2019 साल का पहला महीना चल रहा है. नए साल की शुरुआत से ही आपको अपनी वित्तीय प्लान में लग जाना चाहिए. इस खबर में हम आपको पांच ऐसे ट्रिक्स बताएंगे जिनकी मदद से आपको पैसे बचाने में काफी मदद मिलेगी.

उधारी को कहें छुटकारा

नए साल में अपने सारे ऋणों से छुटकारा पाएं. आपके पास जो पैसे हैं उसका इस्तेमाल अपना लोन चुकाने में करें. क्रेडिट कार्ड पेमेंट के वक़्त कोशिश करें कि सारा बिल एक बार में देय हो जाए. अगर आपने मिनिमम बिल का भुगतान किया तो बाकी बचे रकम पर आपको ब्याज चुकाना होगा.

इमरजेंसी फंड

अपने गोल को सेट करने से पहले इमरजेंसी फंड तैयार कर लें. जानकारों की माने तो घर पर या अल्पकालिक फंड में एक निश्चित राशि रखने से आपात स्थिति के दौरान आपको इससे मदद मिलेगी.

सेट करें गोल

सबसे पहले अपने वित्तीय क्षमताओं को समझें और उसी के हिसाब से अपना वित्तीय लक्ष्य सेट करें. इससे आपके आगे का समय सुखमय बीतेगा. सबसे जरूरी अपनी लाइफस्टाइल में बदलाव करें. जरूरत के हिसाब से पैसे खर्च करें. निवेश करें.

क्रेडिट कार्ड खर्च पर करें नियंत्रण

कोशिश करें कि क्रेडिट कार्ड से ज्यादा खरीदारी ना हो. इमरजेंसी में ये एक पैसे का बेहतरीन साधन है क्रेडिट कार्ड. इसका प्रयोग करते वक्त इसके भुगतान के बारे में सजग रहें. ध्यान रखें कि आप एक महीने में जितना भुगतान कर सकती हैं, उससे अधिक उधार खर्च न करें.

Tags:
COMMENT