सरकार ऐसे लोगों पर नजर जमाए हुई है जिन्होनें उस वक्त बैंकों में बड़ी संख्या में रकम जमा कराई है. आयकर विभाग के रडार पर ऐसे 80,000 लोग हैं, जिन्होंने , नोटिस भेजने के बावजूद आयकर रिटर्न फाइल नहीं किया है. सीबीडीटी के चेयरमैन सुशील चंद्रा ने बताया कि 80 लाख ऐसे लोगों की भी पहचान की गई है जिन्होंने पिछले 3 साल के दौरान रिटर्न फाइल किया, लेकिन इस साल अभी तक फाइलिंग नहीं की है. उम्मीद है आने वाले दिनों में ये रिटर्न भरेंगे. उन्होंने आगे बताया कि इस साल अभी तक 6.02 करोड़ रिटर्न फाइल हुए हैं. इनमें 86 लाख नए टैक्सपेयर हैं. पिछले साल 6.85 करोड़ लोगों ने रिटर्न भरा था.

चंद्रा ने आगे कहा कि नोटबंदी से करदाता और आयकर संग्रह दोनों बढ़ाने में मदद मिली है. क्योंकि अब पैसे बैंकों में जमा हैं तो हमारे लिए ये जानना आसान है कि किसके पास कितने पैसे हैं. इसके अलावा ये भी पता लगेगा कि कितने लोगों ने बड़ी रकम जमा कराने के बावजूद रिटर्न नहीं भरा.

आपको बता दें कि अभी तक 5 लाख करोड़ रुपए प्रत्यक्ष कर संग्रह हुआ है, जबकि सरकारी बजट में 11.5 लाख करोड़ का लक्ष्य था. जिन क्षेत्रों में कलेक्शन कम है, वहां जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं. इन सब के अलावा उन लोगों पर भी नजर रखी जा रही है जिनका टीडीएस कटता है. उनसे समय पर टैक्स काटने और सरकार के पास जमा कराने संबंधी निर्देश दिए जा रहे हैं.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...