सवाल
मैं 35 वर्षीय महिला हूं. पिछले कुछ दिनों से मेरे बाल बेजान व दोमुंहे हो रहे हैं. मैं बालों को कलर करने के लिए मेहंदी लगाती हूं. मेहंदी लगाने के बाद जब मैं शैंपू करती हूं तो मेरे बाल और रूखे व बेजान हो जाते हैं. बालों को मुलायम व चमकदार बनाने के लिए कोई कारगर उपाय बताएं?

जवाब
आप के बालों के रूखे और बेजान होने का कारण मेहंदी ही है. दरअसल, मेहंदी में आयरन होता है, जो बालों की कोटिंग करता है, जिस से वे रूखे व बेजान हो जाते हैं. अगर आप बालों को कलर करने के लिए मेहंदी ही लगाना चाहती हैं, तो सब से पहले मेहंदी को सारे बालों पर लगाने के बजाय सिर्फ रूट टचिंग करें. दूसरा, मेहंदी के घोल में थोड़ा सा कोई भी औयल अवश्य मिला लें, साथ ही मेहंदी लगाने के बाद बालों को शैंपू न करें सिर्फ पानी से मेहंदी निकालें. फिर बालों के सूखने पर खोपड़ी में अच्छी तरह औयलिंग कर शैंपू करें. इस के अलावा बालों में मेथी का पैक व दही आदि लगाएं. इस से बालों की रफनैस दूर होगी और वे चमकदार व मुलायम भी बनेंगे.

ये भी पढ़ें…

चमचमाते बाल सर्दियों में भी

सर्दी का मौसम अपने साथसाथ कई समस्याएं भी ले कर आता है. उन्हीं में से एक है बालों की समस्या. आइए, जानते हैं सर्दी के मौसम में होने वाली बालों की समस्याओं के बारे में:

बालों का टूटना

अकसर सर्दी के मौसम में स्वस्थ बाल भी नाजुक हो जाते हैं और हवा में मौइश्चराइजर होने की वजह से वे टूटने लगते हैं. अत: इस परेशानी से बचने के लिए आवश्यकतानुसार तेल की कुछ बूंदें अंडे के साथ मिलाएं और फिर बालों पर लगाएं. अगर चाहें तो अंडा हिना मास्क के साथ भी लगा सकती हैं. उस के बाद माइल्ड शैंपू से धो लें. आप पाएंगी सुंदर, सिल्की व कोमल बाल.

गरम तेल से मसाज

अकसर मालिश के लिए प्राकृतिक तेल जैसे औलिव औयल, नारियल तेल, कैस्टर औयल इस्तेमाल किए जाते हैं. ये बालों को मौइश्चराइज करने के साथसाथ उन्हें टूटने से भी बचाते हैं.

संतुलित आहार

बालों को टूटने से रोकने का संतुलित भोजन बेहतरीन उपाय है. अत: हमारे भोजन में चावल, दाल, हरी सब्जियां, अंकुरित अनाज इत्यादि पर्याप्त मात्रा में हो. इस के साथ ही दिन भर में कम से कम 8-10 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए.

दोमुंहे बाल

अगर बालों को ड्रायर से सुखाएंगी तो उस से वे दोमुंहे होंगे और जल्दी टूटेंगे. अत: आवश्यकतानुसार तेलों का मिश्रण जैसे नारियल तेल, औलिव व बादाम के तेल के प्रयोग से बाल घने और सुंदर बनेंगे.

अंडा मास्क

3 चम्मच अंडे की जरदी को 1 चम्मच शहद के साथ मिलाएं फिर बालों पर हलके हाथों से लगाएं. कुछ देर बाद माइल्ड शैंपू से धो लें.

शहद मसाज

2 चम्मच शहद 4 कप गरम पानी में मिलाएं और फिर शैंपू के बाद बालों पर लगाएं.

सूखे बाल व सूखी स्कैल्प

टीट्री औयल में पावरफुल ऐंटीफंगल और ऐंटीबैक्टीरियल ताकत होती है. बालों के लिए यह एक बेहतर घरेलू उपचार है.

ऐलोवेरा जैल

बालों से डैंड्रफ खत्म करने के लिए ऐलोवेरा जैल सब से बेहतरीन उपाय है. इस के अलावा ऐलोवेरा जैल से बालों में मसाज कर

10-15 मिनट बाद धो लें. इस से बालों की खुजली भी कम हो जाएगी. बेकिंग सोडा पेस्ट भी बालों की खुजली में असरदायक है. इस के लिए बेकिंग सोडे का पेस्ट बना कर बालों में लगाएं. आधे घंटे बाद बालों को धो लें.

नारियल तेल

नारियल तेल घरेलू उपचार में सब से ज्यादा इस्तेमाल होने वाला सामान है. यह बालों की नमी को बनाए रखता है और बालों को ड्राई होने से बचाता है. कुनकुने नारियल तेल से बालों की जड़ों में मालिश करें. फिर घंटे भर बाद उन्हें धो लें.

नीबू का रस

सूखे बालों व सूखी स्कैल्प के चलते बालों में रूसी हो जाती है. ऐसे में नींबू का रस इस के लिए सब से बेहतर उपाय है. नींबू के रस से बालों में हलकेहलके मसाज की जाए तो रूसी कम होगी.

Tags:
COMMENT