अक्सर हम घर को सजाने के लिए मोटे पैसे खर्च करते हैं, वहीं जो काम की चीजें होती है उसे बाहर फेंक देते हैं. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि खराब चीजों को कैसे दोबारा इस्तेमाल किया जाए. घर को सजाने के लिए और नया लुक देने के लिए आप पुरानी चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं. आज हम आपको घर को सजाने के लिए टिप्स के बारे में बताएंगे…

1. पुराने बैग का करें इस्तेमाल

अक्सर हम फैशन चेंज करने के साथ ही पुराने और हो चुके बैग फेंके देते है. लेकिन अब ऐसा न करें. पुराने बैग पर आप घर को नया लुक देने के लिए अपनी मनपसंद फोटो लगाकर दीवार पर सजाएं. आप चाहें तो इसे डेकोरेट करने के लिए आर्टिफिशि‍यल फूलों का इस्‍तेमाल भी कर सकते हैं. आप चाहें तो ढेर सारे बैग लेकर इनकी मदद से वर्टिकल गार्डन भी तैयार कर सकते हैं.

कपड़े धोने के कुछ आसान से टिप्स

2. पुरानी कांच की बोतलों का करें इस्तेमाल…

पुरानी कांच की बोतलों को हम अक्सर फेंक देते हैं. पर आप चाहें तो इनका इस्तेमाल घर सजाने के लिए कर सकते हैं. पुराने पड़े ऊन और फेवीकोल से आप इन बोतलों को नया रूप दे सकते हैं और इनका इस्‍तेमाल फ्लावर पौट की तरह कर सकते हैं.

3. पुरानी अलमारी को दोबारा करें इस्तेमाल…

अगर आपके घर में कोई पुरानी अलमारी है जो स्टोर रूप में बेकार पड़ी हुई उस बेकार अलमारी को बाहर निकालने का समय आ गया है. आप चाहें तो उसका इस्तेमाल कौर्नर के रूप में कर सकते हैं. बेकार पड़े फ्लावर पौट और एंटीक पीसेज को साफ करके और थोड़ा सा डेकोरेट करके आप इन्‍हें इन दराजों पर सजा सकते हैं.

गर्मियों में इन पौधों से घर को रखें ठंडा ठंडा कूल कूल

4. घर सजाने के लिए पुराने टायरों का करें इस्तेमाल

गाड़ि‍यों के पुराने टायर जब भी चेंज कराएं तो उन्हें कहीं फेंकने के बजाय अपने साथ घर लेते आएं. इसका इस्तेमाल आप अपने गार्डन को खूबसूरत बनाने के लिए कर सकते हैं. इन टायरों को गाढ़े और चटक रंगों से रंग दें और इनके बीच में मिट्टी भरकर इनमें फूलों वाले पौधे लगाएं. आप इन्हें कवर कराकर सोफे की तरह लौबी या बैकयार्ड में भी रख सकते हैं.

edited by-rosy

Tags:
COMMENT