल है तो तलाक की संभावना 95% होती है.

विवाह में एज गैप की नहीं होती परिभाषा

इस बारें में हीलिंग सर्कल की मैरिज काउंसलर आरती गुप्ता कहती है कि मैरिज में एज गैप की कोई परिभाषा नहीं होनी चाहिए, क्योंकि दो व्यक्ति के व्यक्तिगत भावनाएं अलग होती है, जिसमे उनके माहौल, शिक्षा, जॉब, रहन-सहन आदि कई बातें उससे जुडी हुई होती है. गैप की जरुरत भी क्यों चाहिए, पहले जमाने में लोग सोचते थे कि एक की अधिक उम्र होने पर वह अधिक परिपक्व रहेगा, सम्हालेगा, जिसमे लड़के को ही बड़ा होना जरुरी मानते थे. तब पुरुष डोमिनेट समाज की ये सोच थी. अब भी समाज पुरुष प्रधान रखना चाहती है, लेकिन वह अब नहीं है, क्योंकि ग्लोबलाईजेशन और वुमन एम्पावरमेंट की वजह से ये सब आज मायने नहीं रखती. अब दो लोगों का आपस में गठबंधन हो रहा है और उन दोनों का आपस में क्या कम्फर्ट लेवल है, उनकी परिपक्वता कितनी है, उनकी सोच क्या है, आदि, ये सब फ्लेक्सिबल चीजे है, जिसमे किसी को भी जज करने की जरुरत नहीं. अभी लडकियां कई जगहों पर लड़के से बड़ी होने पर भी शादियाँ हो रही है और उनकी जिंदगी अच्छी चल रही है. सभी मानते है कि लड़कियां लड़कों से अधिक मेच्योर होती है. पहले भी देखा गया है कि महिलाओं में जन्म से ये सारी बातें अंतर्निहित होती है, जिसमे घर, रिश्ते, बच्चे  सबको सम्हालते हुए पति के पैसे से परिवार चलाती थी. मेरे पास मेडिकली कोई प्रूव नहीं है कि लड़की की उम्र कम होने पर सेक्सुअली या रिप्रोडक्शन में वह बेहतर होती है. मैं उस बात से सहमत नहीं हूँ.

शिक्षित होना आवशयक  

भारत सरकार ने महिलाओं की शादी की न्‍यूनतम कानूनी उम्र 18 से बढ़ाकर 21 साल करने का विधेयक संसद में पेश किया था. महिलाओं की शादी की उम्र 18 साल से बढ़ाकर 21 साल करने का प्रस्ताव दिया था. जबकि पुरुषों के लिए उम्र 21 साल ही रहेगा, क्या इससे जनसंख्या कंट्रोल हो सकेगा? पूछने पर हंसती हुई अंजलि कहती है कि जनसँख्या कंट्रोल होगा या नहीं, ये कहना मुश्किल है, क्योंकि मैं अर्बन एरिया में रहती हूँ और ये भी सही है कि लड़कियों की शादी की उम्र बढाने पर जनसँख्या पर कुछ असर देखने को मिल सकता है, क्योंकि उनमे जागरूकता जनसँख्या को लेकर बढ़ सकती है. गांवों में बहुत कम उम्र में लड़कियों की शादी हो जाती है और बर्थ कंट्रोल की सुविधा नहीं है, ऐसे में कानून बनाकर और शिक्षित कर ही इस पर कंट्रोल किया जा सकता है. इसके साथ-साथ आकड़ों पर अधिक गौर करना होगा, जिससे जनसँख्या कंट्रोल के बारें में जानकारी मिल सकती है, लेकिन इन सबमे लड़कियां और लड़कों का शिक्षित होना सबसे अधिक जरुरी है.

हर उम्र में शादी की परिभाषा अलग  

अधिक उम्र में शादी करने वालों की संख्या आज बढ़ रही है, इसकी वजह के बारें में पूछने पर आरती कहती है कि आजकल लोग अधिक उम्र में भी शादियाँ कर रहे है, ये अच्छी बात है. इसमें वे सेक्स के लिए शादी नहीं कर रहे है. वे अपना एक साथी चाहते है, सेटल होना चाहते है, वे अपनी जिंदगी को किसी के साथ शेयर करना चाहते है और ये किसी भी रूप में गलत नहीं. उस रिलेशनशिप में शादी की परिभाषा अलग होती है. यंग एज में शादी करने का अर्थ है कि लड़के और लड़कियां मैच्योर हो चुके है, बच्चे पैदा करने की उम्र है और परिवार को आगे बढ़ाना है. इन सारी जरूरतों को पूरा करने के लिए दो परिवार एकसाथ होते है और उनकी शादी होती है.

वजह डोमिनेशन  

इसके आगे काउंसलर कहती है कि आयु का अंतर सिर्फ डोमिनेशन के लिए होता है, जहाँ पुरुष खुद को महिला से बड़े होने की वजह से अकलमंद, अधिक पढ़ा-लिखा समझते है और अपनी बातें पत्नी को मनवाने की कोशिश करते है. लकिन यहाँ यह समझना जरुरी है कि अब वे दिन रहे नहीं. यहाँ मैं अर्बन परिवेश की बात कर रही हूँ, क्योंकि मैं बड़े शहर में रहती हूँ, जबकि गांवों और छोटे शहरों में आज भी लड़के का लड़की से बड़े होने को सही मानते है. उसमे भी बदलाव आ रहा है और पूरी तरह से बदलाव आने में समय लगेगा. जितनी जल्दी समाज और परिवार इसे समझ लें, सोच को बदल लें और बहाव में बहने के लिए तैयार हो, उतना ही पारिवारिक सुख-शांति बनी रहेगी. जितना उसका विरोध करेंगे, परिवार टूटता चला जायेगा और आज कई घर, विरोध की वजह से टूट चुके है.

मेंटल और इमोशनल कम्पेटिबिलिटी जरुरी

आरती कहती है कि कई लोग मुझसे एज गैप को लेकर अपनी समस्या का जिक्र करते है और मुझे उन्हें समझाना पड़ता है, कि हर उम्र की सोच और जरूरतें अलग होती है. आज जमाना समानता का होता जा रह है, दोनों में परिपक्वता खुद को ही लाना पड़ता है, एज गैप से अधिक मेंटल और इमोशनल कम्पेटिबिलिटी का होना बहुत जरुरी है. मेरे और मेरे पति के बीच काफी एज गैप है, लेकिन उन्होंने मुझे शादी के बाद सारी शिक्षा लेने के लिए सहयोग दिया. रिलेशनशिप को निखारना पड़ता है. मेरा सभी यूथ से कहना है कि एक्सेप्टिंग, एडजस्टमेंट, कोम्प्रोमाईज़, लव, गिविंग एंड रिसीविंग आदि सभी चीजे ह्यूमन रिलेशनशिप को बनाए रखने में सहायक होती है, इसे अपनाने की कोशिश करें, ताकि एक मजबूत रिश्ता बनी रहे.

कहीं, पति उम्र में बड़ा है, तो कहीं पत्नी लेकिन फिर भी शादी अच्छी चल रही है. ऐसे में यह निष्कर्ष निकला जा सकता है कि सफल शादी के लिए पति-पत्नी में एज गैप से ज्यादा एक दूसरे के लिए प्यार, इज्जत और समझ होना जरूरी है.

शाही अंदाज में इस दिन होगी सिद्धार्थ-कियारा की शादी! जगह हुई फिक्स

बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री केस्टार सिद्धार्थ मल्होत्रा और कियारा आडवाणी के लव अफेयर के चर्चे काफी समय से सुर्खियों में हैं. काफी समय से यह अफवाह उड़ी थी कि यह स्टार कपल जल्द ही शादी के बंधन में बंधने वाला है. अब सामने आ रही  शेरशाह सिद्धार्थ मल्होत्रा और कियारा आडवाणी की स्टार जोड़ी नए साल 2023 में ही शादी के बंधन में बंध जाएगी। मिली जानकारी के मुताबिक ये स्टार कपल 6 फरवरी 2023 को शादी करेगा. इतना ही नहीं इस ग्रैंड वेडिंग की तैयारियां 4 फरवरी से ही शुरू हो जाएंगी. 4-5 फरवरी को प्री-वेडिंग सेलिब्रेशन होगा।फिर 6 फरवरी को यह जोड़ी सात फेरे लेगी.

स्टार कपल की शादी विक्की कौशल और कटरीना कैफ की तरह होगी. विक्की-कैटरीना की तरह ही ये स्टार कपल राजस्थान के शाही महल में करेगा शादी एक रिपोर्ट के मुताबिक सिद्धार्थ मल्होत्रा और कियारा आडवाणी की शादी के लिए जैसलमेर पैलेस होटल बुक किया गया है.

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Sidharth Malhotra (@sidmalhotra)

आपको बता दे, कि ‘शादी जैसलमेर पैलेस होटल में होगी. बड़ा आयोजन होगा. जहां कड़ी सुरक्षा रहेगी. जैसा कि आजकल फिल्मी सितारों की शादियों में होता है. सिद्धार्थ-कियारा की शादी को एक बड़ी इवेंट कंपनी मैनेज करेगी.

सिद्धार्थ मल्होत्रा और कियारा आडवाणी की शादी को लेकर जैसलमेर में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. जैसलमेर के लग्जरी होटल में शानदार इंतजाम किए गए हैं.जैसा कि दावा किया जा रहा है कि यह बॉलीवुड में अगली बड़ी भारतीय शादी होगी.

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Sidharth Malhotra (@sidmalhotra)

Wedding Season के लिए बड़े कमाल के हैं ये 5 Makeup Hacks

लेखिका- दीप्ति गुप्ता

शादी का सीजन चल रहा है. इन दिनों हर किसी को शादी में शामिल होने का बेसब्री से इंतजार रहता है. अच्छे आउटफिट और शानदार मेकअप करने का जो मौका मिल जाता है. वैसे भी शादी -पार्टी में हर लड़की खूबसूरत दिखना चाहती है और चाहती है कि उसके लुक्स में कोई कमी न रहे. इसके लिए वे महंगे से महंगा मेकअप कराती हैं. मेकअप के लिए अच्छे से अच्छा कॉस्मेटिक प्रोडक्ट तक यूज करती  हैं, ताकि वह सबसे सुंदर दिखे. हालांकि कभी-कभी जल्दबाजी में, समय की कमी या बुनियादी मेकअप प्रोडक्टस के कारण मेकअप बिगड़ जाता है और एकदम परफेक्ट दिखने का सपना लगभग अधूरा रह जाता है. ऐसे में पैसे भी बर्बाद और समय भी. तो अगर आप चाहती हैं कि आपके साथ यह स्थिति न बने, तो इस शादी के सीजन के लिए यहां कुछ मेकअप हैक्स बताए जा रहे हैं, जो आपको कुछ ही समय में सुंदर दिखने में मदद करेंगे.

1. कोल्ड कंप्रेस का इस्तेमाल करें-

शादी के फंक्शन में रातभर जागने से आंखें सूज सकती हैं. इस लुक के साथ स्वभाविक रूप से आप शादी में शामिल नहीं होना चाहेंगे. इस तरह की सूजी हुई आखों से छुटकारा पाने का सबसे आसान तरीका है कोल्ड कंप्रेस का इस्तेमाल करना. एक टॉवेल को ठंडे पानी में डुबोएं. 7-10 मिनट के लिए आपनी आंखों पर इस कपड़े को रखें. आपकी सूजी हुई आखों में बहुत फर्क दिखाई देगा. अब आप आसानी से आंखों पर मेकअप कर सकते हैं.

2. काजल को बिंदी की तरह इस्तेमाल करें

अगर आप किसी फंक्शन में ट्रेडिशनल लुक के साथ जा रहे हैं और अचानक से बिंदी लगाना भूल गए हैं, तो चिंता न करें. आप काजल पेंसिल का इस्तेमाल बिंदी लगाने के लिए कर सकती हैं. अपनी काजल पेंसिल से अपने माथे पर बिंदी का डिजाइन बनाएं. यह शानदार तरीका आपके ट्रेडिशनल लुक को पूरा कर देगा.

ये भी पढे़ं- खूबसूरत स्किन के लिए Homemade Facepack

3. रेडी टू यूज वैक्सिंग स्ट्रिप का यूज करें-

शादी समारोह के बीच हो सकता है आपको पार्लर जाने का टाइम न मिले. ऐसे में अगर आप हाथ और पैरों के बाल साफ करना चाहती हैं, तो आपके पास एक अच्छा तरीका है. चिकनी और बालों से मुक्त त्वचा पाने के लिए आप रेडी टू यूज वैक्सिंग स्ट्रिप का उपयोग कर सकती हैं. इन्हें आपको गर्म करने की जरूरत नहीं है. यह रेडी टू यूज स्ट्रिप आपका बहुत समय बचाएंगी.

4. मस्कारा लगाने के लिए चम्मच का इस्तेमाल करें-

मस्कारा लगाने में बहुत कम लोग परफेक्ट होते हैं. भले ही यह आपकी आंखों को बहुत ही प्यारा लुक देता है, लेकिन इसे सही तरीके से लगाना बड़ा मुश्किल काम है. हालांकि अपनी पलकों पर चम्मच का उपयोग करके आप इस समस्या को बहुत जल्दी हल कर सकते हैं. मस्कारा लुक पाने के लिए पलकों पर चम्मच पकड़कर मस्कारा लगाएं. जब आप इसे अपनी पलको पर लगाएंगे, तो मस्कारा वैंड के अवशेष आपकी त्वचा के बजाए चम्मच के  पिछले हिस्से पर गिरेंगे.

5. आईशैडो को लिपस्टिक की तरह इस्तेमाल करें-

लिपस्टिक लगाने से हमारे चेहरे की सुंदरता में निखार आ जाता है. यह हमारे मेकअप लुक को पूरा करने में मदद करती है. हालांकि, अगर आप लिपस्टिक लगाना भूल गए हैं, तो टेंशन न लें, बल्कि अपने आईशैडो को लिपस्टिक में बदल लीजिए. ऐसा करने के लिए सबसे पहले ध्यान रखें कि आपके होंठ साफ हों , अपने होंठों पर उंगली से पाउडर ब्लश  या आईशैडो लगाएं और इस जगह पर थपथपाएं. शिमरिंग के लिए लिप ग्लॉस या फिर लिप बाम की एक लेयर लगा सकते हैं. इससे आपका आईशैडो होठों पर काफी देर तक टिका रहेगा.

यहां बताए गए टिप्स आपको शादी के फंक्शन के लिए बहुत जल्दी तैयार होने में मदद करेंगे. इसलिए इन्हें ट्राय करें और फिर देखिए एक वेडिंग में जाने के लिए आपका लुक कितना प्यारा लगता है.

ये भी पढ़ें- इन टिप्स से चमक उठेंगी Armpits

ट्रेंड में है फ्लोरल ज्वैलरी

आजकल शादी विवाह के अवसर पर फ्लोरल अर्थात फूलों से बनी ज्वैलरी का प्रयोग बहुतायत से किया जाने लगा है. यूं तो हमने प्राचीन कालीन शकुंतला को भी चित्रों में फूलों से बनी ज्वैलरी पहने ही देखा है परन्तु आजकल शादी में हल्दी, मेंहदी तथा बेबी शावर अथवा गोद भराई के समय भी नायिका और उसके परिवार की महिला सदस्यों द्वारा फूलों से बनी ज्वैलरी पहनने का ही चलन है. भांति भांति के फूलों से बनी फ्लोरल ज्वैलरी सस्ती होने के साथ साथ इकोफ्रेंडली और अत्यधिक सस्ती भी होती है. फूलों से गले के हार से लेकर झुमके, मांग टीका, कंगन, करधनी और अंगूठी जैसे सभी गहने बड़ी आसानी से बनाये जा सकते हैं.

कौन से फूलों का करें उपयोग

-मोगरा

रंग में सफेद होने के साथ साथ मोगरा दिखने में बहुत सुंदर और चारों ओर अपनी खुशबू बिखेरने वाला होता है. सफेद होने के कारण गेंदे, गुलाब जैसे दूसरे रंग के बड़े फूलों के साथ इसे पेयर करना काफी आसान होता है.

-गुलाब

यूं तो गुलाब अनेक रंगों में पाया जाता है परन्तु लाल और गुलाबी रंग का शादी विवाह के अवसर पर विशेष महत्व होता है.इसके अतिरिक्त यदि आप कुछ हैवी ज्वेलरी पहनना चाहतीं हैं तो गुलाब से बनी ज्वेलरी सर्वश्रेष्ठ विकल्प है.

ये भी पढ़ें- 8 TIPS: फैशन मिस्टेक्स से कैसे बचें 

-गुलदाउदी/सेवंती

गुलदाउदी को सेवंती भी कहा जाता है. इसके फूल पीले, सफेद और बैंगनी रंग के   सुंदर होते है. इनसे बनी ज्वैलरी बहुत सुंदर और दिखने में भारी लगती है.

-हरसिंगार

नारंगी डंडी और सफेद फूल वाले हरसिंगार या पारिजात के फूलों की ज्वैलरी मनमोहक सुगन्ध के साथ साथ कन्ट्रास रंग के कारण देखने में बहुत अच्छी लगती है. चूंकि इसमें स्वयम ही दो रंग होते हैं इसलिए इसमें किसी दूसरे रंग के फूल लगाने की आवश्यकता नहीं होती. आकार में छोटे होने के कारण इनसे मल्टीलेयर्ड ज्वेलरी भी बड़ी आसानी से बनाई जा सकती है.

रखें इन बातों का ध्यान

फ्लोरल ज्वैलरी चूंकि बहुत नाजुक होती है इसलिए इसे बनवाते या खरीदते समय निम्न बातों का ध्यान रखना अत्यंत आवश्यक है.

-ज्वैलरी का चयन करते समय अवसर का ध्यान रखना बहुत जरूरी है, मसलन हल्दी मेंहदी के लिए सुर्ख लाल, बेबी शावर के लिए सफेद और लाल या नारंगी रंग के फूलों का चयन करना उत्तम रहता है.

-ज्वैलरी खरीदने या बनवाने के लिए किसी कुशल माली या फूलवाले का चयन करें ताकि गुणवत्ता के साथ आपको कोई समझौता न करना पड़े.

-ज्वैलरी बनवाते समय अपनी ड्रेस के रंग का भी ध्यान रखें सम्भव हो तो ऐसी ड्रेस और ज्वैलरी का चुनाव करें जिसमें कुछ न कुछ समानता अवश्य हो.

-माली को ताजे फूलों का ही प्रयोग करने को कहें क्योंकि एक दिन पुराने फूलों की ही पंखुड़ियां गिरने लगतीं हैं.

-ज्वैलरी बनाने वाले को डिजाइन आप स्वयम बताएं ताकि आपके मनमुताबिक ज्वैलरी बन सके. साथ ही मजबूत धागे का प्रयोग करने को कहें.

-यदि आपका कार्यक्रम एकदम सुबह है तो ज्वैलरी एक दिन पहले ही लाकर फ्रिज में रख लें ताकि सुबह कोई हड़बड़ी न रहे.

-छोटे बच्चों को फूलों की ज्वैलरी पहनाने से बचें क्योंकि इनकी पत्तियां उनके मुंह में जा सकतीं हैं.

ये भी पढ़ें- 7 Tips: खूबसूरती बढ़ाए Saree

-फूलों के साथ साथ बीच बीच में कलियों का प्रयोग ज्वैलरी के सौंदर्य को दोगुना कर देता है.

-ताजे फूलों की अपेक्षा आप चाहें तो आर्टिफिशियल फूलों से बनी ज्वेलरी का भी प्रयोग किया जा सकता है. ये ताजे फूलों की अपेक्षा काफी सस्ती पड़ती है.आजकल बाजार में भांति भांति के डिजाइन की ज्वैलरी उपलब्ध है.

-यदि आपका कम बजट है तो आप दुल्हन के लिए ताजे और शेष मेहमानों के लिए आर्टिफिशियल फूलों का मांग टीका आदि ले सकतीं हैं.

Wedding Season: एथनिक वियर के साथ हो जाएं तैयार

देश में शादियों का सीजन शुरू हो गया है और इस बार यह शादी सीजन बहुत खास होने वाला है क्योंकि पिछले डेढ़ साल में कोविड के चलते शादिया बहुत कम हुई या सिमित लोगो की उपस्तिथि में हुई. भारत की शादियों में ड्रेसिंग एक दिलचस्प माइनफील्ड की खोज जैसा दिखता है-और हर कोई हमेशा कुछ नया और अलग ढूंढ़ने की कोशिश करता हैं. हम वास्तव में ऐसे आउटफिट चाहते हैं जो जो शादी में होने वाले हर प्रोग्राम के हिसाब से थीम में बैठे और आपको सुन्दर व आकर्षक भी दिखने में मदद करे.

यदि आप सोच रहे हैं कि इस खुशी के मौसम में क्या पहनना है, तो जयपुरकुर्ती डॉट कॉम के चेयरमैन और एमडी अनुज मुंद्रा के कुछ सुझावों पर एक नज़र डालें, ताकि आप इस शादी के मौसम में भीड़ से थोड़ा अलग व एलिगेंट दिख सकें –

सिल्क और फेस्टिवल एक ही सिक्के के दो पहलू हैं. अगर आप भी ऐसा ही महसूस करते हैं, तो इस सीजन में शरारा और घरारे जरूर ट्राई करें. अगर आप इस बार सबकी तरह साड़ी और लहंगा नहीं पहनना चाहते है तो स्पार्कलिंग कपड़े सबसे अच्छा विकल्प है. आपको आकर्षण का केंद्र बनाने के लिए, चारों ओर बुने हुए सेक्विन के साथ शरारा और घरारा सेट और साथ में हैवी-वर्क डिजाइनर दुपट्टा हैप्पी लुक को पूरा करने के लिए बेस्ट है.

ये भी पढ़ें- Anupama: अनजाने में पूरा हुआ काव्या का प्लान, वनराज ने किया बा को शाह हाउस से बाहर

अगर क्या पहनना है ये समझ ही आया तो अंडरकरंट और बेसिक टोन के लिए जाएं जो हमेशा पहनने के लिए बेस्ट हैं और ला मोड एक्सप्रेशन प्रदान करता हैं. सेलिब्रेशन के समय के लिए पैंट के साथ हल्का शेड का कुर्ता सबसे बेहतरीन विकल्प है. इसे ऑक्सीडाइज्ड इयररिंग्स के साथ कॉम्बिनेशन में पहना जा सकता हैं.

अगर आप किसी ऐसे व्यक्ति हैं जो मानते हैं कि कम डिज़ाइन ज्यादा सुन्दर लगती है, तो पलाज़ो सेट आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है. उन लोगों के लिए जिन्हें एक बेसिक और सिंपल लुक रखना चाहते है, पलाज़ो सेट उनके लिए सही पसंद है और यह आवश्यकता को पूरा करेगा.

बॉटनिकल प्रिंट लगातार आपको फन और लाइवली लुक देते हैं. सिंपल गो-टू-लुक से लेकर फेट्सिब्वे सेलिब्रेशन तक, फ़्लुटरी बॉटनिकल सलवार सूट में आसान और एलिगेंट तालमेल होता है. फ्लावर आउटफिट को प्रो लुक देने के लिए झुमका और ट्रेडिशनल स्टड के साथ अपने करें.

शादी के इस सीजन में अनारकली जरूर पहनें. अनारकली हमेशा से पसंदीदा पहनावा है, जो इस मौसम में सुन्दर, एलिगेंट और क्लासी दिखेगा.

ये भी पढ़ें- YRKKH: Abhimanyu को लेकर Akshara पर इल्जाम लगाएगी Arohi, देखें वीडियो

शादी के सीजन में सबसे ज़रूरी कपडे होते है और यही अधिक समय भी लेते है इस लिए मॉडर्न ट्रेंड के हिसाब से कपड़े पसंद करना आपकी चिंता को आसानी से खत्म कर देगा. शादी के मौसम में उत्सव की पोशाक सबसे बुनियादी चिंता है और हम समग्र रूप से आपकी अलमारी पर जोर देने के लिए तैयार हैं. शानदार कंटेम्परेरी ड्रेसेस से लेकर बेसिक स्टाइलिश कुर्ते तक सिर्फ इस पसंद की बेसिक शुरुवात है, एलेगेंट लुक बेस्ट एथिक वियर के कॉम्बिनेशन के साथ ही आता है. सबसे महत्वपूर्ण बात, याद रखें कि इस शादी के मौसम में एलेगन्स और ‘लेस इज़ मोर’ आपके फैशन मंत्र होने चाहिए.

वेडिंग सीजन के लिए परफेक्ट है छोटी सरदारनी फेम निमृत कौर के ये लुक

कलर्स के सीरियल छोटी सरदारनी में मेहर के किरदार में नजर आने वाली एक्ट्रेस निमृत कौर अहलूवालिया फैंस के बीच काफी पौपुलर हैं. निमृत का ऑनस्क्रीन ट्रेडिशनल लुक सभी के लिए एक औप्शन के रूप में नजर आता है. सीरियल में अक्सर निमृत वेडिंग लुक में नजर आती हैं, जिसे फैंस ट्राय करना चाहते हैं. वहीं निमृत भी फैंस के लिए सोशलमीडिया पर अपने लुक को शेयर करती रहती हैं. हाल ही निमृत ने कुछ लुक शेयर किए हैं, जिसे आप वेडिंग सीजन में ट्राय कर सकता है.

1. यैलो कलर से दें खूबसूरत लुक

वेडिंग सीजन के लिए अनारकली लुक परफेक्ट है. निमृत कौर की तरह आप यैलो कलर की ड्रैस के साथ हैवी ज्वैलरी आपके लुक के लिए परफेक्ट औप्शन है.

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Nimrit Kaur Ahluwalia (@nimritahluwalia) on

ये भी पढें- आप भी वेडिंग सीजन में ट्राय कर सकती हैं नुसरत जहां के ये खूबसूरत झुमके

2. ग्रीन कलर है परफेक्ट

 

View this post on Instagram

 

✨⚡️

A post shared by Nimrit Kaur Ahluwalia (@nimritahluwalia) on

ग्रीन कलर के लहंगे के साथ कुर्ता कौम्बिनेशन आपके लिए परफेक्ट औप्शन है. अगर आप लंबी हैं और कुछ नया ट्राय करना चाहते हैं तो ये आपके लुक के लिए परफेक्ट औप्शन है. इसके साथ हैवी ज्वैलरी परफेक्ट है.

3. हैवी अनारकली सूट है परफेक्ट

 

View this post on Instagram

 

“Don’t quit your day dream” 🌈💫✨🧿

A post shared by Nimrit Kaur Ahluwalia (@nimritahluwalia) on

अगर आप हैवी लहंगे की बजाय कुछ नया ट्राय करना चाहते हैं तो लहंगा की बजाय हैवी लुक अनारकली लुक आपके लिए परफेक्ट है. ज्वैलरी के लिए आप ड्रैस बना सकते हैं.

ये भी पढ़ें- शादी की शौपिंग से पहले जान लें ये बातें

4. शरारा है ट्रैंडी

 

View this post on Instagram

 

💫✨ Styled By : @anirban.haldar

A post shared by Nimrit Kaur Ahluwalia (@nimritahluwalia) on

इन दिनों वेडिंग सीजन में शरारा ट्रैंडी औप्शन हैं. आप वेडिंग सीजन में निमृत का हैवी शरारा लुक ट्राय कर सकती हैं. इसके साथ हैवी ज्वैलरी आपके लिए परफेक्ट औप्शन रहेगा.

वेडिंग लुक में ऐसे दिखें खूबसूरत

वेडिंग सीजन करीब है और इस दौरान लड़कियों को सब से ज्यादा चिंता अपने लुक को ले कर होती है. हर लड़की सब से अलग और बेहतरीन दिखना चाहती है. वेडिंग सीजन में औफिस पार्टी, दोस्तों के साथ पार्टी और फैमिली के साथ पार्टी का सिलसिला लगातार चलता रहता है. ऐसे में खुद को सब से स्पैशल दिखाना तो बनता है. दीवाली के समय तक हलकी ठंड की शुरुआत तो हो ही जाती है और यह सब से अच्छी बात है क्योंकि ऐसे मौसम में मेकअप स्मज नहीं होता और जल्दी सैट भी हो जाता है. चेहरे पर मेकअप का ग्लो भी जल्दी देखने को मिल जाता है. आइए, जानते हैं मेकअप आर्टिस्ट शिवानी भारद्वाज से कैसा हो वेडिंग मेकअप.

वेडिंग सीजन में ब्राइट कलर यानी चटक रंग के कपड़े महिलाएं ज्यादा पहनना पसंद करती हैं, उस के अनुसार मेकअप लाइट हो तो चेहरा ज्यादा खिलाखिला नजर आएगा. मेकअप करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. कई महिलाएं केवल फाउंडेशन का ही इस्तेमाल करती हैं और उन्हें लगता है चेहरे पर ग्लो आ गया. लेकिन, सिर्फ फाउंडेशन के इस्तेमाल से चेहरा बिलकुल फ्लैट दिखने लगता है. इसलिए फीचर्स को शार्प करना बेहद जरूरी है तभी आप की खूबसूरती निखर कर आएगी. फीचर्स को शार्प करने के लिए 3 प्रोडक्ट का इस्तेमाल किया जाता है, ब्लशर, कंटूरिंग और हाईलाइटर. इन प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से चेहरा पहले से ज्यादा अट्रैक्टिव दिखने लगता है.

1. जब चेहरे को निखारना हो

मेकअप करने से पहले चेहरा क्लीन करें. फ्रैश चेहरे पर मेकअप करने से मेकअप आसानी से सैट हो जाता है. इस के बाद चेहरे पर मौइस्चराइजर लगाएं. चेहरे को सौफ्ट एवं फ्लालैस लुक देने के लिए फाउंडेशन से पहले प्राइमर का इस्तेमाल जरूर करें. अब जब आप फाउंडेशन का इस्तेमाल करेंगी तो आप के चेहरे पर एक नैचुरल ग्लो देखने को मिलेगा. फाउंडेशन का इस्तेमाल करने से पहले और करते वक्त एक बात का ध्यान रखना जरूरी है कि यह आप के स्किन कलर से मैच होना चाहिए और फाउंडेशन लगाते वक्त कान और गरदन को कवर जरूर करें. यदि आप के चेहरे पर ज्यादा दागधब्बे हैं तो आप कंसीलर का इस्तेमाल कर सकती हैं. चेहरे को परफैक्ट शेप और फिनिश देने के लिए ब्लशर, हाईलाइटर और कंटूरिंग का इस्तेमाल करना जरूरी होता है.

ये भी पढ़ें- हेयर ऐक्सटैंशन की ऐसे करें केयर

2. चेहरे को दें परफैक्ट शेप

फाउंडेशन लगाने के बाद अकसर चेहरा फ्लैट दिखने लगता है. इसलिए, चेहरे को उभारने के लिए कंटूरिंग जरूरी है. कंटूरिंग से आप चेहरे को जैसा चाहे वैसा लुक दे सकती हैं. यह फेस को पतला दिखाने के साथ फीचर्स को भी हाईलाइट करता है. कंटूरिंग हमेशा कान की शुरुआत और होंठों के कौर्नर तक जो लाइन बनती है उस पर की जाती है. कंटूरिंग के बाद गालों पर ब्लशर लगाएं. चेहरे पर शाइन लाने के लिए हाईलाइटर को अपने चीकबोंस, अपनी आईब्रोज के ऊपर इस्तेमाल करें. हाईलाइटर लगाने से पहले अपनी आईब्रोज को सेट कर लें.

इस से आप का चेहरा तैयार हो जाएगा. इस के बाद बारी आती है आंखों को सजाने की. अगर आप ने आंखों का सही मेकअप किया है तो आप की खूबसूरत आंखों की खूबसूरती और बढ़ जाती है.

3. आई मेकअप हो तो ऐसा

आई मेकअप आप की आंखों पर ज्यादा समय तक टिका रहे इस के लिए सब से पहले आंखों को औयल फ्री करने के लिए हलका प्राइमर लगाना जरूरी होता है. प्राइमर आंखों के ऊपर लगाएं और इसे आईब्रो तक फैलाएं. प्राइमर का इस्तेमाल आई शैडो को खराब होने और उस पर क्रैक पड़ने से बचाता है.

4. पीकौक टच आई मेकअप

आंखों को पीकौक टच लुक देने के लिए सब से पहले ब्राउन आईशैडो लगाएं. उस के बाद पर्ल और ग्रीन कलर के आईशैडो को आपस में मिला कर आईलिड पर लगाएं. शैडो को लगाने की शुरूआत आंखों के बाहरी तरफ वाले कोने से करें और फिर उसे ब्लैंड करते हुए दूसरे कोने तक ले जाएं. ब्लू आई लाइनर और मसकारा से इस लुक को पूरा करें.

5. स्मोकी आई लुक मेकअप

स्मोकी आई लुक देने के लिए आंखों पर पहले डार्क मैट आई शैडो लगाएं. फिर ब्लैक कलर के काजल को आंखों पर ब्लैंड करें. उस के बाद ब्लैक और ब्राउन आईशैडो को एकसाथ मिला कर आईलिड पर लगाएं. अब इस के बाद व्हाइट गोल्ड या कौपर कलर से हाईलाइटिंग करें और ऊपरनीचे की पलकों पर मस्कारा लगाएं.

6. बेबी पिंक आई मेकअप

बेबी पिंक आई मेकअप के लिए आंखों पर मैट गोल्डन आई शैडो का इस्तेमाल करें, फिर गुलाबी पिंक आई शैडो को लगा कर ब्लैंड करें. जब अच्छे से ब्लैंड हो जाए तब हलका व्हाइट पिंक आई शैडो इस के ऊपर लगाएं, अच्छे से ब्लैंड करने के बाद ब्लैक आई लाइनर से लुक को पूरा करें.

ये भी पढ़ें- एक्सपर्ट्स से जानें कैसे करें सर्दी में स्किन की देखभाल 

7. न्यूड आई मेकअप

आज का ट्रैंडी नो मेकअप लुक सभी लड़कियों को बेहद पसंद आता है. न्यूड आई मेकअप के लिए लाइट ब्राउन आईशैडो को आंखों पर लगाएं और अच्छे से ब्लैंड करें. ब्लैंडिंग के बाद मोटा आई लाइनर लगा लें. इस से आप की आंखें बहुत आकर्षक दिखेंगी.

8. होंठों को दे नया रंग

ड्राई लिप्स पर लिपस्टिक की फिनिशिंग सही ढंग से नहीं आ पाती, इसलिए लिपस्टिक लगाने से पहले होंठों पर लिप बाम को जरूर लगाएं. नैचुरल लुक के लिए न्यूड शैड के साथ जाएं या फिर एक ज्यादा बोल्ड लुक के लिए आप बरगंडी, मैरून, रैड, हौट पिंक और डार्क ब्राउन लिपस्टिक शेड को चुन सकती हैं. लिपस्टिक को हमेशा अपनी लिप के सैंटर से स्टार्ट करें और कलर को बाहर की तरफ ब्लैंड करें.

अनलिमिटेड कहानियां-आर्टिकल पढ़ने के लिएसब्सक्राइब करें