मैं 35 वर्षीय महिला हूं. फैटी लिवर और भारी शरीर से परेशान हूं. क्या आप बता सकते हैं कि फैटी लिवर क्यों होता है और इस का क्या इलाज है? इस परेशानी से मुझ में हीनभावना घर कर गई है. मैं इस समस्या का समाधान चाहती हूं. कृपया छुटकारा पाने के कुछ घरेलू नुसखे बताएं?

‘नौनअल्कोहोलिक फैटी लिवर डिजीज’ लिवर में चरबी जमने से होने वाला विकार है. इस के बाबत मैडिकल साइंस में ठीक से जानकारी अल्ट्रासाउंड, सीटी स्कैन और एमआरआई स्कैन के चलन में आने के बाद ही मिली है. लिवर में वसा का यह जमाव बहुत से लोगों में पाया जाता है, लेकिन कुछ इक्कादुक्का मामलों में ही यह विकार बिगड़ कर लिवर में सूजन उत्पन्न करता है और उसे दगीला बनाता है. उस सूरत में यह सिरोसिस औफ लिवर पैदा कर गंभीर बन सकता है अधिकांश मामलों में फैटी लिवर का कोई लक्षण नहीं होता. जिन इक्कादुक्का मामलों में होता है, उन्हें असामान्य थकान रहती है, पेट के दाहिने ऊपरी भाग में दर्द होता है और उन का वजन घटने लगता है. यह विकार क्या होता है, इस बारे में अब तक कोई ठोस जानकारी नहीं मिल सकी है. पर कोलैस्ट्रौल या टाइग्लोसराइड बढ़ने, मोटापा होने, थायराइड होने, पीयूष ग्रंथि के सुस्त पड़ने, मैटाबोलिक सिंड्रोम होने आदि पर फैटी लिवर होने का रिस्क बढ़ जाता है.

आप की समस्या का संबंध मोटापे से हो सकता है. अच्छा होगा कि आप वजन घटाने की कोशिश करें. नियमित व्यायाम करें और तलाभुना व कम घी वाला भोजन करें. अच्छा होगा कि लिवर फंक्शन टैस्ट भी करवा लें. अगर यह टैस्ट नौर्मल आए तो चिंता छोड़ कर वजन घटाने के प्रयत्न में जुट जाएं. लिवर फंक्शन टैस्ट में लिवर ऐंजाइम बढ़े हुए हों तो लिवर विशेषज्ञ से परामर्श लें. आज तकरीबन हर समस्या का समाधान संभव है, कोशिश करें न कि मन में हीनभावना को पनपने दें.

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 2000 से ज्यादा कहानियां
  • ‘कोरोना वायरस’ से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • हेल्थ और लाइफ स्टाइल के 3000 से ज्यादा टिप्स
  • ‘गृहशोभा’ मैगजीन के सभी नए आर्टिकल
  • 2000 से ज्यादा ब्यूटी टिप्स
  • 1000 से भी ज्यादा टेस्टी फूड रेसिपी
  • लेटेस्ट फैशन ट्रेंड्स की जानकारी
Tags:
COMMENT