क्यूटिस स्किन स्टूडियो की स्किन विशेषज्ञा डाक्टर अप्रतिम गोयल कहती हैं कि मेकअप करना तकरीबन हर महिला जानती है, लेकिन उसे आकर्षक बनाने के लिए कुछ बातों पर ध्यान देना जरूरी होता है ताकि आप सब से अलग और खूबसूरत दिखें:

1. स्किन टोन के हिसाब से चुनें मेकअप

– सही मेकअप का चुनाव अपनी स्किन टोन के हिसाब से करना आसान नहीं होता. कुछ प्रयोगात्मक काम करने पड़ते हैं, क्योंकि कोई भी आप की स्किन टोन के लिए सही उत्पाद नहीं बता सकता. आप जिस ब्रैंड को पसंद करती हैं उस के कई शेड्स ले कर चेहरे पर लगा कर सही उत्पाद चुनें.

ये भी पढ़ें- गरबा स्पेशल: 200 के बजट में खरीदें ये मेकअप रिमूवर वाइप्स

2. स्किन को पहले करें मौइस्चराइज

– मेकअप से पहले स्किन को मौइस्चराइज जरूर करें. प्राइमर को बेस के रूप में मेकअप से पहले लगाएं, इस में इंस्टाफिल जैल अधिक अच्छा रहता है, यह कुछ समय के लिए आप के चेहरे के रोमछिद्रों को बंद कर देता है, जिस से मेकअप चेहरे पर समान रूप से बैठने के साथसाथ स्किन को भी सुरक्षा मिलती है.

3. कंसीलर का रखें ध्यान

– आजकल बाजार में कई प्रकार के कंसीलर्स मिलते हैं. ग्रीन कलर का कंसीलर चेहरे की पतलीपतली कोशिकाओं को ढकने में सहायक होता है, जबकि ब्राउन कलर का कंसीलर ब्राउन पिगमैंटेशन और झांइयों को ढक देता है तो नौर्मल स्किन कलर कंसीलर आंखों के चारों ओर के डार्क सर्कल्स को ढक देता है. यानी कंसीलर किसी मैट फिनिश कंसीलर औयली स्किन के लिए बहुत ही अच्छा रहता है.

4. फाउंडेशन का करें सही इस्तेमाल

फाउंडेशन से चेहरे की कंटूरिंग करना भी एक अच्छा मेकअप ट्रैंड है. इस में 3 अलगअलग तरह की फाउंडेशन स्टिक्स को मिला कर एक स्टिक में कर लिया जाता है, जिस में एक स्टिक स्किन टोन के अनुसार जबकि 2 स्टिक्स स्किन टोन से 2 शेड गहरी ले कर साथ में लगाने से एक अलग कलर निकल आता है, जो कंटूरिंग के लिए अच्छा विकल्प है.

ये भी पढ़ें- गरबा स्पेशल: ऐसे करें मेकअप

5. छोटी चीजों का भी रखें खास ख्याल

स्टिक आईशैडो का इस्तेमाल आंखों के लिए करें. यह आसानी से चेहरे पर लगाया जा सकता है और इसे कलर आई पैंसिल के रूप में भी प्रयोग कर सकती हैं. काजल और स्मज ब्रश का प्रयोग भी आंखों के लिए करें. स्मोकी लुक के लिए आईलैशेज के ऊपर नीचे सजाएं. लुक को नयापन देने के लिए गालों पर फेस टिंट लगाएं. इस बार डार्क और मैट लिपस्टिक ट्रैंड में हैं. इन्हें अपने परिधान के अनुसार ही लगाएं.

Tags:
COMMENT