कमाई के साथ बचत करने का एक बेहतर विकल्प है एफडी. इससे ना सिर्फ लोगों को बचत की सुविधा मिलती है बल्कि एक अच्छे निवेश के विकल्प के तौर पर भी इसे देखा जा सकता है. बैंकों की ओर से पेश की जाने वाली खास निवेश विकल्पों में से एक है फिक्स्ड डिपौडिट. आपको बता दें कि अधिकतर बैंक्स जमा योजना सावधि जमा (एफडी) पर अच्छा रिटर्न देते हैं. इसमें निवेश करने का सबसे बड़ा फायदा है कि जरूरत के वक्त इसमें से पैसा विड्राल किया जा सकता है.

एफडी आपको लौंग टर्म और शौर्ट टर्म निवेश की सुविधा देती है. शौर्ट टर्म में निवेश की अवधि 1 से 2 सालों की होती है. अभी हम आपको शौर्ट टर्म निवेश के बारे में बात करेंगे. इस खबर में हम एफडी पर ज्यादा रिटर्न देने वाले बैंकों के बारे में बताएंगे.

RBL Bank

ये बैंक एक साल की अवधि पर 8 फीसदी का ब्याज दर देती है. वहीं सिनियर सिटिजन के लिए ये दर 8.50 फीसदी का है.

YES Bank

यस बैंक एक करोड़ से कम की रकम पर  7.25 फीसदी का सलाना ब्याज दर देती है. वहीं इस मियाद पर सिनियर सिटिजन्स के लिए 7.75 फीसदी का ब्याज दर है.

इंडसइंड बैंक

इस बैंक में भी एक साल की मियाद पर एक करोड से कम की राशि पर 8 फीसदी का ब्याज दर है. सिनियर सिटिजन के लिए ये दर बढ़ कर  8.50 फीसदी हो जाता है. HDFC Bank

ये बैंक एक करोड़ से कम के रकम पर एक साल के निवेश पर सालाना 7.30 फीसदी का ब्याज दर देता है. जबकि सीनियर सिटिजन्स के लिए ये दर 7.80 हो जाती है. एक करोड़ से पांच करोड़ की रकम पर बैंक 7.50 की दर पर ब्याज देती है. इसी रकम पर सिनियर सिटिजन्स को 8 फीसदी के दर पर बैंक ब्याज देती है.

IDFC Bank

एक साल की मियाद पर एक करोड़ से कम की रकम पर ये बैंक 7 फीसदी ब्याज दर देती है. सिनियर सिटिजन के लिए ये दर बढ़ कर 7.50 फीसदी का हो जाता है.

 

Tags:
COMMENT