बालों को नया रंग देने या उन्हें हाईलाइट करने से आपकी पर्सनालिटी में निखार आता है. पर कभी-कभार बालों पर मन का रंग ना चढ़ने की वजह से सारा मूड खराब हो जाता है. ये रंग बड़े पक्के होते हैं और लगभग 6 महिने तक आपके बालों के साथ रहते हैं. पर बालों पर मन मुताबिक कलर ना हो पाया है तो इसका ये मतलब बिल्कुल भी नहीं है कि आपको उस गलती के साथ जीना पडेगा. अगर आपको लगता है कि आपके बालों का हेयर कलर आप पर बिल्कुल भी सूट नहीं करता तो उसे बिना कुछ सोंचे समझे निकाल डालिये. प्रस्तुत हैं ये टिप्स

विटामिन सी टेबलेट

बाजार से जा कर सबसे सस्ती विटामिन सी की टेबलेट्स खरीद कर ले आइये. उसके बाद करीबन 25-30 टेबलेट को पीस कर पानी के साथ पेस्ट बना लें. अब इसे हल्के हल्के अपने सिर पर लगा कर मालिश करें और 30 मिनट तक ऐसे ही रखने के बाद बालों को शैंपू से धो लें. ऐसा करने से बालों का रंग दो-तीन शेड हल्का हो जाएगा.

हौट आयल ट्रीटमेंट

इस ट्रीटमेंट को आप घर पर भी कर सकती हैं. इससे बाल जड़ से मजबूत होते हैं और बालों का कलर भी हल्का हो जाता है. लेकिन इस ट्रीटमेंट को एक हफ्ते में एक बार से ज्यादा ना करें.

लौन्ड्री डिटर्जेंट या साबुन

बालों से रंग को छुडा़ने के लिये अपने शैंपू में डिटर्जेंट या कपड़े धोने वाला साबुन मिला कर बाल धोएं. इस विधि को आप कई बार प्रयोग कर सकती हैं. ध्यान रहे कि इसमें ज्यादा ब्लीचिंक कंटेंट ना रहे वरना बालों को नुक्सान भी पहुंच सकता है.

दुबारा कलर करवाएं

सबसे अच्छा है कि आप अपने हेयर कलर पर फिर से दुबारा रंग चढवा लें. इस बार बालों पर वो रंग चढवाएं जो असली में आपके बालों के रंग से मेल खाता हो.

हेयर कलर रिमूवर

अगर आप आगे चल कर अपने बालों पर कोई कलर नहीं करवाना चाहती हैं, तो अच्छा होगा कि बाजार से कोई अच्छी कंपनी का हेयर कलर रिमूवर खरीद लें. ऐसा प्रोडक्ट लें जो बालों को नुकसान ना पहुंचाए और रंग भी निकाल दे.

हेयर स्टाइलिश से सपंर्क करे

भले ही आपने हेयर कलर घर पर लगाया हो या फिर पार्लर में, इसके बारे में अपनी हेयर स्टाइलिश को तुरंत सूचित करना जरुरी है. अगर आपके बालों पर हल्का रंग चढा है तो अच्छा होगा की उस पर कोई डार्क कलर करवा कर उसे तुरंत ठीक कर लें.

Tags:
COMMENT