आज सेविंग्स लोगों की जरूरत हो गई है. लोग सेविंग्स के लिए तरह तरह की स्कीम्स और पैंतरे तलाशते रहते हैं. पुराने वक्त में औरते घर के खर्चों से कुछ रकम बचाती थी. उनकी छोटी छोटी बचत से बड़ी रकम इक्कठ्ठा हो जाती थी. पर आज की जरूरते अलग हैं. अब बचत के लिए बैंक ज्यादा अच्छा विकल्प है. बैंक में पैसा जमा करने के कई फायदे हैं. एक तो वहां आपका पैसा बिल्कुल सुरक्षित है. दूसरा, समय के साथ आपकी रकम पर ब्याज लगती है, जिससे आपका पैसा बढ़ता रहता है. इस लिए जरूरी है कि आप अपनी बचत के लिए बैंकों में पैसा रखना शुरू करें.

इस खबर में हम आपको कुछ जरूरी बाते बताने वाले हैं, जिन्हें ध्यान में रख कर खाता खोलने से आपका फायदा होगा.

मिनिमम बैलेंस

आपको बता दें कि बैंक द्वारा एक निश्चित राशि तय कि जो आपको रखनी पड़ती है. ऐसा ना करने से आप पर आर्थिक जुर्माने लगते हैं. हर बैंक में मिनिमम बैलेंस की राशि अलग-अलग होती है, इसलिए किसी भी बैंक में अकाउंट खोलते समय इस बात को पहले से कंफर्म कर लें. उसी बैंक में अपना खाता खोलें, जिसमें मिनिमम बैलेंस कम से कम हो.

अन्य एटीएम का इस्तेमाल करने पर

कई बैंक किसी अन्य एटीएम से पैसा निकालने पर ट्रांजेक्शन चार्ज काटते हैं. खाता खोलते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि उसी बैंक में अपना खाता खोले, जो दूसरे एटीएम का यूज़ करने पर ट्राज़ेक्शन चार्ज़ वसूल न करें.

औनलाइन बैंकिंग

सारे बैंकों ने ग्राहको की सुविधा के लिए औनलाइन बैंकिंग की शुरुआत कर दी है. वो तरह तरह के ऐप्स के साथ बाजार में हैं जिनकी मदद से आप आसानी से अपनी लेनदेन कर सकती हैं. खाता खोलते वक्त ध्यान दें कि बैंक की ये सुविधा कितनी सुरक्षित और आसान है.

ब्याज दर की जानकारी

ग्राहकों को लुभाने के लिए बैंक बचत खाता की राशि पर आपको ब्याज दर देते हैं. सभी बैंकों में मिलने वाली ब्याजदर अलग अलग होती है. आप उसी बैंक में अपना खाता खोलें जो बेहतर ब्याजदर दोती हो.

Tags:
COMMENT