इंडिया पोस्ट ने अब बैंकिंग की सुविधा भी शुरू कर दी है. जिसके तहत अब कई तरह के सेविंग अकाउंट खोलने की सुविधा मिलती है, इसमें सेविंग अकाउंट, फिक्स्ड डिपौजिट अकाउंट, सीनियर सिटिजन सेविंग स्कीम (एससीएसएस) अकाउंट और रेकरिंग डिपौजिट अकाउंट शामिल हैं. इंडिया पोस्ट देश भर में करीब 1.5 लाख डाकखानों का संचालन करती है. इन सभी प्रकार के खातों पर एटीएम की सुविधा मिलती है.

इंडिया पोस्ट के बचत खाते में मात्र 20 रुपये से खाता खोला जा सकता है. खाता में राशि पर पोस्ट आपको 4 फीसदी का सलाना ब्याज दर दोती है. इस बात की जानकारी इंडिया पोस्ट ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर दी है.

वेबसाइट से मिली जानकारी के मुताबिक एक खाते से एटीएम के जरिए 25,000 रुपये प्रतिदिन निकासी की सुविधा मिलती है. वहीं प्रतिलेन देन 10,000 रुपये की निकासी की सुविधा मिलती है। इंडिया पोस्ट की वेबसाइट पर यह जानकारी दर्ज है.

इसके अलावा एटीएम से निकासी के लिए 5 मुफ्त ट्रांजेक्शन्स दिए जाएंगे. इसमें पोस्ट औफिस से किए जाने वाले लेन-देन में फाइनेंशियल और नौन फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन शामिल है.

मेट्रो शहरों के लिए नंबर औफ ट्रांजेक्शन लिमिट अलग रखी गई है. इन शहरों के लिए के एटीएम से तीन मुफ्त निकासी की सुविधा मिलती है, जबकि नौन मेट्रो शहरों में पांच मुफ्त निकासी की सुविधा मिलती है।

Tags:
COMMENT