टेम्परेचर बढ़ने के साथ ही साथ गर्मियों का आगमन हो गया है. समर्स आने के साथ दिनों दिन ह्यूमिडिटी और गर्मी भी बढ़ती जा रही है. यह चिलचिलाती गर्मी, पल्युशन और ह्यूमिडिटी स्किन की नेचुरल चमक को मिटा सकती है और कभी-कभी अनेक प्रकार के स्किन इन्फेक्शन्स को भी आमंत्रित कर सकते हैं. गर्मियों में ऑयली स्किन और ज्यादा ऑयली और ड्राई स्किन और ज्यादा रफ़ और खुरदरी दिखाई देने लगती हैं.

गर्मियों में हार्श सनलाइट अधिक मेलेनिन पिगमेंट्स का प्रोडक्शन करके स्किन टैनिंग का कारण बन जाती है और अधिक मेलेनिन डार्क स्किन, उम्र के साथ सनबर्नड स्किन और कैंसर का कारण बन जाती है. समर्स के दौरान गर्मी स्किन के छोटे-छोटे पोर्स खोल देती हैं, जिससे ऑयल और गन्दगी उसमे फंस जाती है. इसके कारण स्किन पर पिम्पल्स और एक्ने जैसी अनेक तरह की बीमारियाँ होने का खतरा ज्यादा होता है. ऐसे में अपनी स्किन को बीमारियों से बचाने के लिए आप कुछ टिप्स अपना सकते हैं.

गर्मियों में हेल्दी स्किन के लिए टिप्स- डॉ. अजय राणा

विश्व प्रसिद्ध डर्मेटोलॉजिस्ट और एस्थेटिक फिजिशियन, संस्थापक और निदेशक, आईएलएएमईडी बता रहे 10 हेल्दी टिप्स.

1. फेशिअल स्किनकेयर रूटीन के लिए हमेशा एंटीऑक्सीडेंट्स का इस्तेमाल करें. यह एंटीऑक्सीडेंट सीरम स्किन को हाइड्रेट करता है और अनेक तरह के एनवायर्नमेंटल डैमेज से भी स्किन को बचाता है. ये एंटीऑक्सिडेंट कोलेजन प्रोडक्शन को बढ़ावा देने में मदद करते है और हानिकारक फ्री रैडिकल्स से स्किन के नुकसान को रोकते हैं.

ये भी पढ़ें- Mother’s Day 2020: नेल आर्ट से हाथों को बनाएं और खूबसूरत

2. समर्स वह समय है जब स्किन को ह्यूमिडिटी के साथ-साथ हाइड्रेशन की आवश्यकता होती है. इसीलिए गर्मियों में खासकर खूब पानी पिए और नियमित रूप से अच्छे हाइड्रेटिंग मास्क का उपयोग करें. इन मास्क का उपयोग स्किन लेयर को रिपेयर, रिहाइड्रेट और शांत करने के लिए किया जाता है.

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 2000 से ज्यादा कहानियां
  • ‘कोरोना वायरस’ से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • हेल्थ और लाइफ स्टाइल के 3000 से ज्यादा टिप्स
  • ‘गृहशोभा’ मैगजीन के सभी नए आर्टिकल
  • 2000 से ज्यादा ब्यूटी टिप्स
  • 1000 से भी ज्यादा टेस्टी फूड रेसिपी
  • लेटेस्ट फैशन ट्रेंड्स की जानकारी
Tags:
COMMENT