साबूदाने की खिचड़ी बहुत ही लाजवाब और स्वादिष्ट व्यंजन है. उबले आलू, मूंगफली के दरदरे कुटे दाने इसके स्वाद को और भी कई गुना बढ़ा देते हैं. इसे बनाने में समय भी बहुत कम लगता है. हल्का फुल्के नाश्ते के रूप में इसे बनाया जा सकता है.

सामग्री

साबूदाना – 1 कप (150 ग्राम)

उबले आलू – 2 मीडियम आकार के

घी या रिफाइन्ड तेल- 2-3 छोटी चम्मच

जीरा – 1 छोटी चम्मच

हल्दी पाउडर – 1/4 छोटी चम्मच से कम

हरी मिर्च – 1-2 बारीक कटी हुई

काली मिर्च – 7-8 दरदरी कुटी हुई

मूंगफली के दाने – 1/2 कप भुने और छिले हुये

नमक – 1 छोटी चम्मच

हरा धनिया – 2-3 टेबल स्पून (बारीक कटा हुआ)

नीबू – 1 छोटे आकार का

विधि

साबूदाने को अच्छी तरह धो लीजिये, और 1/2 कप पानी डालकर साबूदाने को ढककर 5-6 घंटे या रात भर के लिये भिगो कर रख दीजिये. साबूदाने को चम्मच से चला कर अलग अलग कर दीजिये.

खिचड़ी बनाने के लिये नौन स्टिक कढ़ाई लीजिये, घी डालिये और गरम होने दीजिए. गरम घी में जीरा डालकर भूनिये, हल्दी पाउडर, हरी मिर्च और काली मिर्च डाल दीजिये, मूंग फली के दाने डाल कर हल्का सा भून लीजिये, आलू डालकर मिलाइये, साबूदाने डालिये और सारी चीजों को मिलाइये.

खिचड़ी को ढककर 2-3 मिनिट धीमी आग पर पकाइये, खिचड़ी को खोलिये और अच्छी तरह चला दीजिये. फिर से खिचड़ी को ढककर 2 मिनिट पका लीजिये, और अच्छी तरह चलायें, और फिर ढककर पकायें, खिचड़ी को साबूदाने के ट्रान्सपेरेन्ट होने तक पका लीजिये. 7-8 मिनिट में खिचड़ी पककर तैयार हो जाती है.

खिचड़ी में थोड़ा सा हरा धनिया और नीबू का रस डाल डालकर मिला दीजिये. साबूदाने की खिचड़ी बनकर तैयार है, खिचड़ी को प्लेट में निकाल लीजिये और हरा धनियां डालकर सजाइये, गरमा गरम साबूदाने की खिचड़ी को परोसिये और खाइये.

COMMENT