अक्सर बैंक से पैसा भेजते वक्त खाता संबंधी जानकारियां गलत पड़ जाने से पैसा किसी और के खाते में चला जाता है. या अगर खाता नहीं है तो पैसा आपके खाते से तो चला जाता है पर किसी भी खाते में नहीं पहुंचता. ऐसी सूरत में हमें क्या करना चाहिए हम आपको बताएंगे.

तुरंत अपने बैंक को करें सूचित

अगर आप भूले से किसी दूसरे के खाते में पैसे ट्रांसफर कर देती हैं तो जरूरी है कि आप सबसे पहले अपने बैंक को सूचित करें. बैंक को ये सूचना आप फोन या ईमेल से दे सकती हैं. इसके अलावा आप सीधे अपने बैंक मैनेजर से संपर्क कर सकती हैं. इस बात को समझिए कि जिस बैंक के खाते में आपने पैसे ट्रांसफर किए हैं, सिर्फ वही बैंक इस मसले को सुलझा सकता है. इस जानकारी में आप ट्रांजैक्‍शन की तारीख और समय, अपना अकाउंट नंबर और जिस अकाउंट नंबर में भूल से पैसे ट्रांसफर हुए हैं जैसी सारी जरूरी जानकारी डालें.

दर्ज कराएं शिकायत

जिस भी खाते में पैसे गलती से ट्रांसफर हुए हैं उस बैंक में जा कर आप ट्रांजेक्शन की शिकायत करें. बिना अपने ग्राहक के अनुमति के बैंक पैसा ट्रांसफर नहीं करता. इसके अलावा बैंक अपने ग्राहक की जानकारी भी किसी के साथ साझा नहीं करता. शिकायत दर्ज कराते वक्त आपको बैंक से आग्रह करना होगा कि जो पैसे गलती से किसी अन्य खाते में ट्रांसफर हुए हैं उन्हें वापस कर दिया जाए.

रिजर्व बैंक की निर्देश है कि अगर गलती से पैसे किसी दूसरे के खाते में जमा हो जाते हैं तो आपके बैंक को जल्द से जल्द कदम उठाना होगा. बैंक को गलत खाते से पैसे को सही खाते में लौटाने की व्यवस्था करनी होगी.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...