विश्व की बड़ी कार उत्पादन कंपनियों में शुमार टोयोटा कंपनी काफी उतारचढ़ाव देखने के बाद एक बार फिर अपनी नई कोरोला अल्टिस कार के लौंच से चर्चा में है. माना कि टोयोटा एक विश्वसनीय कार कंपनी है, लेकिन फन ड्राइव की बात आते ही लोगों की फेवरेट कारों की लिस्ट में इस का नाम नीचे चला जाता है. इसीलिए तो कंपनी के चेयरमैन आकियो टोयोडा ने, जो खुद भी रेसर रह चुके हैं, इस नई कोरोला अल्टिस कार में फन फैक्टर को शामिल करने की पूरीपूरी कोशिश की है.

टोयोटा ने कोरोला अल्टिस की 11वीं जैनरेशन की कार भारतीय मार्केट में भी लौंच कर दी है. जापान की इस कंपनी ने अपनी इस नईर् कार के पैट्रोल और डीजल दोनों वर्जन लौंच किए हैं. इस कार की कीमत क्व13 लाख से शुरू हो कर क्व18 लाख तक है.

कार का आउटर लुक

अगर बात कार के आउटर लुक की की जाए तो कोरोला पहले से ज्यादा शेपर, स्लीकर और कंटैंपेरिरी लुक में नजर आएगी. अब यह पिछली कार से ज्यादा स्टाइलिश लुक में पेश की गई है. इस का नया लुक यकीनन युवाओं को अपील करेगा, क्योंकि आकर्षक डिजाइन के साथसाथ इस में एलईडी हैडलाइट एवं प्रोजैक्टर्स और क्रोम ग्रिल का बेहतरीन तालमेल दिखाई देता है. साथ ही इस में क्लीरियंस लैंप भी लगे हैं. इस का लंबाचौड़ा बोनट कार को स्पोर्टी लुक देता है. कार की ऐरोडायनेमिक्स और संतुलन को बेहतर बनाने के लिए कंपनी ने इस की ऊंचाई 5 एमएम कम की है.

इंटीरियर भी है खास

कंपनी ने कार के इंटीरियर पर भी काम किया है. टोयोटा कोरोला अल्टिस में 3 स्पोक का स्टेयरिंग व्हील लगा है, जिस पर लैदर लपेटा गया है. इस के अलावा साइबर कार्बन पियानो ब्लैक इंस्ट्रूमैंट पैनल कार के इंटीरियर को प्रीमियम लुक देता है. यकीनन यह लुक आप की आंखों को सुकून देगा. दरवाजों के हैंडल्स क्रोम हैं, जो कार को शाही लुक देते हैं. पिछली सीट भी रिक्लाइन है, जो इस श्रेणी की कारों में पहली बार देखी गई है.

पावरफुल इंजन

नई कोरोला अल्टिस में लगे इंजन पर गौर किया जाए तो आप इस में 2 टाइप के इंजन पाएंगे. पहला- 4 सिलैंडर 1.4 लिटर का डी-4 डी टर्बोचार्ज्ड डीजल और दूसरा-1.8 लिटर 4 सिलैंडर पैट्रोल वीवीटी-आई इंजन. नई कोरोला मैनुअल और औटोमैटिक गियरबौक्स के साथ मिलेगी. इस में 1.4 लिटर डी-4 डीजल इंजन ज्यादा लोकप्रिय रहेगा, जोकि 90 पीएस की पीक पावर बनाता है और 205 एनएम का पीक टार्क प्रोड्यूस करता है. 1,800 आरपीएम का पीक टार्क देने वाली डीजल कोरोला फ्यूल ऐफिशंट होने का दावा करती है. दोनों ही वैरिएंट 6 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ आएंगे. जबकि पैट्रोल वैरिएंट में 7 स्पीड सीवीटी गियरबौक्स भी लगा होगा.

रंग ही रंग

टोयोटा ने अपनी इस नई कोरोला अल्टिस को सिल्वर मीका मेटैलिक, कैंपेन मीका मेटैलिक, ग्रे मेटैलिक, ब्लू मेटैलिक और सुपर व्हाइट आदि रंगों में उतारा है.

सुरक्षा उपकरण

इस कार में सुरक्षा के लिए कई नए उपकरण जोडे़े गए हैं. इस में एबीएस और ईबीडी जैसी सुविधाएं हैं. इस के साथ ही ब्रेक ऐसिस्ट, ड्यूल एसआरएस एयरबैग्स, इमोबलाइजर और जीआईए बौडी होगी. इस में एक रियर कैमरा भी है और 7 इंच की एलईडी स्क्रीन भी लगी है.

-मौटरिंग मासिक से

COMMENT