चाहे आप गृहणी हों, विद्यार्थी हों या कामकाज महिला, बचत हमेशा आपके लिए महत्वपूर्ण मुद्दा होगा. आपके पास जितने भी पैसे होते हैं आपकी कोशिश ये जरूर रहती होगी कि उसमें से आप कुछ रकम तो बचा लें. हालांकि आज के समय में ध्यान भटकाने के इतने साधन और संसाधन मैजूद हैं कि बचत आपके लिए टेढी खीर लग रही होगी. पर ऐसी कई छोटी छोटी पर महत्वपूर्ण बातें हैं जिनको अगर ध्यान में रख कर अपने रोजमर्रा के काम करें तो आपकी जिंदगी भी आराम से बीतेगी और आमदनी से आप कुछ पैसे भी बचा सकेंगी.

इस खबर में हम आपको बताएंगे बहुत खास बातें जो आपके बचत की प्लैनिंग में आपकी काफी मदद करेंगे.

  • हर महीने का बजट बनाएं

tips of saving

महीने की शुरुआत में आपके पास एक बजट होना बेहद जरूरी है जिससे आपके खर्च का एक ब्योरा आपके सामने होगा और उसी हिसाब से आप अपने महीने भर के खर्च की योजना बना सकेंगी.

  • एक RD जरूर खोलें

tips of saving

अगर आप कामकाजी महीला हैं या नहीं भी तो अगर हर महीने आपके पास कुछ पैसे आते रहते हैं तो आप एक RD खोल सकती हैं. इससे दो बड़े फायदे हैं. एक कि आपके बैंक में जमा पैसे पर इंट्रेस्ट लगता रहेगा और दूसरा कि इसी बहाने आप पर बचत की एक सकारात्मक दबाव भी बना रहता है, जिससे छोटे छोटे टुकड़ों में बड़ी रकम जमा हो जाती है.

  • शौपिंग पर जाते वक्त लिस्ट जरूर बनाएं

tips of saving

कभी भी प्लैनिंग के बिना शौपिंग पर ना जाएं. दरअसल प्लैनिंग के बिना आपका शौपिंग जाना आपके बजट पर ग्रहण लगा सकता है. शौपिंग जाने से पहले अच्छे से एक लिस्ट बनाएं जिसमें महीने भर के सारे जरूरी सामान शामिल होंगे.

  • औनलाइन करें शौपिंग

tips of saving

कोशिश करें की आप ऐसे सामान जो ई कौमर्स वेबसाइटों से हो सकती है उसे औनलाइन ही खरीदें. जैसे फुटवीयर, इलेक्ट्रौनिक डिवाइसेस. क्योकि ई कौमर्सियल वेबसाइटों पर आपको बेहतर डील और औफर्स मिल जाएंगे.

  • गैरजरूरी और गलत आदतों को कहे बाय

tips of saving

गैरजरूरी आदतें, जैसे ज्यादा फास्टफूड खाना, गैरजरूरी शौपिंग, जल्दी जल्दी घुमने जाना इनसे दूरी बना लें. ये सारी चीजें जरूरी हैं पर जब ये आपकी आदत में शामिल हो जाते हैं तो बहुत पैसे खर्च कराते हैं. इसके अलावा स्मोकिंग और ड्रिंकिंग जैसी गलत आदतों को तौबा कह दें.

  • पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करें

tips of saving

अगर आप शहर या किसी कस्बे में रह रही हैं तो जरूरी है कि आप खुद के वाहन के बजाय पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करें. इससे आपकी कमाई का बड़ा हिस्सा बचेगा.

Tags:
COMMENT