डिजिटल पेमेंट के लिए बाजार में कई ऐप उपलब्ध हैं, जैसे पेटीएम, फ्रीचार्ज, एयरटेल ऐप, मोबीक्विक और भी ऐसे कई ऐप. पेमेंट को आसान बनाने के लिए और डिजिटल पेमेंट को तेज करने में इनका अहम योगदान रहा है. इसी क्रम में एक बड़ा बदलाव होने वाला है, जिसे आपको जानना बेहद जरूरी है, नहीं तो आपका खाता बंद हो सकता है.

जिन लोगों ने अपने पेमेंट ऐप की केवाईसी वेरिफिकेशन पूरी नहीं की है, उनके खाते बंद होने वाले हैं. भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के नियमों के अनुसार देश भर के 95 फीसदी मोबाइल वौलेट बंद हो सकते हैं. रिजर्व बैंक ने केवाईसी पूरी करने की आखिरी तारीख 28 फरवरी तय की है. यानि 28 फरवरी तक आपने अपने पेमेंट ऐप का केवाईसी वेरिफिकेशन नहीं कराया तो 1 मार्च से आपका खाता बंद हो जाएगा.

जो लोग केवाईसी नहीं कराना चाहते रिजर्व बैंक ने उन यूजर्स को बड़ी राहत देते हुए कहा है कि 28 फरवरी के बाद भी उनके वौलेट में पड़ा बैलेंस खत्म नहीं होगा. इसके साथ ही वौलेट में पड़े पैसे का इस्तेमाल आप सामान खरीदने में भी कर सकती हैं. इसके अलावा आप अपने बैंक अकाउंट में भी पैसा भेज सकती हैं.

आरबीआई ने कहा है कि ग्राहक 1 मार्च से बिना केवाईसी के लिए वौलेट में पैसा नहीं डाल सकेंगे. इसके साथ ही किसी को भी पैसा भेज भी नहीं सकेंगे. आरबीआई के सख्त दिशानिर्देशों के चलते ऐसा होने जा रहा है.

Tags:
COMMENT