लिविंग रूम आपके घर का सबसे मुख्य भाग होता है. यह वह जगह होती है जहां आपके घर के सारे परिवार एक साथ अपना समय बिताते हैं. इस रूम को आरामदायक बनाने के साथ-साथ इसकी सजावट भी आवश्यक है. तो चलिए बताते हैं, लिविंग रूम की सजावट आप कैसे कर सकती हैं.

–   यदि आपका लिविंग रूम छोटा है तो आप इसमें मिरर लगाकर इसे बड़ा दिखाने में सफल हो सकती  हैं. परन्तु पुराने प्लेन मिरर की जगह अच्छी फ्रेम वाला और विभिन्न रंगों वाला मिरर लगायें. यदि आपके घर में पुराना मिरर है तो आप अपने पसंदीदा रंग से इसे रंग सकती हैं.

–    यदि आप अपने लिविंग रूम को पूरी तरह बदलना चाहते हैं तो आपको स्टोन वाल लगवाने के बारे में अवश्य सोचना चाहिए. इससे न केवल पूरे रूम को एक ग्रामीण और प्राचीन लुक मिलेगा बल्कि आपके बच्चे भी अधिक आराम महसूस करेंगे.

–  टेक्सचर का उपयोग करें. जहां रंग आपके लिविंग रूम को मज़ेदार बनाते हैं वहीं टेक्सचर का उपयोग करना भी एक अच्छा विकल्प है. लिविंग रूम में कालीन बिछाने से भी लिविंग रूम में नयापन आ जाता है.

–  नियान लाइटिंग का उपयोग करें यदि टेक्सचर या चमकीले रंग आपको प्रभावी नहीं लगते तो आप अपने लिविंग रूम में नियान लाइट्स का उपयोग कर सकती हैं और निश्चित रूप से आप निराश नहीं होंगी.

Tags:
COMMENT