घर की पूरी जिम्मेदारी महिलाएं संभालती हैं. राशन से लिए हाउस मैनेजमेंट संबंधी सारी चीजें उनके हिस्से की होती हैं. महिलाएं पुरुषों से अच्छा घर संभाल सकती हैं इसका कारण उनके अंदर की बचत की भावना है. महिलाएं पुरुषों से बेहतर बचत करती हैं. उनकी इस आदत में चार चांद लगाने के लिए हम बताने वाले हैं कुछ जरूरी टिप्स. ये टिप्स महिलाओं को बेहतर बचत करने में सहायक होंगी.

  • हर महीने का खर्च की करें तुलना

आपकी बेहतर बचत के लिए जरूरी है कि आप कहां और कितना खर्च कर रही हैं इसका ब्योरा रखें. हर महीने के खर्च की तुलना करें. यह बचत का पहला चरण है. अगक किसी महीने में ज्यादा खर्च हो रहा है तो उसकी वजह जानने की कोशिश करें.

  • ट्रांजेक्शन के स्‍टेटमेंट चेक करें

जोभी आपके खर्चे हैं उनको कहीं नोट कर के रखें. जो भी ट्रांजेक्शन बैंक से हैं उनका स्‍टेटमेंट चेक करें और पिछले कुछ महीने के खर्च पर ध्‍यान दें. इसके लिए आपके बैंक का मोबाइल ऐप की सहायता ले सकती हैं. इसके अलावा आप हर सप्‍ताह के खर्च की एक डायरी बना सकती हैं.

  • बजट बनाने की शुरूआत करें

जो भी आपके खर्चे होते हैं उनका बजट बना लें, अपने खर्च का सही ब्योरा रखने के लिए ये जरूरी है.  इसे आप साप्ताहिक, मासिक या हर तिमाही रख सकती हैं. सबसे जरूरी बात यह कि आपको यह ध्‍यान रहे कि आप इस बजट का पालन कर रही हैं या नहीं.

  • घर में करें सेविंग्स

बैंक की सेविंगस अपनी जगह हैं, कोशिश करें की आप अपने घर में भी एक मिनी बैंक बना कर रखें जिसमें हर महीने छोटी-छोटी राशि बचत के रुप में रखें. बजट बनाते समय आपको सेविंग के आप्‍शन पर भी ध्‍यान देना चाहिए. आपकी छोटी-छोटी बचत किसी दिन बड़े निवेश में काम आएगी.

  • ना करें बिना सोचे समझे खर्च

अक्सर शौपिंग पर आप जरूरत से ज्यादा चीजें खरीद लेती हैं. कभी दोस्तों के साथ बाहर निकलने पर गैर जरूरी खर्च भी कर आती हैं. इन आदतों को छोड़े.

Tags:
COMMENT