नए साल की शुरुआत हो चुकी है. ऐसे में आपके लिए जरूरी है कि आज से होने वाले वित्तीय बदलावों के बारे में आप जान जाएं. 1 जनवरी से ना सिर्फ साल बल्कि आपकी जिंदगी से जुड़ी कई जरूरतों और सेवाओं में बदलाव होने जा रहा है. इन बदलावों का आपकी जिंदगी पर कहीं ना कहीं असर होगा. इसमें वस्तुओं की कीमतों से लेकर बैंक से जुड़ी कई सेवाएं शामिल हैं जिन्हें आपको जान लेना जरूरी है.

डेबिट और क्रेडिट कार्ड में बदलाव

आपको बता दें कि  आरबीआई ने सभी बैंकों को 31 दिसंबर से पहले मैग्नेटिक स्ट्रिप वाले डेबिट या क्रेडिट कार्ड बदलने के लिए कहा था. आरबीआई के मुताबिक 1 जनवरी से इस कार्ड को बदल कर ईएमवी चिप वाले कार्ड लागू होंगे. ऐसे में आपने अभी तक कार्ड नहीं बदला है तो तुरंत बदलवा लें.

पुराना चेक नहीं होगा मान्य

अगर आप पुराने चेक का इत्तेमाल करती हैं तो ध्यान रहे कि वो अब मान्य नहीं होगा. आप तुरंत उसे बैंक से बदल लें. अब आपको सीटीएस वाला चेक लेना होगा. सीटीएस चेक को क्लियर होने के लिए एक बैंक से दूसरे बैंक भेजने की जरूरत नहीं होगी.

इनकम टैक्स रिटर्न भरने की तारीख

जिन लोगों ने 2017-18 में इनकम टैक्स नहीं भरा है उनके लिए ये खबर जरूरी है. पिछले साल 21 जुलाई 2018 था, 5 हजार रुपये की फाइन के साथ इसे बढ़ा कर 31 दिसंबर 2018 कर दिया गया था. पर अगर ये डेडलाइन भी मिस हो जाए तो 31 मार्च 2019 तक 10 हजार के जुर्माने के साथ आयकर जमा करना होगा.

एक्सिडेंटल कवर में इजाफा

इस साल से वाहन दुर्घटना के बदले मिलने वाली बीमा की रकम अब 1 लाख से बढ़कर 15 लाख रुपये हो जाएगी. इस बात की जानकारी इंश्योरेंस रेग्युलेटरी अथौरिटी औफ इंडिया (IRDAI) ने एक सर्कुलर जारी दिया. इंश्योरेंस के लिए 750 रुपये का प्रीमियम तय किया जा चुका है.

Tags:
COMMENT