कैश निकालने के लिए लोग अब बैंकों पर कम निर्भर हो रहे हैं. अब ज्यादातर ट्रांजैक्शन एटीएम से होने लगा है. पर अभी भी कैश जमा करने के लिए लोग बैंकों का रुख ही करते हैं. कई शाखाओं में तो अधिकतर भीड़ ही कैश जमा कराने के लिए होती है. पर क्या आपको पता है कि अब आप एटीएम की मदद से भी कैश जमा कर सकती हैं?

जी हां, हम बात कर रहे हैं कैश डिपौडिट मशीन की. जिसे सीडीएम भी कहते हैं. सीडीएम के जरिए हम अपने खाते में कैश जमा कर सकते हैं. आपको बता दें कि ये तरीका बेहद सरल और सुरक्षित होता है.

– इस खबर में हम आपको बताएंगे कि आप सीडीएम का इस्तेमाल कैसे कर सकती हैं. तो आइए शुरू करते हैं.

– सबसे पहले अपने कार्ड को मशीन में डालें. ये बिल्कुल वैसा ही है जैसा आप एटीएम के साथ करती हैं.

– फिर मशीन का डिपैजिट स्लौट खुल जाएगा. इसमें आपको अपनी नकदी को रखना होगा ताकि ये जमा   हो सके.

– इसके बाद स्क्रीन पर पिन एंटर करने का निर्देश आएगा. यहां आप अपना पिन डालें.

– नकद रख कर एंटर बटन दबाएं. जिसके बाद जमा की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी.

– इसके बाद स्क्रीन पर जमा राशि उभर कर आएगी. कई बार कुछ नोटों को मशीन एक्सेप्ट नहीं करती है.   कारण होता है नोटों में गड़बड़ी. ये गड़बड़ी फटे या पुराने नोटों के साथ अक्सर होती है. इसके अलावा   नकली नोटों को भी मशीन एक्सेप्ट नहीं करती.

– जिन नोटों को मशीन एक्सेप्ट नहीं करेगी वो उसी स्लौट में रह जाता है. बाकी राशि जमा हो जाती है.     इसके बाद मशीन  आपसे और नोटों को जमा करने के बारे में पूछेगी. अगर आप और राशि जमा करना  चाहती हैं तो उसी स्लौट में रकम रख दें नहीं तो नहीं का विकल्प चुन कर लेनटेन प्रक्रिया को समाप्त कर दें.

– इसके बाद मशीन एक स्लिप जेनरेट करेगी जिसमें ट्रांजेक्शन की सारी जानकारी अंकित होगी. और   आपके मोबाइल पर ट्रांजेक्शन की जानकारी आ जाएगी.

Tags:
COMMENT