कभी-कभी बदबूदार बाल भी उतना ही शर्मिंदगी का कारण बन सकते हैं जितने कि आपकी शरीर की दुर्गन्ध. हम में से कई लोगों को सिर की त्वचा की समस्या होती है जो मुख्य रूप से आयली बालों के कारण हो सकती है. क्योंकि चिकना या तेलयुक्त बाल आसानी से धूल, गंध और अन्य बाहरी प्रदूषकों को आकर्षित करते हैं. हार्मोन असंतुलन, फंगस या अन्य संक्रमणों के कारण भी बालों से बदबू आने लगती है. हम सभी लोग शैम्पू के बाद लहराते खुशबूदार बाल चाहते है जो रोजाना इस्तेमाल आने वाले शैम्पू स्थाई रूप से नहीं दे पाते है. यहां आपके लिए कुछ आसान और घरेलू उपचार बताये गए हैं जो आपकी बदबूदार बालों की समस्या को दूर करने में उपयोगी साबित हो सकते हैं.

बेकिंग सोडा- बेकिंग सोडा बदबूदार बालों के लिए सबसे उत्तम उपचार है, क्योंकि यह आपके बालों और जड़ की दुर्गन्ध और अतिरिक्त तेल को अवशोषित कर लेता है. बेकिंग सोडा के एक हिस्से और पानी के तीन हिस्सों को मिलाकर पेस्ट तैयार करें. इस पेस्ट को अपने गीले बालों पर लगाये और 5 मिनट के बाद धो लें.

नींबू का रस– नींबू का रस बदबूदार बाल और तैलीय सिर के लिए सबसे ज्यादा असरदार घरेलू उपचार है. इसे शैम्पू करने के बाद पानी में मिलकर बालों एवं उसे जड़ों में लगाये और कुछ मिनट बाद धो लें. इससे बालों की चिकनाहट, दुर्गन्ध और डैंड्रफ दूर हो जाएँगे जिससे आपके बाल फ्रेश और चमकदार हो जाएंगे.

गुलाब जल– गुलाब जल बालों से बदबू निकालने में प्रभावी रूप से सक्षम होता है. यह सबसे आसान और जल्दी तैयार होने वाला घरेलू उपचार है. अपने बालों और उसकी जड़ों में गुलाब जाल छिडके और कुछ समय के लिए सोखने दें. इसके बाद आपके बाल गुलाब के फूल जैसे महकने लगेंगे.

जैतून का तेल- शैम्पू करने से पहले बालों और उसकी जड़ों में जैतून के तेल से मालिश करें. इससे निश्चित रूप से बदबूदार बाल की समस्या से निपटने में आपको मदद मिलेगी. जैतून का तेल बदबूदार बालों की समस्या के लिए काफी असरदार होता  है.

नीम का तेल- एंटीबैक्टीरिया और एंटीसेप्टिक गुणों से समृद्ध नीम का तेल बदबूदार बालों से निपटने में दो तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है. आप शैम्पू करते समय नीम के तेल की कुछ बूंदे मिला सकते है. इसके अलावा नीम की पत्तियों को पानी में उबाल कर ठंडा होने पर बालों को हफ्ते में एक बार धो सकते हैं.

चाय के पेड़ का तेल- यह अपने शक्तिशाली एंटीबैक्टीरिया और एंटिफंगल गुणों के लिए जाना जाता है, चाय के पेड़ का तेल बालों में किसी भी तरह के दुर्गन्ध को दूर करने में प्रभावी ढंग से काम करता है जो स्कैल्प संक्रमणों के कारण होता है. चाय के पेड़ के तेल की कुछ बूंदे शैम्पू करते हुए हर बार मिलाये. इससे आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे.

सेब का सिरका- सेब का सिरका आपके बालों के लिए आश्चर्जनक रूप से फायदेमंद हैं. यह बालों की जड़ों से ऐसे तत्वों को निकालता है जो बालों को बदबूदार बनाते है और सिर की त्वचा और बालों की चमक को वापस लाता है. पानी के दो हिस्सों के साथ सेब के सिरका का एक हिस्सा मिलाएं और शैम्पू करने के बाद इससे बालों पर लगाएं.

इन घरेलू उपचारों के अलावा, बालो की दुर्गन्ध दूर करने के लिए खुशबूदार ड्राई शैम्पू का इस्तेमाल कर सकती हैं. यह बालों की चिकनाई सोख कर साफ और फ्रेश बनाने में मदद करेगा. अचानक कहीं बाहर जाना पड़ा तो आप अपने पसंदीदा परफ्यूम या बौडी स्प्रे का हल्का इस्तेमाल कर सकते है. यह ना केवल आपके बालों को बदबू से राहत देगा बल्कि देर तक टिका रहेगा.

COMMENT